Amitabh Bachchan movies: Bollywood box office collection, Age, Height, Career, Biodata: अमिताभ बच्चन की जीवनी

Amitabh Bachchan’s Life: Age, Height, Movies, Net Worth, Family (अमिताभ बच्चन की जीवनी: उम्र, कद, फ़िल्में, आय) 

Embed from Getty Images

Some Quick Facts about Amitabh Bachchan: Height, Age, Wife, Birthday, Net Worth:

हाइट (Height)6’2″ – 188 सेमी. 
उम्र (Age)78 वर्ष. 
जाति (Caste)कायस्थ (श्रीवास्तव). 
जन्म का नाम (Birth Name)इंकलाब श्रीवास्तव. (Inquilab/ Inklab Srivastava)
पूरा नाम (Full Name)अमिताभ हरिवंश राय बच्चन. (Amitabh Harivansh Rai Bachchan)
उपनाम (Nickname)बिग बी, एंग्री यंग मैन, बॉलीवुड का शहंशाह, मुन्ना. 
पेशा (Profession)कलाकार, टीवी प्रोग्राम पर होस्ट, पूर्व राजनेता.
पर्सनल लाइफ (Personal Life):
जन्म तिथि (Date of Birth)11 अक्टूबर, 1942. 
उम्र (2020 मे)78 वर्ष 
जन्म स्थान (Birth Place) प्रयागराज (इलाहाबाद), उत्तर प्रदेश.
राशि (Zodiac Sign)तुला (Libra) 
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय (Indian)
स्कूल (School)ज्ञान प्रमोदिनी बॉयज़ हाई स्कूल, प्रयागराज. 
कॉलेज (College)शेरवुड कॉलेज, नैनीताल (उत्तराखंड), 
किरोड़ी मल कॉलेज, नई दिल्ली (भारत). 
शिक्षा (Education)बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc.)
पहली फिल्म (Debut/ First Film)सात हिंदुस्तानी (बॉलीवुड, 1969), दी ग्रेट गैट्सबाई (हॉलीवुड, 2013), कौन बनेगा करोड़पति (टीवी होस्ट, 2000).
धर्म (Religion)सनातन हिन्दू धर्म. 
जाति (Caste)कायस्थ. 
फूड (Food Habit)नॉन वेजिटेरियन. 
राजनीतिक झुकाव (Political Inclination)भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) 
अवार्ड /सम्मान /अचीवमेंट (Awards /Honours /Achievements):
सिविल अवार्ड्स (Civil Awards)1984: पद्म श्री पुरस्कार. 
2001: पद्म भूषण पुरस्कार. 
2007: नाइट ऑफ दि लीजन ऑनर (फ्रांस). 
2015: पद्म विभूषण पुरस्कार. 
राष्ट्रीय सम्मान :
1980: अवध सम्मान (उत्तर प्रदेश). 
1994 : यश भारती सम्मान (उत्तर प्रदेश). 
2005: दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड. 
2013: राष्ट्रपति द्वारा ‘मेडल ऑफ ऑनर’. 
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार :
1990: अग्निपथ (Agnipath): सर्वश्रेष्ठ अभिनेता. 
2005: ब्लैक (Black): सर्वश्रेष्ठ अभिनेता. 
2009: पा (Paa): सर्वश्रेष्ठ अभिनेता.
2015: पीकू (Piku): सर्वश्रेष्ठ अभिनेता. 
2019: दादा साहेब फाल्के पुरस्कार. 
रिलेशनशिप और फैमिली (Relationship & Family)
मैरिटल स्टैटस (Marital Status)वैवाहिक
लव अफेयर्स (Love Affairs)परवीन बॉबी, रेखा, जया भादुड़ी. 
पत्नी (Spouse/ Wife) जया भादुड़ी बच्चन (Jaya Bachchan) 
विवाह की तिथि (Marriage Date) 3 जून, 1973.
सन्तान (Children)बेटी : श्वेता बच्चन नंदा (Shweta Nanda)
बेटा : अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan)
बहू : ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)
पोती : आराध्या Aradhya Bachchan). 
पिता (Father)हरिवंश राय बच्चन (हिन्दी कवि) (Harivansh Rai Bachchan) (Hindi Poet)
माता (Mother)तेजी बच्चन. (Teji Bachhan)
भाई (Brother)अजिताभ बच्चन. (Ajitabh Bachhan)
कमाई (Income) 20 करोड़ रुपये प्रति फिल्म. 
नेट वर्थ (Net worth) 2800 करोड़ रुपये. 

UPDATE: Amitabh Bachchan news:

हाल ही में अमिताभ COVID-19 वायरस की चपेट में आ गये, अचानक उनकी तबियत ख़राब होने की वजह से उन्हें मुंबई के नैनावती अस्पताल में एडमिट कराया गया था. जहाँ उनका इलाज चल रहा है और हालत स्थिर बताई जा रही है.

Unknown Facts About Amitabh Bachan Life and Movies :अमिताभ बच्चन से जुड़े कुछ अनोखे फैक्ट्स :

Embed from Getty Images
  • अमिताभ के पिता, हरिवंश राय बच्चन, हिन्दी साहित्य जगत की जानी मानी हस्ती थे. उनके द्वारा लिखी गई कविताएं आज भी काफी पसंद की जाती हैं. 
  • अमिताभ के जन्म के वक्त उनका नाम इंकलाब (Inklab) रखा गया था, लेकिन कवि सुमित्रानंदन पंत के सुझाव पर इंकलाब से बदलकर उनका नाम ‘अमिताभ’ कर दिया गया, जिसका शाब्दिक अर्थ होता है – ऐसी रोशनी जो कभी खत्म नहीं होती. 
  • अमिताभ की असल जाति श्रीवास्तव थी. लेकिन आजादी के संघर्ष के दौरान जाति व्यवस्था का विरोध करने के लिए उनके पिता ने अपने नाम के आगे से श्रीवास्तव हटा कर बच्चन लगाना शुरू कर दिया. 
  • अपने कॅरियर की शुरुआत में अमिताभ इंडियन एयर फोर्स से एक इंजीनियर के रूप में जुड़ना चाहते थे. 
  • साल 1983 मे, दीवाली मे एक पटाखे से उनका बायां हाथ जल गया था. 
  • अपनी दमदार आवाज के लिए जाने जाने वाले अमिताभ को एक वक़्त पर ऑल इंडिया रेडियो द्वारा उनकी आवाज़ की वज़ह से ही रिजेक्ट कर दिया गया था. 
  • 1971 मे आई सुपरहिट फिल्म आनन्द मे डॉक्टर का किरदार निभाने के लिए अमिताभ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया था. 
  • 1973 मे प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर से अमिताभ के करियर को एक बड़ा बूस्ट मिला. इस फिल्म मे उन्होने एक साहसी पुलिस इंस्पेक्टर विजय खन्ना का किरदार निभाया था. अमिताभ को इस फिल्म के बाद से लोगों के बीच Angry Young Man के निकनेम से भी जाना जाने लगा. 
  • इसके बाद 1975 मे आईकाॅनिक मूवी शोले मे जय का रोल निभाने के लिए अमिताभ को 1 लाख रुपये फीस दी गई थी. 
  • 26 जुलाई, 1982 को बेंगलुरु के यूनिवर्सिटी कैम्पस मे कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बहुत बुरी तरह से घायल हो गए. सिर्फ इतना ही नहीं, उन्हें डॉक्टर्स द्वारा 11 मिनट के लिए क्लिनिकली डेड भी अनाउंस कर दिया गया था, लेकिन इसके बाद किसी चमत्कार की तरह अमिताभ वापस लौट आए और कुछ सालो के इलाज और आराम के बाद ठीक हो गए. 

Amitabh Bacchan life story: Childhood, Youth, Struggle, Failure and Success

बॉलीवुड के “शहंशाह” (Shahenshah) महानायक अमिताभ बच्चन पूरे इंडिया की सबसे ज्यादा influencing personalities में से एक है. अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (तब इलाहाबाद) (Prayagraj) जिले मे हुआ था. उनके पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Ray Bachhan) हिन्दी के एक महान कवि और माता तेजी बच्चन (Teji Bachchan) गृहिणी  थीं. अमिताभ को पूरी दुनिया में सिर्फ किसी अभिनेता के तौर पर ही नहीं बल्कि उनकी सोशल प्रेजेंस और आम लोगों से जुड़ाव के लिए भी जाना जाता है. टीवी के फेमस शो “कौन बनेगा करोड़पति” (Kaun Banega Crorepati) को होस्ट करने की वज़ह से अमिताभ के खत्म होते करियर को एक नई उड़ान मिली और उसके बाद अपने जीवन की दूसरी पारी मे भी उन्होंने कई सारी मूवी मे काम जारी रखा. अमिताभ को अक्सर ‘सदी का महानायक’ भी कहा जाता है. 

अमिताभ बच्चन एशिया के पहले living personality हैं, जिनका मोम का पुतला लंदन के मशहूर Tussaud’s Wax Museum मे रखा गया था. 

अमिताभ बच्चन 1970 के दशक में भारत के सबसे चर्चित और मंझे हुए कलाकार रहे, जिन्हें फ़्रांस के एक डायरेक्टर François Truffaut के द्वारा “one man industry” कहा गया था. भारतीय उपमहाद्वीप के अलावा अन्य देश जैसे साउथ अफ्रीका, मॉरिशस, इजिप्ट, ब्रिटेन, फिजी, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड इत्यादि में भी इन्हें बड़ी संख्या में प्रशंसक मौजूद हैं.

बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर में कई नामी पुरस्कार और ख़िताब भी अपने नाम किये हैं, जिनमे चार बार का National Film Award (राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार), दादासाहेब फाल्के पुरस्कार और भी कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार शामिल हैं. एक्टिंग के अलावा बच्चन ने एक पार्श्व गायक (playback singer), फिल्म प्रोड्यूसर तथा टेलीविजन होस्ट के रूप में भी कार्य किया है. उन्होंने टीवी के प्रख्यात show “Who wants to be a Millionaire” के हिंदी संस्करण “कौन बनेगा करोड़पति” के भी कई सीजन्स को होस्ट किया है. 1980 के दशक में अमिताभ ने राजनीती में भी हाथ आजमाने चाहे और कांग्रेस पार्टी के टिकट से चुनाव लड़ा, लेकिन अमिताभ को इसमें निराशा हाथ लगी और जल्दी ही उन्होंने राजनीति से दूरी बना ली.

बच्चन का जन्म प्रयागराज (तब इलाहाबाद) में हुआ था. उनके पूर्वज प्रतापगढ़ जिले में रानीगंज तहसील के बाबूपट्टी गाँव के निवासी थे. उनकी माता तेजी बच्चन एक सामाजिक कार्यकर्त्ता थी, जो पंजाब के फैसलाबाद (अब ल्यालपुर) जिले की सिख महिला थीं. जबकि उनके पिता हरिवंश राय बच्चन अवध के हिन्दू थे, जो कि अवधी, हिन्दी और उर्दू भाषा के कवि थे.

Amitabh Bachchan: Childhood, Early life and Education

Embed from Getty Images

बच्चन के पिता ने अमिताभ का नाम पहले “इन्कलाब” (Inquilaab) रखा था, ऐसा उन्होंने उस वक्त भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में प्रयोग किये जाने वाले नारे “इन्कलाब ज़िन्दाबाद” (Inklab Zindabad) के सम्मान में किया था. हालाँकि, उनके साथी कवि सुमित्रानंदन पन्त के सुझाव पर बाद में उन्होंने यह नाम बदलकर “अमिताभ” कर दिया, समाचार पत्र The Times of India के एक लेख के अनुसार amitabh शब्द का तात्पर्य एक सफ़ेद रौशनी/ चमक है, जो कभी भी बुझती नहीं है. पहले उनका नाम इन्कलाब श्रीवास्तव था, जिसे स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान उनके पिता ने जाति प्रथा के विरोध में त्याग दिया था और , अपने नाम में वे “बच्चन” जोड़ने लगे थे. साल 2003 में उनके पिता हरिवंश राय बच्चन का देहावसान हो गया और उसके कुछ समय बाद 2007 में उनकी माता तेजी बच्चन का.

बच्चन की शुरूआती शिक्षा नैनीताल के शेरवूड कॉलेज में हुई थी. जीके बाद आगे पढने के लिए अमिताभ नै दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज आ गये थे. अमिताभ का एक छोटा भाई भी है, जिनका नाम अजिताभ बच्चन है. 3 जून 1973 को अमिताभ का विवाह जया भादुड़ी के साथ हो गया.

इन्हें भी पढ़े: Irrfan Khan Biography : Movies, Family, Education, Death, Facts

Amitabh Bachchan: Career and Movies: Hits and Flops

Embed from Getty Images

अमिताभ ने साल 1969 में पहली बार “सात हिंदुस्तानी” फ़िल्म में काम किया. उसके बाद 1971 में आई राजेश खन्ना अभिनीत फिल्म “आनंद” में उन्होंने एक डॉक्टर की भूमिका निभाई, जिसके लिए अमिताभ को उनके जीवन का पहला फिल्मफेयर अवार्ड मिला. ठीक उसी साल आई “परवाना” तथा “रेशमा और शेरा” में भी अमिताभ ने अहम किरदार निभाया था. इसी दौरान अमिताभ जया भादुड़ी की फ़िल्म “गुड्डी” में भी अतिथि कलाकार के रूप में शामिल हुए थे. अमिताभ की शुरुआती फिल्में Box office पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. अमिताभ अपनी भी फ़िल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए जूझ रहे थे. बच्चन को एक “failed newcomer” माना जाने लगा था, क्यूंकि 30 की उम्र का होते होते बच्चन के खाते में 12 फ्लॉप फिल्मे जुड़ चुकी थी, उनकी सिर्फ 2 फिल्मे आनंद और बॉम्बे टू गोवा ही थोड़ा Box office collection जुटा पाई थीं. 

इसके बाद अमिताभ को उनकी लाइफ का सबसे बड़ा ब्रेक प्रकाश मेहरा की फ़िल्म “ज़ंजीर” (Zanjeer) से मिला. जंजीर एक crime thriller movie थी, जो जबरदस्त एक्शन सीन्स से भरी हुई थी. इस मूवी ने इंडस्ट्री में अमिताभ की धाक जमा दी और उन्हें “Angry young man” के रूप में पहचान तो मिली ही, साथ मे उन्होंने कई अवार्ड्स भी अपने नाम किये. इसके बाद सलीम- जावेद ने अमिताभ को लीड रोल में रखकर ऐसी ही कई और फ़िल्म स्क्रिप्ट्स भी लिखीं, जिन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री में धमाल मचा दिया, फिर चाहे वो साल 1975 में आई “दीवार” (Deewar) हो या “शोले” (Sholay). इसके साथ ही बच्चन हिंदी सिनेमा के सबसे बेहतरीन कलाकारों में से एक बन गए. बच्चन के गरीबों और कमजोरों के हक के लिए लड़ने वाले रोल्स दर्शकों को काफी पसंद आए और इस वजह से वो लोगों के चहेते बन गए.

इसी दौरान अमिताभ ने त्रिशूल( Trishul), काला पत्थर (Kala Patthar) और शक्ति (Shakti) में भी काम किया.  

साल 1973 में जया भादुड़ी से शादी के दौरान ही अमिताभ ने उनके साथ कई फिल्में की, जिन्होंने box office पर काफी धूम मचाई जैसे “अभिमान” (Abhiman), नमक हराम (Namak Haram).

साल 1975 के बाद से बच्चन ने अलग अलग तरह की फिल्मों में भूमिका निभाई जैसे चुपके चुपके (Chupke Chupke), फरार (Farar) और मिली (Mili). यही वो साल था, जब अमिताभ में हिंदी फिल्म सिनेमा की दो सबसे बेहतरीन फिल्मों दीवार और शोले में काम किया और ये दोनों ही फिल्मे Box office पर सुपरहिट रहीं. इन फिल्मों से बच्चन स्टारडम की हाइट पर पहुंच गए. इसके बाद अमिताभ ने 1976 में राखी गुलज़ार के साथ फ़िल्म “कभी कभी” (Kabhie Kabhie) में भी काम किया. अमिताभ ने फिर  “अमर अकबर एंथोनी” (Amar Akbar Anthony), परवरिश (Parvarish) और खून पसीना (Khoon Pasina) फ़िल्म में भी अच्छा काम किया.

1978 में उन्होने Don( डॉन), त्रिशूल, मुकद्दर का सिकंदर, कसमे वादे, गंगा की सौगंध और बेशरम फिल्मे की

1979 में अमिताभ सुहाग (Suhaag), मिस्टर नटवरलाल (Mr. Natwarlal), दी ग्रेट गैम्बलर (The great gambler) और मंज़िल (Manzil) में नजर आए. 

इनके बाद भी उन्होंने दोस्ताना, सिलसिला, राम बलराम, नसीब, लावारिस, कालिया, याराना, बरसात की एक रात, शक्ति , सत्ते पे सत्ता, देश प्रेमी, नमक हलाल, खुद्दार, बेमिसाल, महान, नास्तिक, अंधा कानून, पुकार, मर्द और आखिरी रास्ता जैसी फिल्मों में अहम भूमिका निभाई. 

Amitabh Bachchan: Coolie Injury, Accident and Love Affairs

26 जुलाई 1982 को बंगलोर के यूनिवर्सिटी कैम्पस में कुली (Coolie) फ़िल्म की शूटिंग के दौरान, साथी कलाकार Puneet Issar (पुनीत इस्सर) के साथ एक्शन सीन फिल्माते हुए, अमिताभ को पेट मे गहरी चोट लग गई, जिसकी वजह से उन्हें फौरन आनन फानन में हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया. ये चोट इतनी गहरी थी कि अमिताभ को इसे भरने में पूरा साल लग गया और 1 साल तक वे हॉस्पिटल में ही एडमिट रहे. उनकी सेहत के लिए पूरी दुनिया मे उनके चाहने वालों ने उनके लिए प्रार्थना की. जिसका असर हुआ और वो धीरे धीरे रिकवर होने लगे.

1988 में अमिताभ फिर “शहंशाह” (shahenshah) मूवी में नजर आए. इसके बाद उनकी कई फिल्में फ्लॉप हुई, तो कई हिट भी हुईं, जिनमे खुदा गवाह, अग्निपथ, तूफान और इंसानियत भी शामिल थीं. 

साल 1996 में अमिताभ ने अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया, जिसका नाम रखा Amitabh Bachchan Corporation, Ltd. (ABCL). इस प्रोडक्शन हाउस के तले 1996 में तेरे मेरे सपने नाम की फ़िल्म आई, जिसमे अभिनेता अरशद वारसी ने काम किया था. साल 1996 के मिस ब्यूटी पेजेंट का में स्पॉन्सर ABCL था, लेकिन इसमें लगाया उनका सारा पैसा डूब गया. 1997 तक ये कम्पनी पूरी तरह डूब गई थी और इसे एक failed company भी घोषित कर दिया गया.

इसके बाद फिर बच्चन ने अपने खत्म होते फिल्मी करियर को उभारने की कोशिश की. इसी क्रम में उन्होंने बड़े मियां छोटे मियां, मेजर साब, सूर्यवंशम, लाल बादशाह और हिंदुस्तान की कसम जैसी फिल्में की.

साल 2000 में अमिताभ ने यशराज बैनर की फ़िल्म “मोहब्बतें” में काम किया. इसके बाद एक रिश्ता (2001), कभी खुशी कभी ग़म (2001) और बाग़बान (2003) आई. इसके साथ ही अमिताभ ने अक्स, आंखें, कांटें, खाकी और देव फ़िल्म में अभिनय किया. 

साल 2005 में, संजय लीला भंसाली की Black (ब्लैक) फ़िल्म में अमिताभ ने एक बूढ़े टीचर का किरदार निभाया, जो कि एक अंधी, गूंगी और बहरी लड़की को पढ़ाते हैं. अपनी इस कामयाबी के बाद से अमिताभ टेलीविजन विज्ञापनों में भी काम करने लगे.

अपनी दूसरी पारी में अमिताभ ने चीनी कम, शूटआउट एट लोखंडवाला, राम गोपाल वर्मा की आग, भूतनाथ, सरकार राज, पा, पीकू, पिंक, ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान और ऋषि कपूर के साथ “102 नॉट आउट” में नजर आए. 

अमिताभ बच्चन की सबसे लेटेस्ट फ़िल्म आयुष्मान खुराना के साथ “गुलाबो सिताबो” (Gulabo Sitabo) है, जिसमे वे एक सनकी मकान मालिक के किरदार में नजर आए हैं.

इसके अलावा रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ “ब्रह्मास्त्र” (Brahmastra) पर भी वे काम कर रहे हैं. 

Amitabh Bachhan: Popular movie quotes and dialogues:

★”रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम हैं शहंशाह” –Shahenshah

★ “डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नही नामुमकिन है”  –Don

★” ये पुलिस स्टेशन है, तुम्हारे बाप का घर नहीं, जब तक बैठने को न कहा जाए, सीधी तरह खड़े रहो” –Zanjeer

★”नाम विजय दीनानाथ चौहान, बाप का नाम दीनानाथ चौहान, मां का नाम सुहासिनी चौहान, गांव मांडवा, उमर छत्तीस साल” –Agnipath 

★” आज मेरे पास बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है, तुम्हारे पास क्या है” – Deewar

★”घड़ी घड़ी ड्रामा करता है साला” – Sholay

★” मैं और मेरी तन्हाई, अक्सर यही बातें करते हैं” – Silsila

★”मैं आज भी फेंके हुए पैसे नही उठाता” – Zanjeer

★” सही बात को सही वक्त पर किया जाए तो उसका मजा ही कुछ और है, और मैं सही वक्त का इंतजार करता हूँ” –Trishul

★” अंग्रेजों के ज़माने के जेलर और इतनी घबराहट” – Sholay

★” अगर अपनी मां का दूध पिया है तो सामने आ” –Laawaris

★” मूँछें हो तो नत्थूलाल जैसी वरना न हों” – Sharabi

★” हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है” – Kaalia

★ ” है किसी मायकेलाल मे हिम्मत, जो मेरे सामने आए” – Namak Haram

Leave a Reply