Bhagwant Mann- Punjab CM: Interesting Facts in Hindi

Bhagwant Mann- Facts, Wife, Family, Net Worth, Party (पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान)

Bhagwant Mann
पूरा नाम (Full Name):भगवंत मान मन्नू (Bhagwant Mann Mannu)
उपनाम (Nickname):जुगनू (Jugnu) 
हाइट (Height): 5’6″ (168 cm.)
वजन (Weight) :65 किलोग्राम (approx.) 
पेशा (Profession): हास्य कलाकार, राजनेता ,गायक, अभिनेता (Comedian, Politician, Singer, Actor) 
राजनीतिक दल (Political party) : आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) 
चुनाव क्षेत्र (Constituency) :संगरूर (Sangrur) 
जन्मतिथि/ जयंती (Birthday/ Jayanti): 17 अक्टूबर, 1973 (बुधवार) (17 October, 1973) (Wednesday) 
जन्मस्थान (Place of Birth):सतोज, जिला संगरूर, पंजाब, भारत (Satoj, Sangrur District, Punjab, India) 
उम्र (Age) : 48 साल (वर्ष 2022 में) 
पिता (Father):मोहिंदर सिंह (Mohinder Singh) 
माता (Mother): हरपाल कौर (Harpal Kaur)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status):तलाकशुदा (divorcee) 
तलाक का वर्ष (Divorce Year) : 2015 
पूर्व पत्नी (Ex-Wife):इंद्रप्रीत कौर (Inderpreet Kaur) 
सन्तान (Child):एक बेटा और एक बेटी (one son & one daughter)
शिक्षा (Education):बाहरवीं पास (Intermediate) 
स्कूल (School): सरकारी स्कूल, चीमा 
राशि (Zodiac Sign):तुला (Libra)
जाति (Cast): जाट  (Jaat)
धर्म (Religion):सिक्ख (Sikhism) 
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय (Indian)
शौक (Hobbies):गाने सुनना, यात्रा करना (Listening Songs, Traveling) 
पसंदीदा राजनेता (Favorite Politician):अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) 
संपत्ति (Assets/Properties): बैंक डिपॉजिट (Bank Deposits) : 8 लाख रूपये (Rs. 8 Lakh)
जेवर (Jewellery) : 3 लाख की कीमत का 95 ग्राम गोल्ड (95 gm Gold jewellery worth Rs. 3 Lakh)
खेत (Agricultural Lands) : 75 लाख रूपये के (Worth Rs, 75 Lakh)
औद्योगिक बिल्डिंग (Commercial Buildings) : 52 लाख रूपये की (Worth Rs. 52 Lakh)
नेट वर्थ ( Net Worth):2.68 करोड़ रुपये

# Interesting Facts About CM Bhagwant Mann: 

भगवंत मान (Bhagwant Mann) वैसे तो ये आम आदमी पार्टी के लिए दो बार चुनाव जीत चुके हैं। लेकिन फिलहाल इनके चर्चा में होने की वजह ये है कि पंजाब के 2022 लोक सभा चुनाव में  अरविंद केजरीवाल ने इन्हें पंजाब में आम आदमी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया था। और चुनाव नतीजे आने के बाद ही ये साफ हो चुका है, कि पंजाब में आम आदमी पार्टी को बहुमत हासिल होने के बाद, पंजाब के नए चीफ मिनिस्टर भगवंत मान बन चुके हैं। दोस्तों भगवंत मान के सोशल मीडिया पर ढेरों प्रशंसक हैं। इन्हें अपने भाषणों में अपनी बात खुल कर कहने के लिए जाना जाता है। तो आइये आज  आपको भगवंत मान के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं। 

Arvind Kejriwal Bhagwant Mann

#1. भगवंत मान बारहवीं पास हैं। हालांकि उन्होंने सुनम शहर में स्थित शहीद उधम सिंह गर्वनमेंट कॉलेज में बी.कॉम में दाखिला लिया था लेकिन फर्स्ट ईयर के बाद ही उन्होंने पढाई छोड़ दी। 

#2. 1990 के दशक में भगवंत मान और जगतार जग्गी की कॉमेडी जोड़ी काफी लोकप्रिय हुई थी। और इन दोनों ने लोगों के दिलों में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई थी। 

#3. दोस्तों भगवंत मान एक जाने माने कॉमेडियन भी रहे हैं। इन्होंने 2008 में उन्होंने ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लिया, जो दर्शकों के बीच बहुत लोकप्रिय हुआ। ये वही शो है जिसमें कपिल शर्मा भी भाग ले चुके हैं। 

#4.  भगवंत मान (Bhagwant Mann)को एक हास्य कलाकार और राजनेता के रूप में तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को ही ये पता होगा कि उन्होंने फिल्मों में भी अभिनय किया है। 

#5. भगवंत मान ने 1994 में फिल्म ‘कचेहरी’ से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 12 से भी ज्यादा फिल्में की।

#6. भगवंत मान ने बलवंत दुलत के निर्देशन में बनी फिल्म “मैं मां पंजाब दी”  में भी अभिनय किया था, जिसे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था.  

#7. दोस्तों बहुत कम ही लोग ये जानते हैं कि भगवंत मान ने राजनीति में कदम आम आदमी पार्टी से नहीं बल्कि मनप्रीत सिंह बादल की “पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब” (People’s Party Of Punjab) से रखा था। और इन्होंने अपना पहला चुनाव संगरूर नहीं बल्कि लेहरा निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा था।

#8. 2011 में जब पहली बार भगवंत मान लेहरा से चुनाव में खड़े हुए, तो उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 

#9. इस हार के बाद 2014 में भगवंत मान आम आदमी पार्टी में शामिल हुए और संगरूर से चुनाव लड़े। राजनीति में ये मान के जीवन का टर्निंग पॉइंट था। इसमें वो दो लाख से भी अधिक वोटों से चुनाव जीते थे। 

#10. इसके बाद 2019 में एक बार फिर इन्होंने संगरूर लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। 

#11. इस समय भगवंत मान आम आदमी पार्टी के पंजाब यूनिट के अध्यक्ष भी हैं। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने उन्हें अपनी पार्टी की ओर से पंजाब के मुख्यमंत्री पद का चेहरा बताया था और वे अब यह चुनाव जीतकर। पंजाब के मुख्यमंत्री भी बन गए हैं।

#12. भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में भूमिगत जल के प्रदूषण की वजह से बहुत से बच्चे शारीरिक विकृतियों के शिकार हो रहे थे। और इन्हीं बच्चों की मदद के लिए भगवंत मान ने एक गैर सरकारी संगठन शुरू किया जिसका नाम “लोक लहर फाउंडेशन” है।  

#13. क्योंकि भगवंत एक कॉमेडियन थे, इसलिए उनके बयानों में भी अक्सर पंच लाइंस रहती है। जैसे कि एक बार उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधते हुए कहा था कि आपके भाषण पर तालियाँ बजे, तो आपमें बात है वरना कुछ लोगों को अपनी स्पीच के बीच में पंद्रह बार ठोको ताली बोलना पड़ता है। 

भगवंत मान के जीवन से जुड़े कुछ विवाद (Controversies of Bhagwant Mann): 

Bhagwant Mann
  1. दोस्तों भगवंत मान (Bhagwant Mann)अक्सर विवादों में रहने के लिए जाने जाते हैं। यहाँ तक कि अपने तलाक के लिए भी वो विवादों में घिर गए थे असल में 2015 में जब उनका तलाक हुआ तो इस पर बयान देते हुए उन्होंने कहा था कि, वो पंजाब की अखंड सेवा के लिए पत्नी को तलाक दे रहे है। इस बयान के कारण उनको भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था।
  2. साल 2015 में ही एक शहीद समारोह की, जिसमें भगवंत मान पर शराब पीकर पहुँचने की वजह से उनको स्टेज से उतार दिया गया था, और उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। 
  3. एक बार 2016 में मान पर संसद की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगा था। उन पर आरोप था कि वे संसद में शराब पी कर गए थे। इसके बाद उन्होंने अपनी माँ की कसम खाकर कहा था कि अब वो दोबारा कभी शराब नहीं पीएंगे। 
  4. भगवन्त मान अक्सर अपने बयानों के कारण भी चर्चा में रहते हैं। एक बार उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा था कि, दिल्ली में विकास की बात करने वाली कांग्रेस के विधायक से ज्यादा तो लालू यादव के बच्चे है, जिस पर कांग्रेस सरकार ने उन पर जमकर हमला बोला और उनकी बहुत आलोचना हुई थी। 

दोस्तों राजनीति में आने से पहले मान ने एक अच्छा खासा समय कॉमेडी को दिया और यही वजह है कि आज भी उनके बयानों में अक्सर तंज और व्यंग्य देखने को मिलते हैं। और जनता को उनके तंज इतने पसंद आते हैं, जिसका नतीजा भगवंत मान (Bhagwant Mann) को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में सामने आया।  

Leave a Reply