अली फजल की जीवनी – Ali Fazal’s movies, age, family and more..

नाम (Name)अली फजल (Ali Fazal)
जन्मतिथि (Date of Birth)15 अक्टूबर 1986
उम्र (Age)34 वर्ष (34 years)
हाईट (Height)5’11” (180cm.)
कमाई (Income):Rs. 30-35 Lakhs/film
नेट वर्थ (Net Worth):Rs. 21 Crore
पर्सनल लाइफ (Personal Life)
जन्मस्थान (Place of Birth)लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
राशि (Zodiac)तुला (Libra)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)इस्लाम (Muslim)
स्कूल (School)The Doon School, Dehradun
कॉलेज (College)St. Xaviers College, Mumbai
शिक्षा (Education)इकोनॉमिक्स से स्नातक (Graduation in Economics)
पहली फिल्म (Debut Film)The Other End of the Line (2008)
फ़ूड हैबिट (Food Habit)नॉन- वेजेटेरियन (Non- Vegetarian)
निवास स्थान (Home)लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
पेशा (Profession)कलाकार, मॉडल (Actor, Model)
पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor)शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress)काजोल
पसंदीदा फिल्म (Favorite Film)अल पैसिनो (Al Pacino))
पसंदीदा भोजन (Favorite Food)चिकन बिरयानी
पसंदीदा खेल (Favorite Sport)बास्केटबॉल
पसंदीदा रंग (Favorite Colour)नीला (Blue)
रुचियां (Hobbies)बास्केटबॉल, घुड़सवारी, Formula 1 कार रेस देखना इत्यादि
रिलेशनशिप और फैमिली (Relationship & Family)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित (Unmarried)
पत्नी (Wife)N/A
लव अफेयर्स (Love Affairs)रिचा चड्ढा (Richa Chaddha)


Ali Fazal life story: Childhood, Youth, Career, Struggle and Success

अली फजल (Ali Fazal) उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में पैदा हुए थे। वे एक मॉडल भारतीय अभिनेता हैं। इनका जन्म 15 अक्टूबर 1986 को हुआ था। इनकी मां की मृत्यु 17 जून 2020 को लखनऊ में हुई थी। फजल का जन्म एक मेड इन क्लास मुस्लिम परिवार में हुआ था।

Early Life and Education

अली फजल का जन्म उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में हुआ था। उनका परिवार इलाहबाद (अब प्रयागराज) का है। वे अपने नाना नानी के घर पर उनके साथ रहते थे क्योंकि जब वे थोड़े छोटे थे तब ही उनके माता पिता का तलाक़ हो चुका था। जब उनके माता पिता का तलाक़ हुआ तब वे मेहेज 18 साल के थे । वे La Martuniere College में पढ़े और उसके बाद देहरादून में ब्वॉयज बोर्डिंग स्कूल, द डून स्कूल में चले गए। जून में ही उन्होंने एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी और कई फाउंडर्स डे थिएटर प्रोडक्शन में एक्टिंग भी की, जिनमें से एक विलियम शेक्सपियर का “The Tempest” मे ” Triculo, the jester” का रोल। Doon स्कूल के बाद अली फजल मुंबई चले गए और वहां पर St. Xavier’s कॉलेज से इकोनॉमिक्स विषय में ग्रेजुएशन पूरा किया ।

Ali Fazal

Acting Career

सबसे पहले अली फजल James Dodgson के निर्देशन में “द अदर एंड ऑफ द लाइन”( एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म) में एक छोटे से रोल में नजर आए। यह फिल्म एक असफल फिल्म रही हैं। उसके बाद वे अमेरिकन टेलीविजन की “बॉलीवुड हीरो” में मोंटी कपूर के रोल में नजर आए थे, जो 2009 में रिलीज हुई थी। जब वे कॉलेज में सेकंड ईयर में थे तब शहीद एक्सप्रेस मिर्जा ने फजल को एक प्ले में एक्टिंग करते हुए देख लिया था और, ek tho chance के लिए उन्हें सिलेक्ट कर लिया था, इसमे उनके साथ कलाकार अमृता अरोरा और सौरव शुक्ला थे। यह फिल्म 2009 में ही रिलीज हो गई थी। और केरल के 14वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रीमीयर भी की गई थी।
और उसी साल अली फजल ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत कर दी थी जिसमें राजकुमार हिरानी की नेशनल फिल्म अवॉर्ड विनिंग 3 ईडियट्स, जो कि लेखक चेतन भगत द्वारा लिखी गई एक नोवेल फाइव प्वाइंट समवन (Five Point Someone) पर आधारित थी। पृथ्वी थिएटर में, उन्हें एक पर्सन ने देखा और और राजकुमार हिरानी को उनके बारे में बताया। 3 इडियट्स में आमिर खान, करीना कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी ये सब फजल के सहकलाकार थे। इस मूवी में फजल ने जय लोबो जो कि एक इंजीनियर स्टूडेंट रहता है उसका रोल किया था। यह एक बहुत ही सफल फिल्म हैं। 2011 मे ऑलवेज कभी कभी (Always Kabhi Kabhi) नाम की रोमांस फिल्म मे रोशन अब्बास द्वारा शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट में रोल मिला था। इस मूवी में उन्होंने समीर खन्ना का रोल किया था, जिसके लिए उन्हें 15 किलो वजन घटाना पड़ा था। इस फिल्म में उनकी सह कलाकार गिसेल्ली मोंटेरियो थी। इस मूवी का रिस्पांस काफी नकारात्मक था परंतु बॉक्स ऑफिस में यह मूवी एक हिट रही। और कोइमोई की कोमल नाहटा ने फजल की तारीफ में कहा था फिर उन्होंने अच्छा किरदार निभाया था। टाइम्स ऑफ इंडिया की गौरव मलानी ने भी उन्हें कास्ट में सबसे बेस्ट कहा था। परंतु बाद में फज़ल ने कहा था कि फिल्म करना उनके लिए एक अच्छा निर्णय नहीं साबित हुआ।
2013 में फज़ल की पहली रिलीज थी फुकरे (Fukrey). फुकरे एक कॉमेडी फिल्म थी इस फिल्म में फजल ने एक मेहनती म्यूजिशियन का किरदार निभाया था। और 2013 में ही फजल ने बात बन गई नाम की एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में एक्टिंग की थी, जो शेक्सपियर द्वारा लिखित कॉमेडी आफ एरर्स पर आधारित थी। इस फिल्म में उन्होंने डबल रोल किया था, एक कबीर कार्य क्रश या बिहारी जो कि सिंगापुर का एक सफल नावेलिस्ट और लोकल डॉन था। क्रिटिक्स द्वारा इस फिल्म को काफी नेगेटिव रिस्पांस मिला और बॉक्स ऑफिस पर बीएफ मूवी असफल रही। हालांकि इस मूवी में फजल को उनके एक्टिंग के लिए काफी सराहना की गई थी।
इसके बाद 2014 में अली फजल विद्या बालन के सपोर्टिंग रोल के रूप में एक कॉमेडी ड्रामा, बॉबी जासूस में नजर आए थे। पहले तो फजल ने इस रोल के लिए मना कर दिया था क्योंकि इस रोल में उन्हें ज्यादा कुछ करने को नहीं था परंतु बाद में उन्होंने हां कर दी थी क्योंकि इस मूवी में उनके और बालन के बीच में एक अनयूजुअल रोमांस था। उसके बाद में सोनाली केबल में नजर आए थे इसमें उनकी सर कलाकार दिया चक्रवर्ती थी। यहां उन्होंने रघु का रोल प्ले किया था। इस मूवी में उन्होंने rhea chakroborty के साथ एक सॉन्ग के लिए अपना पहला ऑन स्क्रीन इंटीमेट सीन प्ले किया था। इसके बाद 2015 में अली फजल (Ali Fazal) ने अपना अगला लीड रोल खामोशियां फिल्म में किया था। या फिल्म एक साइकोलॉजिकल हॉरर थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म में उन्होंने कबीर नामक एक रोल किया था जो एक शराबी नोवेललिस्ट था जो अपने करियर को रिलेशनशिप में हारकर खुद को कश्मीर जाने के लिए तैयार करता है ताकि उसे एक इंस्पिरेशनल स्टोरी मिल सके। यह फिल्म एक क्रिटिकल फेल्युर थी पर फजल की एक्टिंग की काफी प्रशंसा हुई। अर्जुन कुमार रोग एक हिंदू क्रिटिक थे उन्होंने फजल के बारे में कहते हुए कहा कि वे एक नेचुरल परफॉर्मर हैं साथ ही उनका स्क्रीन प्रेजेंस भी असरदार हैं। अली फजल को अमेरिकन पॉलिटिकल थ्रिलर टेलिविजन सीरीज होमलैंड में भी रोल मिला था परंतु उन्हें इसके लिए एक्टिंग करने के लिए करने से इंकार कर दिया था क्योंकि उन्हें पहले से ही खामोशियां की शूटिंग करनी थी और उनके इंकार करने पर वह रोल निर्मित कौर को मिल गया। एक एक्शन फिल्म, द फास्ट एंड फ्यूरियस के सातवें पार्ट Hollywood फिल्मों में पहला कदम उठाया।
फिर अली फजल (Ali Fazal) ने यशराज फिल्म्स में एक वेब सीरीज बैंग बाजा बारात में लीड रोल के लिए एक्टिंग की थी।
2006 में आनंद राय की फिल्म हैप्पी भाग जाएगी में एक्टिंग की, इस फिल्म में दिशा कलाकार अभय देओल और डायना पेंटी थी। वे फुकरे रिटर्न्स में भी नजर आए थे। 2018 में फजल ने हैप्पी भाग जाएगी के दूसरे पार्ट ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ मूवी में भी एक्टिंग की।

Ali Fazal


Ali Fazal Mirzapur (मिर्ज़ापुर के गुुड्डू पंडित):

और फिर वेब सीरीज मिर्जापुर में ‘गुड्डू पंडित’ का रोल प्ले किया। अली के अब तक के एक्टिंग करियर में, उनकी सबसे बेहतरीन अदाकारी मिर्ज़ापुर (Mirzapur) वेब सीरीज़ में देखने को मिली है। जिसमे उन्होंने थोड़े से नासमझ पर ताकतवर दिखने वाले ‘गुड्डू पंडित’ (Guddu Pandit) का रोल निभाया है। यह वेब सीरीज़ दो सीजन्स में अब तक बन चुकी है, जिसमे इन दोनो में ही अली फ़जल लीड रोल में हैं और उन्होंने अपने शानदार एक्टिंग से सभी का मन जीत लिया है और साथ ही इंडस्ट्री में खुद को एक सफल कलाकार के तौर पर स्थापित भी कर लिया है।

Leave a Reply