Top 10 Countries with Indian population दुनिया के 10 देश जहां है सबसे ज्यादा भारतीय

Top 10 Countries with Indian population- किन देशों में हैं सबसे ज्यादा भारतीय?

P.C.: en.wikipedia.org

दोस्तों, 1990 में हुई एक स्टडी के अनुसार दुनिया में कोई ऐसा देश नहीं है जहां पर इंडियंस ना हो. दुनिया के हर देश में इंडियंस मौजूद हैं और वहां उन्होने इंडिया का नाम और भी ज्यादा बढ़ा दिया है. लेकिन वो कौन से देश हैं जो इंडियंस को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं? इस आर्टिकल Top 10 Countries with Indian population में हम बात करेंगे उन देशों की जहां रहते हैं सबसे ज्यादा इंडियंस. आप तैयार हो जाइए बिना पासपोर्ट के वर्ल्ड टूर करने के लिए और आगे बढ़ने से पहले हमारे ब्लॉग www.inklab.in को फॉलो करना ना भूलें. 

P.C.: youtube.com

Indian migration to other countries- दूसरे देशों में भारतीय जनसंख्या

10) Oman – ओमान 

ओमान से भारत का बहुत पुराना नाता नहीं रहा है दोस्तों. लेकिन आंकड़ों के अनुसार अभी अरब देशों में भारतीयों को सबसे ज्यादा रोजगार ओमान में ही दिया जाता है और इसके साथ ही ओमान में कई भारतीय सफलता की बुलंदियों को छू चुके हैं यानी कि अपना खुद का बिजनेस स्थापित करके ओमान में इंडिया को नई पहचान दे चुके हैं. ओमान हमारी इस लिस्ट पर दसवे नंबर पर है क्योंकि वहां रहते हैं 4 लाख 50 हजार इंडियंस. ये इंडिया की जनसंख्या के मुकाबले तो कुछ भी नहीं है लेकिन ये इंडियन ओमान की जनसंख्या का कुल 17.5% हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि ओमान को इंडियंस ने अपनी मेहनत से अपने कंधे पर संभाल रखा है. 

इन्हें भी पढ़ें: From Sushant Singh Rajput to Guru Datt: Why Bollywood Life is so harsh? | INKLAB

9) Saint Vincent and the Grenadines – सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडइंस

इस देश का नाम सुनने के बाद आप यही सोच रहे होंगे कि भाई ये क्या आउट ऑफ सिलेबस आ गया. यकीन मानिए मुझे भी ऐसा ही लगा था लेकिन जब इसके बारे में पता किया तब ये पता चला कि ये तो दूसरा इंडिया है. यहां रहने वाले भारतीय लोगों ने इस देश को लगभग दूसरे भारत में तब्दील कर दिया है और यह बहुत ज्यादा खास बात है. दोस्तों यहां की पूरी आबादी के 20% लोग भारतीय हैं. यानी कि सेंट विंसेंट में हर पांचवा इंसान आपको भारतीय मिलेगा. अगर संख्या की बात की जाए तो संख्या में ये लगभग 21 हजार 500 हैं. पूरे सेंट विंसेंट की आबादी जब 1 लाख 7 हजार 500 लोग है, तो ये आबादी भी छोटी लगती. 

8) Kuwait – कुवैत 

कुवैत का नाम आप सभी के लिए बहुत जाना पहचाना नाम है. अगर आपने आस पास या आपके परिवार से कोई कभी अरब देश जॉब करने गया है तो आप ये अच्छी तरह से जानते होंगे कि कुवैत भारतीय लोगों में कितना ज्यादा प्रसिद्ध है. इराक और सऊदी अरब के पास स्थित कुवैत रोजगर के मौकों के लिए भारतीयों के बीच बहुत ज्यादा डिमांड में रहा है और शायद यही कारण है कि कुवैत में भारतीय लोगों की संख्या 5 लाख से ज्यादा है. साथ ही प्रतिशत में यह संख्या भी कम नही है. प्रतिशत में यह संख्या है लगभग 21.6%

इन्हें भी पढ़ें: Top 20 Interesting POK (Pakistan Occupied Kashmir) Facts

7) Suriname – सुरीनामे

सुरीनामे देश का नाम शायद आपने पहली बार सुना हो. यह देश दक्षिण अमेरिका में स्थित है. यहां की राजधानी है परामीबारो. सुरीनेम का नाम भले ही आपने पहली बार सुना हो, लेकिन बॉक्साईट की मार्केट में इस देश का नाम बार बार लिया जाता है. यह देश दुनिया के सबसे ज्यादा बक्साइट का उत्पादन करने वाले देशों में से एक है. इसीलिए यहां पर रोजगार के बहुत सारे मौके भी उत्पन्न होते है और इसी के कारण भारतीय सुरीनामे में पलायन करना पसंद करते हैं. सुरीनामे में रहने वाले भारतीयों का प्रतिशत लगभग 27.4% है और ये संख्या में है 1 लाख 35 हजार. भारतीयों की संख्या भले ही कम हो लेकिन स्टडी के अनुसार भारतीय यहां की जॉब मार्केट में राज कर रहे हैं. 

6) Réunion(France) – रियूनियन (फ्रांस) 

रियूनियन फ्रांस के द्वीप समूहों का एक आइलैंड है. ये वैसे तो एक आजाद देश है लेकिन कुछ कॉन्ट्रैक्ट के साथ ये फ्रांस के साथ जुड़ा हुआ है. ये फ्रांस के साथ जुड़ा भले ही हुआ है लेकिन फ्रांस से ये इतना ही दूर है जितना कि इंडिया से फ्रांस. पेरिस शहर से रियूनियन की दूरी लगभग 9000 किलोमीटर है. ये हिन्द महासागर में स्थित है और भारत के बहुत पास है और इसीलिए शायद यहाँ भारतीय लोगों ने भारी मात्रा में पलायन किया है. यहां रहने वाले लोगों में लगभग 28% लोग भारतीय हैं. प्रतिशत के अनुसार ये संख्या 2 लाख 20 हजार है. Top 10 Countries with Indian population की इस लिस्ट में मौजूद रीयूनियन आइलैंड में भारी मात्रा में रोजगार उपलब्ध है, जिस कारण भारतीय लोग यहां पलायन करना पसंद करते हैं. उसके साथ ही यहां मौजूद सुंदर समुद्र तट भी भारतीयों को रियूनियन की तरफ़ आकर्षित करते हैं. 

इन्हें भी पढ़ें: Top 10 Countries in Debt. कर्ज में डूबे टॉप 10 देश | क्या है इंडिया की रैंकिंग

5) United Arab Emirates – यूनाइटेड अरब एमीरेटस 

अरब देशों में सबसे बड़ा देश यूनाइटेड अरब एमीरेटस सबसे ज्यादा भारतीय नागरिक होने के मामले में पांचवे नंबर पर है. उस बारे में बात करने से पहले एमीरेट्स के बारे में कुछ तथ्य जान लेने बहुत जरूरी हैं. UAE को खास तौर पर जाना जाता है दुबई के लिए. दुबई UAE का सबसे बड़ा शहर है. दुबई, अबू धाबी, अजमन, फूजेरेह, रास अल खैमा, शारजाह और ऊम अल कविन, सात एमीरेट्स हैं जिन्हे मिलकर UAE को बनाया गया है. एमीरेट्स को समझने के लिए आप इन्हे स्टेट भी मान सकते हैं क्योंकि यह सातों एमीरेट्स UAE में प्रधानमंत्री और कैबिनेट का चुनाव करते हैं. UAE में भारतीय नागरिकों की संख्या लगभग 22 लाख से ज्यादा हैं. दोस्तों ये पूरे UAE की जनसंख्या का 40% है. क्योंकि हमारी ये लिस्ट प्रतिशत के अनुसार बनाई गई है इसलिए हमने UAE को रखा है पांचवे नंबर पर. 

P.C.: www.orfonline.org

4) Fiji – फिज़ी 

दक्षिण अफ्रीका में मौजूद फिज़ी एक लैंड लॉक देश है. लैंड लॉक देश ऐसे देशों को कहा जाता है, जो सामान्य तौर पर कई देशों के बीच मे घिरे होते हैं और कहीं से भी किसी समुद्र के किनारे तक नही पहुंचते. ये देश ट्रांसपोर्ट के लिए अपने पड़ोसी देशों पर निर्भर करते हैं. इसे समझने के लिए आप नेपाल को देख सकते हैं. ऐसा देश जो समुद्र या किसी भी दूसरे जरिए से ट्रांसपोर्टेशन के लिए आजाद नहीं होते, उन देशों को लैंड लॉक देश कहा जाता है. फिज़ी हमारी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है, लेकिन ये बहुत सी लिस्ट में टॉप नहीं कर पाता. ये देश अफ्रीका की सबसे खराब इकोनॉमी वाले देशों में से एक है. फिज़ी के साथ सबसे बुरा यह है कि यह लैंडलॉक तो है ही, उसके साथ ही यहां पर प्राकृतिक स्रोतों को बहुत ज्यादा कमी है. हालांकि अब कई कंपनियों ने फिज़ी में भी निवेश करना शुरू कर दिया है और वहां रोजगार बढ़ रहा है. फिजी में रहने वाले भारतीय हैं 3 लाख 40 हजार. ये काउंट फिजी की कुल जनसंख्या का लगभग 40.1 प्रतिशत है जिस कारण फिजी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. 

3) Trinidad and Tobago – त्रिनिदाद एंड टोबेगो 

अगर आप CPL को फॉलो करते हैं तो आप त्रिनिदाद एंड टोबेगो का नाम जरूर सुन चुके होंगे. त्रिनिदाद एंड टोबेगो कैरिबियन देशों में से एक है. ये उत्तर अमेरिका के पास मौजूद एक द्वीप समूह को कहा जाता है जिसमें से वेस्ट इंडीज भी आता है. त्रिनिदाद एंड टोबेगो के पास जमैका, बारबाडोस और बहामास जैसे देश मौजूद हैं. ये द्वीप समूह भारतीय नागरिकों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. यहां की प्रमुख भाषा अंग्रेजी है और लेकिन यहां पर लगभग 40.2% भारतीय रहते हैं. ये प्रतिशत दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा है. भले ही ये संख्या के हिसाब से कम हो. संख्या के हिसाब से त्रिनिदाद में लगभग 5 लाख 25 हजार भारतीय हैं. त्रिनिदाद एंड टोबेगो में हुई एक स्टडी के अनुसार यहाँ रहने वाला और यहां रह चुके अधिकतर भारतीय यहां की ग्रेड ए की जॉब्स में एक्टिव थे. इक्का दुक्का ही ऐसे भारतीय थे जो कि ग्रेड सी से नीचे का कोई काम कर रहे थे. भारतीय लोग इस देश में बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं और इन लोगों का मानना है कि भारतीय लोगों के साथ रहना एक शानदार अनुभव होता है. 

इन्हें भी पढ़ें: INDIA versus PAKISTAN – Who is better?

2) Guyana – गुयाना 

दक्षिण अमेरिका का एक देश है गुयाना, जिसकी राजधानी है जॉर्जटाउन. गुयानीज बोलने वाला ये देश दुनिया भर में अपने वर्षा वनों के लिए प्रसिद्ध है लेकिन ये केवल इनके लिए ही प्रसिद्ध नहीं है, बल्कि ये उनके साथ ही अपने यहां आकर बसे इंडियंस के लिए भी प्रसिद्ध है. ये दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा इंडियंस मौजूद हैं. यहाँ रहने वाले इंडियन्स की आबादी लगभग 3 लाख 27 हजार लोग है जो कि गुयाना की जनसंख्या का 43.5% है. गुयाना की इकोनॉमी की अगर बात करें तो वह सबसे ज्यादा यहां के वर्षा वनों पर निर्भर करती है और बीते सालों में यह देखा गया है कि गुयाना की इकोनॉमी दक्षिण अमेरिका की सबसे तेजी से बढ़ती हुई इकोनॉमी में से एक बन गई है. यह दर्शाता है कि गुयाना इंडियंस के बल- बूते कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है. 

1)Mauritius – मॉरीशस 

अब बात करते हैं इंडियंस के सबसे पुराने और सबसे चहेते घर की. मॉरीशस. इंडियंस को ये देश इतना पसंद है कि लगभग 8 लाख 85 हजार इंडियंस यहां रहते हैं. ये मॉरीशस की कुल आबादी का लगभग 68.5 प्रतिशत है. यानी कि दोस्तों मॉरीशस में मॉरीशस के लोगों से ज्यादा भारतीय लोग रहते हैं. आप जानते हैं इसके पीछे कारण क्या है? इसके पीछे कारण हैं अंग्रेज. अंग्रेजों ने मॉरीशस में भारतीय लोगों का निर्यात किया था. वह उन्हे वहां मजदूर के तौर पर ले गए थे और बाद में उन्हे विश्व युद्ध भी लड़ना पड़ा. हालांकि इससे मॉरीशस में भारतीय स्थापित होते चले गए और आज अगर आंकड़ों को देखें, तो आप पाएंगे कि अंग्रेजों ने मॉरीशस में एक नया इंडिया बसा दिया था. ऐसा करने के कई फायदे हुए और सबसे बड़ा फायदा तो मॉरीशस की इकोनॉमी पर नजर आता है. इंडियन्स के वहां जाने से पहले मॉरीशस अफ्रीका के सबसे गरीब देशों में से एक था. मेडागास्कर जैसे देश भी मॉरीशस से इस लिस्ट में आगे थे, लेकिन इंडियन्स के वहां पहुंचने के बाद मॉरीशस दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा ग्रो करने वाले देशों में से एक बन गया है. मॉरीशस एक beach country है जिसे अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. आपको एक बार वहां विजिट जरूर करना चाहिए. 

दोस्तों इस लिस्ट में केवल उन्ही इंडियंस की बात की गई जो कि अब तक भारतीय नागरिक है. वो लोग जो दूसरे देशों में जाकर एन आर आई के रूप में कन्वर्ट हो गए हैं उन्हे इस सूची में शामिल नहीं किया गया है. अगर आप चाहते हैं एक आर्टिकल उन पर भी लिखा जाए तो हमें कमेन्ट करके जरूर बताइएगा. 

इनमें से आप किस देश में जाकर रहना चाहेंगे, हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं. और अगर आपको लगता है सबसे प्यारा देश तो अपना इंडिया ही है, तो इस आर्टिकल “Top 10 Countries with Indian population” को लाइक और शेयर जरूर करें.