शरीर से जुड़े रहस्यमय तथ्य Human Body Facts In Hindi

ऐसा कहा जाता है कि शरीर इंसान का घर होता है और जो इंसान अपने घर के बारे में सब कुछ नहीं जानता वो इंसान दुनिया को भी नहीं जान सकता। इंक लैब के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कुछ Interesting और Unknown Human Body Facts के बारे में। आइए जानते हैं। 

Human Body Facts In Hindi

इंसानों का शरीर दुनिया की सबसे ज्यादा एडवांस मशीनरी है, ऐसी जिसे फिर से रिक्रिएट करने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। आइये जानते हैं इससे जुड़े कुछ रोचक फैक्ट।

Fact #1 – Our Brain Ignore Our Nose

Interesting Human Body Facts In Hindi

एक कहावत है कि इंसान को कभी उसकी गलती और नाक नजर नहीं आती। ये कहावत तो पूरे चेहरे के साथ लागू होती है लेकिन नाक के साथ मामला कुछ अलग है। नाक को हमारा दिमाग देख सकता है लेकिन देखता नहीं है। 

आप कभी अपनी आंखें नीचे की ओर करेंगे तब अगर आप नाक के ऊपर फोकस करें तब आप नाक को साफ साफ देख पाएंगे। 

अगर आप इस तरह भी नाक को नहीं देखना चाहते हैं तो अपनी नाक पर कुछ लगा दीजिए, जैसे कोई टेप या पेंसिल का छिलका, उसके बाद देखिए कैसे आपकी आंखें उस छिलके को देखती रहती हैं। 

Fact #2 – Tooth Colour

 Interesting Human Body Facts In Hindi

हमेशा स्वस्थ दाँतों को चमकते और सफेद दांत के तौर पर प्रोजेक्ट किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं, ये सच्चाइ नहीं है। अगर आपके दांत चमक रहे हैं, तो इसका मतलब यह है कि आपके दांत घिस चुके हैं। हमारे दाँतों का रंग हमेशा हल्का पीला ही होता है। बिल्कुल चमकते हुए दांत अस्वस्थ दाँतों की निशानी होते हैं। 

Fact #3 – Breathing For Weight Loss

अगर आप तेजी से बिना किसी साइड इफेक्ट के अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ये फैक्ट आपके लिए ही है। वजन घटाने के लिए आप घंटों कसरत कर लें या डॉइट को बिल्कुल खत्म कर लें, आप तब तक वजन नहीं घटा सकते जब तक कि आप साँस लेने का तरीका ठीक ढंग से नहीं होगा। 

ऐसा माना जाता है कि हमारे शरीर का 84% फैट कार्बन डाई ऑक्साइड के जरिए खत्म होता है। अगर आप ठीक ढंग से गहरी सांसे लेंगे और खास तौर पर कसरत करते समय मुँह को बंद रखेंगे तो आप निश्चित तौर पर जल्दी वजन घटा पाएंगें। 

Fact #4 – Power Of Human Nose

फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में शाहरुख खान कहते हैं कि Don’t Underestimate the power of a Common Man, उसी तरह Don’t Underestimate the power of Common Nose. 

एक साधारण नाक, लगभग 3 ट्रिलियन से भी ज्यादा खुशबु सूँघ सकती है। अगर आप ठीक ढंग से साँस लेते हैं और नाक को साफ सुथरा रखते हैं तब आप इस क्षमता को और बढ़ा सकते हैं। 

Fact #5 – Cracking Knuckles – Human Body Facts

उँगलियाँ फोड़ने से लेकर शरीर का हर जोड़ चटकाने तक, ये एक ऐसी एक्टिविटी है जिसे लगभग हर इंसान करता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आखिर इसके पीछे कारण क्या है? हमारे जोड़ इस तरह चटकते क्यों हैं? 

हमारे शरीर के जितने भी जोड़ होते हैं, उनमे एक जगह स्थिर रहने से हवा भर जाती है। और यही हवा के बबल चटकाने पर फूटते हैं। 

Fact #5 – Skin – The Weight Maker 

हमे अक़्सर यह लगता है कि हमारी त्वचा कितनी ज्यादा पतली है। ऐसा है भी लेकिन क्या आप जानते हैं त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है, और सबसे भारी भी है। जी हां आपकी तोंद से भी ज्यादा भारी। पूरे शरीर का 15% भार इन्हीं में होता है। तो अगली बार अगर किसी को चमड़ी उधेड़कर भूसा भरने की धमकी दें तो जरा सोच समझ कर दें, क्योंकि बड़ी मेहनत है भाया।

Fact #6 – Blood Vessels – Interesting Human Body Facts

Interesting Human Body Facts In Hindi

हमारे शरीर के लगभग हर एक जिवित अंग में नसें हैं, अगर किसी अंग में नस ना हो तो वह जिवित नहीं रह सकता। हमारे बालों तक भी नसों के जरिए ही पोषण पहुंचता है। लेकिन क्या आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि एक इंसान के शरीर में कितनी नसें हो सकती हैं? आप शायद इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इंसानों के शरीर की नसों को अगर नॉर्थ पोल से साउथ पोल (उत्तरी ध्रुव एवं दक्षिणी ध्रुव) तक बाँध दिया जाए तो वह धरती के लगभग 4 चक्कर लगा सकती हैं। हमारे शरीर में हज़ारों किलोमीटर नसें मौजूद हैं। 

Fact #7 – Nostril

हमारी नाक को इस तरह से डिजाईन किया गया है कि यह 24 घण्टे तक बिना रुके साँस लेती रहे और उसके लिए एक बहुत ही जरूरी फीचर का प्रयोग किया गया है, वह है, नाक का वर्क लोड कम करना। हमारी नाक के दोनों हिस्से कुछ ही घंटे में शिफ्ट चेंज करके काम करते हैं, यानी कि एक वक़्त पर केवल एक ही हिस्से द्वारा साँस ली जा रही होती है। 

Fact #8 – Finger Prints 

जब इंसान गर्भ में अपना 15वां हफ्ता काट रहा होता है तभी उसकी उंगलियों में फिंगर प्रिंट्स का निर्माण हो जाता है। आपको लगता होगा कि ये आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी जरूरी नहीं हैं या आखिर इनका क्या काम क्या है? यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं क्योंकि यह किसी भी चीज़ को होल्ड करने में हमारी मदद करती हैं, अगर ये लकीरें ना हो तो लगभग सब कुछ हमारे हाथों से फिसल जाएगा। 

Fact #9 – Yawn – Interesting Human Body Facts

वैसे तो वैज्ञानिक अब तक ठीक तरह से यह पता नहीं लगा पाए हैं लेकिन यह कुछ शुरुआती स्टडीज से यह पता चला है कि जमाइ लेने से, हमारे शरीर का तापमान संतुलित रहता है। 

Fact #10 – Goose Bumps 

क्या कभी ऐसा हुआ है कि डर के मारे या उत्सुकता में आपके रोंगटे खड़े हो गए हों? क्या आप जानना चाहते हैं ऐसा क्यों होता है। दरअसल दोस्तों पहले हमारे पूर्वजों के शरीर पर बहुत ज्यादा बाल होते थे जो कि उनकी ठंड से रक्षा करते थे। इसके अलावा इनका एक फीचर और था कि जब भी शरीर को खतरे का आभास होता था, यह कड़े हो जाते थे ताकि अगर कोई खतरा हो तो मुख्य शरीर की रक्षा की जा सके। समय बदला और अब उन लंबे बालों की जगह हमारे छोटे बालों या रोंगटों ने ले ली है जो कि हमारे डरने या उत्सुक होने पर कड़े हो जाते हैं। 

Fact #11 – Hair Growth 

हमारे बाल तेजी से बढ़ते हैं लेकिन अगर आप पूरे साल भी अपने बाल बढाएं तब भी यह केवल 6 इंच तक ही एक साल में बढ़ सकते हैं। इससे ज्यादा तेजी से बाल केवल हार्मोन के असंतुलन के कारण ही बढ़ सकते हैं। 

वैसे क्या आप जानते हैं कि शरीर का सबसे तेजी से बढ़ने वाला अंग कौन सा है? वह अंग है रीढ़ की हड्डी। जी हां दोस्तों। रीढ़ की हड्डी बहुत तेजी से बढ़ती है। 

Fact #12 – Saliva – Interesting Human Body Facts

हमारा शरीर लगभग हर रोज 1 लीटर से भी ज्यादा सलाईवा प्रोड्यूस करता है। यह मात्रा आपके पानी पीने की औसत के साथ और भी ज्यादा बढ़ जाती है। 

Fact #13 – Belly Button 

बेली बटन को अलग अलग भाषाओं मे अलग अलग नामों से जाना जाता है। वैसे हिन्दी में इसे कई जगहों पर ढ़ोड़ि के नाम से जाना जाता है और इसका हिंदी में असल अनुवाद है नाभि। वैसे आज तक वैज्ञानिक यह नहीं समझ पाये हैं कि नाभि का क्या प्रयोग है। ये हमारे शरीर में क्यों है। हालांकि ये शरीर का सबसे गंदा हिस्सा होती है, हर वक़्त इसमे लगभग 67 किस्म के बैक्टिरिया मौजूद रहते हैं। 

तो दोस्तों ये थे हैरान कर देने वाले Human Body Facts . इंक लैब के लिए इस आर्टिकल को कवि अज्ञात ने लिखा है। लेखक को आप निचे दिए गए हैंडल पर फॉलो कर सकते हैं।

किसी भी तरह के सुझाव या प्रश्न के लिए इंक लैब को नीचे दिए गए हैंडल्स पर फॉलो करें।

दोस्तों अगर आप पर्सनेलिटी डेवलपमेंट से जुडी वीडियो देखना चाहते हैं तो इंक लैब के यूट्यूब चैनल को यहाँ क्लिक करके सब्स्क्राइब करें।

अगर आप Human Body Facts जैसे आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे न्यूज लेटर को जरूर सब्स्क्राइब कर लें।

नीचे मेल आईडी लिखें और इंक लैब के सभी आर्टिकल पाएं सीधा इन बॉक्स में।

Leave a Reply