Arvind Kejriwal CM: Political Party, Family, Facts (अरविंद केजरीवाल)

Arvind Kejriwal Interesting Facts: UPSC rank, Qualification, Daughter, Party, Education

Arvind Kejriwal CM
पूरा नाम (Full Name): अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal CM)
उपनाम (Nickname):मफलर मैन (Muffler Man) 
हाइट (Height): 5’5″ (165 cm.)
पेशा (Profession): पूर्व आई आर एस अधिकारी, राजनेता, मुख्यमंत्री (former IRS Officer, Politician, chief Minister) 
राजनीतिक दल (Political party) : आम आदमी पार्टी  (Aam Aadmi Party) 
चुनाव क्षेत्र (Constituency) :दिल्ली (Delhi) 
जन्मतिथि/ जयंती (Birthday/ Jayanti): 16 अगस्त, 1968 (बुधवार) (16 August, 1968) (Wednesday) 
जन्मस्थान (Place of Birth):हिसार, हरियाणा (Hissar, Haryana)
उम्र (Age) : 53 साल (वर्ष 2022 में) 
पिता (Father):गोबिंद राम केजरीवाल (Gobind Ram Kejriwal) 
माता (Mother): गीता देवी (Gita Devi)
भाई (Brother):  मनोज केजरीवाल (Manoj Kejriwal) 
बहन (Sister):   रंजना (Ranjana) 
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) :विवाहित (Married) 
विवाह का वर्ष (Year Of Marriage ) : 1995 
पत्नी (Wife):सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) 
सन्तान (Child):एक बेटा और एक बेटी (one son & one daughter)
बेटा (Son) :पुलकित केजरीवाल (Pulkit Kejriwal) 
बेटी (Daughter) : हर्षिता केजरीवाल (Harshita Kejriwal) 
शिक्षा (Education):मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बी टेक (B.Tech, Mechanical Engineering) 
स्कूल (School): कैंपस स्कूल, हिसार,  क्रिस्चियन मिशनरी हौली चाइल्ड स्कूल
कॉलेज  (College): आई आई टी खड़गपुर (IIT Kharagpur) 
राशि (Zodiac Sign):सिंह  (Leo)
जाति (Cast):   वैश्य (बनिया)
धर्म (Religion):हिन्दू (Hinduism) 
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय (Indian)
सम्मान/पुरस्कार (Award/Honour): रेमन मैग्सेस पुरस्कार, 2006 (Ramon Magsaysay Award, 2006) 
अशोक फैलो, 
सत्येंद्र दुबे मेमोरियल अवार्ड, आईआईटी कानपुर, सरकार में पारदर्शिता लाने के लिए, 
विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार, उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए आई. आई. टी खड़गपुर, 
शौक (Hobbies):शतरंज खेलना, स्केच बनाना (Playing chess & sketching) 
पसंदीदा  (Favorite Cuisine):चाइनीज (Chinese) 
पसंदीदा स्ट्रीट फूड (Favorite Street Food) : गोलगप्पे (Golgappe) 
पसंदीदा मिठाई (Favorite Sweet)जलेबी (Jalebi) 
पसंदीदा अभिनेता  (Favorite Actor): आमिर खान  (Amir Khan) 
पसंदीदा हास्य कलाकार  (Favorite Comedian) :कपिल शर्मा (Kapil Sharma) 
पसंदीदा सोशल एक्टिविस्ट (Favorite Social Activists) : अन्ना हजारे (Anna Hazare) 
मुख्यमंत्री के तौर पर तनख्वाह (Salary As Chief Minister):3.67 लाख (3.67 Lakhs) 
नेट वर्थ (Net Worth):2.68 करोड़ 

Arvind Kejriwal UPSC rank:

साल 1985 में सीएम अरविंद केजरीवाल ने आईआईटी-जेईई की परीक्षा दी, जिसमे उन्होंने 563वीं रैंक हासिल कर आईआईटी खड़गपुर की मेकैनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच में अपनी सीट पक्की की। इसके बाद उन्होंने एक फर्म में नौकरी भी जॉइन कर ली। लेकिन 1992 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने के उद्देश्य से उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और इसकी तैयारी में जुट गए। इसके बाद उसी वर्ष अपने पहले ही प्रयास में upsc की परीक्षा क्रैक करके अरविंद केजरीवाल भारत सरकार की राजस्व सेवा से जुड़े। 1995 में उन्हें दिल्ली में असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नियुक्त किया गया। हालांकि, काफी प्रयास के बाद भी हम अरविंद केजरीवाल जी की upsc परीक्षा में प्राप्त रैंक की जानकारी नही जुटा पाए हैं।

# Interesting Facts About Kejriwal CM: (अरविंद केजरीवाल फैक्ट्स)

दोस्तों ये कहानी है एक मध्यमवर्गीय परिवार के उस लड़के की जिसने ना सिर्फ देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज,  आई. आई. टी.  खड़गपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन लिया, बल्कि देश की सबसे कठिन परीक्षाओं मानी जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा को भी पहले ही प्रयास में निकाला। केजरीवाल (Arvind Kejriwal CM) को समाजसेवा का काफी शौक था। मुख्यमंत्री बनने से पहले वे एक सामाजिक कार्यकर्ता रहे और लगातार सरकारी काम काज में सुधार लाने का प्रयास करते रहे। उसके बाद आम आदमी की पार्टी स्थापना हुई जिसमें इन्हें राष्ट्रीय संयोजक बनाया गया। और फिर दिल्ली में दो बार आम आदमी पार्टी की जीत और दिल्ली की जनता के बीच केजरीवाल की लोकप्रियता आपके सामने है। दोस्तों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तो आप सभी जानते ही हैं लेकिन आज हम आपको उनके जीवन के कुछ ऐसे पहलुओं से अवगत कराएंगे जिनके बारे में कम लोग ही जानते हैं। 

1). दोस्तों केजरीवाल (Arvind Kejriwal CM) का जन्म जन्माष्टमी के दिन हुआ था। यही वजह है कि उनके कुछ परिवार वाले उन्हें कृष्ण कहकर भी बुलाते हैं। 

2). अरविंद केजरीवाल तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। आज भले ही केजरीवाल आपको एक गंभीर मुख्यमंत्री के रूप में दिखाई देते हों लेकिन बचपन में वो काफी चुलबुले थे। 

3). अरविंद पढ़ाई में काफी अच्छे थे, उन्होंने आई. आई. टी. प्रवेश परीक्षा में  आल इंडिया 563वां रैंक हासिल किया थी। 

 4). भले ही आई. आई. टी. प्रवेश परीक्षा में केजरीवाल का आल इंडिया रैंक काफी अच्छा था लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो बचपन से इंजीनियर ही बनना चाहते थे। असल में केजरीवाल का सपना डॉक्टर बनने का था। दसवीं से पहले वह खुद को मेडिकल के लिए  ही तैयार कर रहे थे। तभी उनके एक  सीनियर अरविंद पांडेय जो कि आईआईटी से इंजीनियरिंग कर रहे थे, उन्होंने ही केजरीवाल को इंजीनियरिंग पढ़ने के लिए प्रेरित किया। 

5). अरविंद पांडेय ने केजरीवाल से कहा था कि अगर डॉक्टर बनना चाहते हो तो देश में केवल एम्स ही ऐसा संस्थान है जो सबसे अच्छा है। लेकिन वहाँ सिर्फ 30 सीटें ही होती हैं। अगर इंजीनियंरिंग की तरफ जाना चाहते हो तो देश में पांच आईआईटी हैं। उनमें तकरीबन डेढ़ हजार सीटें होती हैं। उनका आशय था कि 30 के बजाए डेढ़ हजार सीटों के लिए लड़ना सरल है। वहां एडमिशन एम्स की बजाए ज्यादा आसानी से हो सकता है और वह एक सफल इंजीनियर बन सकते हैं। इसके बाद केजरीवाल ने इंजीनियरिंग की तैयारी की और आई. आई. टी.  खड़गपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के कोर्स के लिए दाखिला लिया। 

6). इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद केजरीवाल ने 1989 में  टाटा स्टील जमशेदपुर में नौकरी जॉइन की। लेकिन बाद में 1992 में सिविल सेवा की तैयारी करने के लिए इन्होंने इस नौकरी को छोड़ दिया। 

7). अपने पहले ही प्रयास में 1993 में अरविंद केजरीवाल ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और भारतीय राजस्व सेवा में शामिल हो गए। 

8). दोस्तों बहुत कम लोग ही ये जानते हैं कि अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी भारतीय राजस्व सेवा में अफसर थी। 2016 में उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया। 

9). केजरीवाल (Arvind Kejriwal CM) ने 1995 में सुनीता से शादी की थी। वर्तमान समय में इनका एक बेटा पुलकित और एक बेटी हर्षिता है। 

10). दोस्तों नेता नगरी में आने और मुख्यमंत्री जैसे बड़े पद पर आसीन होने के बावजूद  अरविंद केजरीवाल सिर्फ शाकाहारी भोजन करते हैं। इसके अलावा वो एल्कोहल आदि का सेवन भी नहीं करते हैं। 

11). केजरीवाल में समाजसेवा का जज़्बा शुरू से ही था। एक इंटरव्यू में केजरीवाल के एक दोस्त ने बताया था कि अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान वो स्लम एरिया (slum areas) में जाकर ऐसे बच्चों को पढ़ाया करते थे जो स्कूली शिक्षा अफोर्ड (Afford)नहीं कर सकते थे। 

12). प्रशासन में जनता के प्रति उत्तरदायित्व को बढ़ाने का काम करने वाले सूचना के अधिकार यानी Right To information Act को लागू करने में केजरीवाल का प्रमुख योगदान था। 

13). भारत में सूचना का अधिकार अधिनियम लागू करवाने के लिए 2006 में केजरीवाल को रेमन मैग्सेस पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। आपको बता दें कि रेमन मैग्सेस पुरस्कार को एशिया का नोबल पुरस्कार भी कहा जाता है। 

14). केजरीवाल ने रेमन मैग्सेस पुरस्कार से प्राप्त धनराशि को भी एक एनजीओ ( NGO) को दान कर दिया था। 

15). कहा जाता है कि जब केजरीवाल (Arvind Kejriwal CM) आईआरएस अधिकारी के तौर पर काम कर रहे थे तो उन्होंने चपरासी को रखने से इंकार कर दिया था और वो अपनी टेबल खुद साफ किया करते थे। 

16). 2006 में केजरीवाल ने समाज सेवा करने के लिए राजस्व सेवा से इस्तीफा दे दिया। 

17). इसके बाद 2011 में केजरीवाल ने अन्ना हजारे के साथ मिलकर जन लोकपाल बिल पास करवाने के लिए इंडिया अगेंस्ट  करप्शन (India Against corruption) मूवमेंट शुरू किया। लेकिन राजनीतिक दलों ने इसे सफल नहीं होने दिया। 

18). इस मूवमेंट के फेल होने के बाद ही अरविंद केजरीवाल और इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट के अन्य मेंबर्स ने एक राजनीतिक दल की स्थापना करने की सोची। लेकिन अन्ना हजारे और किरण बेदी जैसे अन्य मेंबर्स पॉलिटिक्स में आने को राजी नहीं थे। 

19). केजरीवाल के कलीग बताते हैं कि उन्हें डॉक्यूमेंट को एक एक लाइन को पढ़ने और महत्वपूर्ण चीजों को मार्क करने की आदत है। यहाँ तक कि उन्होंने जन लोकपाल बिल को लगभग 100 बार क्रॉस चेक किया था। 

20). 2012 में केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की स्थापना की। और इन्होंने आम आदमी के मुद्दों को इस कदर उठाया कि इन्होंने लगातार तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री की शीला दीक्षित को 25864 वोटों से हरा दिया। 

21). 2013 में इन्होंने कांग्रेस के साथ मिलकर दिल्ली के नौवें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। लेकिन लोकपाल विधेयक प्रस्तुत करने पर समर्थन ना मिल पाने के कारण 49 दिन बाद ही केजरीवाल को त्यागपत्र देना पड़ा। 

Arvind Kejriwal CM

22). लेकिन इसके बाद फिर से चुनाव हुए और इस बार आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई। 

23). मुख्यमंत्री बनने के बाद इन्होंने बिजली दरों में 50% दरों में कटौती की। इसके अलावा इनके द्वारा लागू किया गया ऑड इवेन फॉर्मूला भी काफी चर्चित हुआ था। 

24). दोस्तों दिल्ली में केजरीवाल की लोकप्रियता इसी बात से पता चलती है कि 2015 में जब वे दोबारा मुख्यमंत्री बने तो आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल की थी। 

25). केजरीवाल ने अपना कुछ समय कोलकाता में भी बिताया था जहाँ उनकी मुलाकात मदर टेरेसा से हुई थी।

26). 2012 में  अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने स्वराज नामक एक किताब भी लिखी थी। 

27). केजरीवाल साधारण जीवन जीने में यकीन रखते हैं वो ना तो अपना जन्मदिन मनाते हैं और ना ही अपने बच्चों का। 

28). 2013 में केजरीवाल को अमेरिकी पत्रिका फॉरेन पॉलिसी द्वारा 2013 के 100 सर्वोच्च वैश्विक चिन्तकों में शामिल किया गया था। इसके अलावा 2014 में टाइम मैगजीन द्वारा विश्व के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में शामिल किया गया। 

दोस्तों केजरीवाल (Arvind Kejriwal CM) ने आई. आई. टी. हो या यूपीएससी (UPSC) या फिर दिल्ली में मुख्यमंत्री पद की कुर्सी केजरीवाल ने हर क्षेत्र में पहले शॉट में ही सिक्सर जड़ा है। लेकिन आगामी चुनावों में आम आदमी पार्टी की गेंद बाउंड्री पार करेगी या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा। 

Leave a Reply