10 Most Intelligent and Smartest Robot in Hindi

Duniya ke sabse jyada Intelligent and Smartest Robot kaun se hain? Robotics ki field me ham Kitna aage aa gye hain? Can robots replace humans?

हैलो दोस्तों! स्वागत है आपका inklab.in की इस नई पोस्ट मे. आज हम आपको बताएंगे इस दुनिया के 10 सबसे ज्यादा intelligent और smart robots के बारे में.

तो आइये बिना किसी भी तरह की देरी के शुरू करते हैं.

10.ROMEO Robot – रोमियो रोबॉट 2009 में बनाया गए रोमियो रोबॉट को सॉफ्टबैंक रोबोटिक्स ने बनाया था. दोस्तों ये इतना पुराना है लेकिन फिर भी ये अपने फीचर्स के कारण हमारी लिस्ट में मौजूद है. डीसेबल लोगों की मदद करने के लिए बनाए गए इस रोबॉट ने लांच होने के बाद से ही, सनसनी फैला दी थी. इस रोबॉट को हर साल अपडेट किया जाता है और कुछ नए फीचर्स एड किए जाते हैं. रोमियो रोबॉट को यूनिक बनाती है, उसकी टास्क मैनेजमेंट स्किल. वो ऐसे लोग, जो किसी भी तरह से डीसेबल हैं, उनके साथ खेलता है, बातें करता है और उन्हे डिसेबल फील नहीं होने देता.

ROMEO Robot is the 10th Intelligent and Smartest Robot.

9.AIBO Robot – ऐबो रोबोट 1998 में बनाया गया एबो रोबॉट का स्ट्रक्चर एक डॉग जैसा है. एबो रोबॉट को पहली बार 1998 में बनाया गया था और उसके बाद से लगातार एबो को अपडेट जिया जा रहा है. दोस्तों, एबो का बिहेवियर इसकी खासियत है. ये रीयल लाइफ डॉग्स की तरह हर वक़्त अपने ऑनर के पास ही रहता है. इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कोई भी उसकी क्यूट हरकते देखकर मुस्कुरा दे.

8.SANBOT – सनबोटक्वीहान टेक्नोलॉजी ने इस रोबॉट को बातें करने के लिए बनाया है. और दोस्तों यकीन मानिए ये रोबॉट, मोहल्ले की आंटीयो से ज़्यादा बातें करता है. आपका हाल चाल पूछने से लेकर, यूपीएससी के सवालों का जवाब देने तक, क्वीहान अपने तरह का एक अलग ही रोबॉट है. सनबोट के अंदर ही एक इन बिल्ट प्रोजेक्टर मौजूद है. इसके पास एक डिस्प्ले भी है, जिसमें ये ग्राफिक्स रिप्रेजेंटे कर सकता है. और दोस्तों सबसे आखिर, ये प्राइस में अपनी तरह के रोबोट से आधे से कम है, तो ये हुआ ना सबसे खास रोबोट.

7.Nao Robot – नाओ रोबॉटसबसे पहले 2008 में बनाया गया नाओ रोबॉट, लगातार डेवलप किया जा रहा है. दोस्तों, नाओ करंटली दुनिया के सबसे अच्छे रोबॉट में से एक है. ये लोगों से बातें कर सकता है, उनसे तुरन्त ही जुड़ सकता है, लेकिन इसे लोगों के साथ डिजाइन करके उन्हे ट्रेन करने के लिए बनाया गया है. दोस्तों नाओ, जिम ट्रेनर, डान्स कोरियॉग्रफर, योगा टीचर जैसे काम बड़ी ही आसानी से कर सकता है. नाओ रोबॉट को मेनली बच्चों को ट्रेन करने के लिए बनाया गया है. नाओ के कई सारे यूज हैं और ये हर तरह से वैल्यूऎबल है. दोस्तों अगर आपको किसी योगा क्लास, डान्स क्लास, जिम या प्लेय स्कूल में नाओ मिल जाए तो मेरा हाय जरूर कहना.

Nao is a training Robot And Is among Intelligent and Smartest Robot.

6.Miro Robot – मीरो रोबॉट, दोस्तों अगर मिरो को पहली दिमाग वाली एनिमल रोबॉट कहा जाए तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा. मिरो एक रैबिट स्ट्रक्चर वाली रोबॉट है. मिरो के पास ब्रेन इंस्पायर्ड बायोमेटिक ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका मतलब है कि ये एक रोबोट से ज़्यादा एक पेट की तरह बिहेव करेगी. दोस्तों मिरो को लोगों का अकेलापन दूर करने के बनाया गया था. आज जब दुनिया के करोड़ों लोगों डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं, मिरो रोबोट डिप्रेशन के खतरे को कई गुणा कम करती है. ये एक अच्छी पेट होने के साथ, एक अच्छी दोस्त भी है.

5.Piaggio gita cargo Bot – पीएजियो गीटा कार्गो बोटगीटा बोट को इस तरह बनाया गया है ताकि वह लोगों की मदद कर सके. इसके स्ट्रक्चर में समान उठाने से लेकर, साथ चलने तक की स्किल्स को एड किया गया है. गीटा अपने तरह का एक अलग बोट है. ये आस पास के एनवायरनमेंट का मैप बनाकर खुद नेवीगेट कर सकता है. ये आपके पीछे पीछे घूमने वाले साथी से लेकर, शॉपिंग ट्रॉली तक सब कुछ बन सकता है.

4.Buddy Robot – बडी रोबॉटब्लू फ्रॉग रोबोटिक्स के डिजाइन किए गए, बडी रोबॉट को लोगों का दोस्त बनने के लिए बनाया गया है. ये लोगों से बात कर सकता है, उन्हे सिंपथी दे सकता है और दोस्तों ये डिप्रेशन के खतरे को 100 गुना कम कर देता है. बडी को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये आपके साथ वीडियो गेम्स में कंपीट भी कर सकता है और किसी भी वक़्त आपका पर्सनल असिस्टेंट से लेकर अच्छा दोस्त तक बन सकता है.

Buddy Robot was created as friend of lonely and depressed Persons.

3.Zenbo Robot – जेंबो रोबॉटदोस्तों जेंबो आपके घर का मैनेजर बनना चाहता है. जेंबो के पास घर में लगे हर एप्लायंस से कनेक्ट होकर उसे कंट्रोल करने की स्किल है. जेंबो आपके घर की बिजली की खपत से लेकर, आपकी फैमिली के हर मेंबर की हेल्थ तक, हर एक चीज़ का ध्यान बड़ी ही बारीकी से रख सकता है. इंसानों जैसे दिखने वाले इस रोबोट का, मेन फीचर सिक्योरिटी है. इसके स्ट्रक्चर में, सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल करने से लेकर, हर ऑनलाइन सिक्युरिटी टास्क कंप्लीट करने की स्किल है. दोस्तों इसे बनाने वाली कम्पनी असूस ने बताया है कि ये जल्द ही मार्केट में 600$ में अवेलेबल होगा.

2.Paro Robot – पारो रोबॉटअपनी क्यूटनेस से सभी को हंसा देने वाली पारो रोबॉट को, हॉस्पिटल्स में पेशेंट को रिलीफ देने के लिए बनाया गया है. दोस्तों, पारो का स्ट्रक्चर सील की तरह है. ये हॉस्पिटल्स में होने वाली थेरेपी का हिस्सा बन चुकी है. ये उदास हो चुके, बीमार लोगों को, अपनी पूंछ हिलाकर, प्यार दिखाती है. ये लोगों से आई कॉन्टैक्ट बनाने से लेकर, उन्हे कडल तक कर सकती है. दोस्तों ऐसा माना जाता है कि अगर पेशेंट के साथ, किसी केयरिंग पेट को रख दिया जाए, तो वो बहुत जल्दी रिकवर कर सकता है. पारो का डिजाइन एक्सीलेंट है और मेडिकल वर्ल्ड मे एक क्रांति है.

1.VALKYRIE Robot – वालकैरी रोबोट :दोस्तों अगर मैं आपको कहूँ कि पृथ्वी की तरफ से मार्स पर पहला कदम रखने वाला कोई इंसान नहीं, एक रोबॉट होगा, तो शायद आप मेरी बात न माने. लेकिन दोस्तों, ये बिल्कुल सच है. वालकैरी रोबॉट को नासा और यूनिवर्सिटी ऑफ एडीनबर्ग ने मिलकर बनाया है. ये दुनिया का सबसे ज़्यादा एडवांस ह्यूमनोइड रोबॉट है. वालकैरी को दोस्तों इस तरह डिजाइन किया गया है कि वह किसी भी एनवायरमेंट में काम कर सके. दोस्तों कहा जाता है कि जब हम मार्स पर होंगे तब वालकैरी ही हमारी वहां बसने में मदद करेगा. कॉलोनियों के स्ट्रक्चर से लेकर, ह्यूमन को वहां तक पहुंचाने तक, वालकैरी रोबॉट का स्ट्रक्चर सब कुछ कर सकता है.

Valkyrie iis the most Intelligent and Smartest Robot in the world.

तो दोस्तों ये थे हमारे आज के Top 10 Intelligent and Smartest Robot.

कौन सा रोबॉट आपको सबसे ज़्यादा पसंद आया, हमें फटाफट से कमेन्ट करके बताओ.

दोस्तों ऐसी ही और भी पोस्ट्स पढ़ते रहने के लिए www.inklab.in के ब्लॉग को फॉलो जरूर कर लें.