Countries with most internet users in Hindi

Countries with most internet users kaun si hain? Kaun si country hai top par? India kaun se place par hai? Come, Let’s find out…

Countries with most internet users दुनिया के दस सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर वाले देश:

हेलो दोस्तों! अब हम एक ऐसे दौर में आ चुके हैं जब इंटरनेट हमारी प्राइमरी नीड बन चुका है. इंटरनेट के बिना अपनी ज़िन्दगी को इमैजिन करना लगभग मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. आप अपने चारों तरफ लोगों को इंटरनेट के जालों से घिरा पाएंगे. और ऐसा सिर्फ आपके मोहल्ले आपके शहर या आपके देश में ही नहीं, ऐसा पूरी दुनिया में है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर वाला कौन सा देश है. कौन सा देश ऐसा है जहां के लोग बहुत ज्यादा इंटरनेट यूज करते हैं? इस आर्टिकल में हम बात करेंगे दुनिया के दस सबसे ज्यादा इंटरनेट यूज करने वाले देशों के बारे में. 

आर्टिकल Countries with most internet users में आगे बढ़ने से पहले हमारी वेबसाइट www.inklab.in  को फॉलो करना ना भूलें. 

#10. Mexico – मेक्सिको 

हमारी लिस्ट में दसवें नंबर पर है मेक्सिको. मेक्सिको को दुनिया भर में जाना जाता है वहां के खाने के लिए. चाहे वो आप हो या मैं, हम सब मेक्सिकन खाने के दीवाने हैं, लेकिन मेक्सिको के लोग कहाँ के दीवाने हैं. वो दीवाने हैं इंटरनेट के. मेक्सिको की आबादी 2019 में लगभग 13 करोड़ 23 लाख है, जिसमें से 8 करोड़ 80 लाख से भी ज्यादा लोग इंटरनेट यूज करते हैं. ये आंकड़े हैरान करने वाले हैं क्यूंकि मेक्सिको में 50% से भी ज्यादा लोग इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं. मेक्सिको में साल 2000 में कुल 27 लाख इंटरनेट यूजर जबकि उस वक्त वहां की आबादी 10 करोड़ 17 लाख के लगभग थी. ये आंकड़े बताते हैं कि मेक्सिको में कैसे इंटरनेट ने अपने पांव पसारे हैं और कैसे वहां के लोगों ने इंटरनेट को अपने डेली शेड्यूल में एड कर लिया है. मेक्सिको में सन 2000 से लेकर 2019 तक इंटरनेट की ग्रोथ रेट 3144% है. अब समझ आया मेक्सिकन खाना दुनिया भर मे कैसे फैला जरूर ये इंस्टाग्राम का कमाल है. आप भी हैं क्या फूड ब्लॉगर, हमें कमेन्ट करके बताइएगा जरूर. चलिए चलते हैं अपने अगले देश की तरफ. 

#9. Bangladesh – बांग्लादेश 

आकार में छोटा और आबादी में काफी कम बांग्लादेश ने इस लिस्ट में जगह बना ली है. दोस्तों बांग्लादेश की आबादी 16 करोड़ 80 लाख है जबकि वहां पर 9 करोड़ 44 लाख से भी ज्यादा लोग इंटरनेट का यूज करते हैं. बांग्लादेश की आबादी का लगभग 60% से भी ज्यादा हिस्सा इंटरनेट यूज करता है. सन् 2000 में वहां पर इंटरनेट का यूज करने वाले लगभग 1 लाख लोग ही थे जबकि वहां की आबादी उस समय 13 करोड़ 15 लाख थी. सन् 2000 से लेकर अब तक बांग्लादेश में इंटरनेट 94,345% बढ़ा है और लिख कर ले लीजिए ये यहां पर रुकने का नाम नहीं लेने वाला. 

#8. Russia – रशिया 

हमारी लिस्ट में आठवें नंबर पर है दुनिया का सबसे बड़ा देश रशिया. रशिया की मौजूदा आबादी 14 करोड़ 38 लाख लोग है और वहां इंटरनेट यूज करने वाले लगभग 10 करोड़ 95 लाख लोग मौजूद हैं. यानी कि रशिया के 70% से भी ज्यादा लोग इंटरनेट यूज करते हैं. सन 2000 में रशिया की आबादी 14 करोड़ 63 लाख लोग थी, जबकि वहां पर इंटरनेट यूज करने वाले लोग केवल 31 लाख थे. सन 2000 से लेकर अब तक रशिया में इंटरनेट 3434% बढ़ा है. हमारी पूरी लिस्ट में रशिया ही लगभग एक ऐसा देश है जिसके इंटरनेट यूजर भले ही साल 2000 से 2019 के बीच बढ़े हो लेकिन रशिया की आबादी घटी यानी कि वहां की सरकारों ने पॉपुलेशन को बखूबी कंट्रोल किया है. 

#7. Nigeria – नाइजीरिया 

नाइजीरिया को जाइंट ऑफ अफ्रीका कहा जाता है क्यूंकि ये पूरे अफ्रीका में सबसे अमीर और सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है. अफ्रीका के जाइंट नाइजीरिया को वहां पर पेट्रोलियम उत्पादन और एक्सपोर्ट ले लिए जाना जाता है. हालांकि अफ्रीका का सबसे अमीर देश इंटरनेट भी खूब यूज करता है. नाइजीरिया की आबादी लगभग 20 करोड़ 9 लाख लोग से ज्यादा है और वहां 11 करोड़ 95 लाख के लगभग लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. सन 2000 में नाइजीरिया में केवल 2 लाख लोग ही इंटरनेट का प्रयोग करते थे और वहां की आबादी तब लगभग 12 करोड़ 23 लाख लोग थी. हमारी इस लिस्ट में बांग्लादेश से ज्यादा अगर किसी भी देश में इंटरनेट के बढ़ने का प्रेसएँटाइल सबसे ज्यादा है तो वो नाइजीरिया ही है. वहां पर सन् 2000 से अब तक इंटरनेट लगभग 59,653% तक बढ़ चुका है. 

#6. Japan – जापान 

अब हैं हमारी लिस्ट में टेक्नोलॉजी का बादशाह जापान. जापान को पूरी दुनिया में जाना जाता है यहाँ के मेहनती लोगों और यहां की टेक्नोलॉजी के कारण. और यहाँ के लोग जितने ज्यादा इनोवेटिव हैं उतने ही ज्यादा इंटरनेट एडिक्ट भी. ऐसा मैं नहीं रिपोर्ट कह रही हैं. लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक जापान की आबादी लगभग 12 करोड़ 68 लाख लोग हैं, वहीं यहां इंटरनेट यूज करने वाले लोग 11 करोड़ 86 लाख हैं. यानी कि जापानी की आबादी का 90% से ज्यादा हिस्सा इंटरनेट का प्रयोग करता है. दोस्तों इतना ही नहीं सन 2000 में जब इंटरनेट इतना ज्यादा फैला हुआ नहीं था तब भी जापान इंटरनेट यूज करने के मामले में नंबर 2 पर था. तब जापान की आबादी लगभग 12 करोड़ 75 लाख लोग थी और वहां पर इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या 4 करोड़ 70 लाख थी. जापान में इंटरनेट सन 2000 से अब तक केवल 152% ही बढ़ पाया है लेकिन असल मायनों में देखा जाए तो यह बहुत ज्यादा है. 

#5. Indonesia – इंडोनेशिया 

दुनिया भर में अपने खतरनाक ज्वालामुखी के कारण फेमस इंडोनेशिया ने हमारी इस लिस्ट में जगह बनाई है पांचवें नंबर पर. यहां की राजधानी जकार्ता है और मजे की बात ये है कि यहां पर 700 से भी ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं. दोस्तों इंडोनेशिया की मौजूदा आबादी लगभग 26 करोड़ 95 लाख लोग है और वहीं यहां इंटरनेट यूज करने वाले 14 करोड़ 32 लाख लोग हैं. इंडोनेशिया की 50% से ज्यादा आबादी इंटरनेट का यूज करती है. और ऐसा अभी से नहीं है दोस्तों. सन 2000 में इंडोनेशिया की आबादी लगभग 21 करोड़ 15 लाख लोग थी और यहां इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या 20 लाख के लगभग थी. सन् 2000 से लेकर अब तक इंडोनेशिया में इंटरनेट 7063% बढ़ा है. 

#4. Brazil – ब्राजील 

ब्राजील शब्द सुनते ही दिमाग में क्या आता है. बीच, सोक्कर और फुटबाल, लेकिन एक चीज के साथ और ब्राजील को जोड़ लीजिए वो है इंटरनेट. ब्राजील की मौजूदा आबादी लगभग 21 करोड़ 23 लाख लोगों से ज्यादा है और लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक वहां पर 14 करोड़ 90 लाख लोग इंटरनेट का यूज करते हैं. सन 2000 में यहां की आबादी लगभग 17 करोड़ 52 लाख लोग थी और यहां पर इंटरनेट का यूज करने वाले लोग 50 लाख थे. उस जमाने के हिसाब से देखा जाए तो ये नंबर एक बहुत बड़ा नंबर है क्यूंकि उस समय बहुत कम लोगों के पास इंटरनेट का एक्सेस हुआ करता था. हालांकि सन 2000 से अब तक इंटरनेट 2881% भारत में बढ़ चुका है. अच्छा है ना ब्राजील के लोग इंटरनेट को इतना ज्यादा यूज करते हैं सोचो इंटरनेट ना होता तो ब्राजील में होने वाले फुटबाल मैचेस लाइव कैसे देख पाते. 

#3. United States – यूनाइटेड स्टेटस 

सन 2000 में यूनाइटेड स्टेट्स इंटरनेट यूजर्स वाली लिस्ट में पहले नंबर पर था लेकिन अब वो तीसरे नंबर पर खिसक चुका है. 2019 में लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक वहां की आबादी लगभग 32 करोड़ 29 लाख लोग है जबकि वहां पर इंटरनेट यूज करने वाले लोग 29 करोड़ 28 लाख हैं. दुनिया के मुकाबले भले ही वहां पर इंटरनेट यूज करने वाले लोग कम हों लेकिन वहां की 90% से ज्यादा आबादी के पास इंटरनेट का एक्सेस है जो कि ये दर्शाता है कि यूनाइटेड स्टेटस कितना आगे निकल चुका है और कितना ज्यादा डेवलप हो चुका है. दोस्तों ऐसा सिर्फ अभी से नहीं है सन 2000 में यूनाइटेड स्टेट्स में इंटरनेट यूज करने वाले लोग लगभग 9 करोड़ 53 लाख थे जबकि तब वहां की आबादी 28 करोड़ 19 लाख थी. यानी कि सन् 2000 में अमेरिका की 33% से ज्यादा आबादी इंटरनेट यूज करती थी जो कि उस जमाने के लिए बहुत ज्यादा है. दोस्तों आपको ये बताता चलूँ कि इंटरनेट यूज करने के मामले यूनाइटेड स्टेटस उस वक्त नंबर वन पर था. सन 2000 से अब तक यूनाइटेड स्टेटस में इंटरनेट 207% बढ़ा है. 

#2. India – इंडिया 

तो अब दूसरे पॉइंट पर हम आ जाते हैं घर में. हमने पूरी दुनिया के बारे में तो जान लिया लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे भारत में कितने इंटरनेट यूजर हैं. भारत की आबादी 2019 में लगभग 136 करोड़ 87 लाख है जिसमें से 56 करोड़ से भी ज्यादा लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. सन 2000 में इंडिया में इंटरनेट का यूज करने वाले लोग केवल 50 लाख ही थे जबकि उस समय इंडिया की आबादी 105 करोड़ 30 लाख लोगों से भी ज्यादा थी. भारत में सन 2000 से अब तक इंटरनेट ने 11,100% बढ़ोत्तरी की है. अब आप अपनी डेली लाइफ को देख लीजिए. चाहे खाना हो या फिर कैब या फिर म्यूजिक हो या चैटिंग. सब कुछ तो इंटरनेट पर ही होता है. इंडिया में इंटरनेट का बढ़ना सही है या गलत हमें कमेन्ट करके ज़रूर बताइएगा. 

#1. China – चाइना 

दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश चाइना. चाइना ने यहां भी टॉप किया है. चाइना की मौजूद आबादी 142 करोड़ से ज्यादा है और वहां पर लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक 82 करोड़ 90 लाख से ज्यादा लोग इंटरनेट का यूज कर रहे हैं. सन 2000 में चाइना में इंटरनेट यूज करने वाले केवल 2 करोड़ 25 लाख थे और उस समय भी चाइना सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर वाले देशों की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हुआ करता था. जबकि पहले नंबर पर यूनाइटेड स्टेटस और दूसरे नंबर पर जापान था. चाइना की सन 2000 में आबादी 128 करोड़ 31 लाख थी. सन 2000 से लेकर अब तक चाइना में इंटरनेट 3584% बढ़ा है. चाइना में इंटरनेट यूज करने वाले इतने ज्यादा लोग हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चाइना में फेसबुक, यूट्यूब जैसी साइट को बैन कर दिया गया है. वहां पर इनके जैसे ही इनके अल्टरनेटिव चलाए गए हैं जो कि इन एप्स को रिप्लेस कर देते हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि वहां के लोग इन एप्स का यूज नहीं करते. वो लोग प्रॉक्सी और वीपीएन जैसे फीचर्स की मदद से इन सारे एप्स का यूज कर लेते हैं. 

तो दोस्तों ये थी हमारी Countries with most internet users . इंटरनेट एक बहुत ज्यादा हेल्प करने वाला टूल बन चुका है, लेकिन शर्त ये है कि आप इसका उपयोग खुद की मदद करने के लिए करें. इस आर्टिकल के बारे में आपके क्या ख्याल हैं हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं. आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद. 

Leave a Reply