Russia: Interesting Facts and History (रूस से जुड़े खास तथ्य)

Russia Facts

Interesting Facts About Russia: Flag, Lakes, War

एशिया और यूरोप दोनों ही महाद्वीपों के एक बड़े क्षेत्रफल में फैला देश रूस (Russia), बहुत ही विविधताओं से भरा हुआ और रोमांचक देश हैं। ये ना सिर्फ अपने बेहतरीन इतिहास और दिलचस्प पॉलिटिक्स के लिए जाना जाता है बल्कि यहाँ कल्चर भी काफी समृद्ध रहा है। आज हम आपको रूस के बारे में कुछ ऐसे ही अनकहे और रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं:

Vladimir Putin Russia

● दुनिया का सबसे बड़ा देश (Largest country in the world):

दोस्तों, रूस के बारे में सबसे रोचक चीज है उसका आकार। ये दो महाद्वीपों यूरोप और एशिया दोनों में ही फैला हुआ है। जब  Russian Cossacks ने साइबेरिया की Ural Mountains और सुदूर पूर्व के क्षेत्रों पर कब्जा किया था। ये क्षेत्र रूस का 77% एरिया कवर करते हैं। 

रूस है प्लूटो से बड़ा (Russia is bigger than Pluto):

आपको पता है रूस 16वीं सदी से रूस क्षेत्रफल के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश बना हुआ है। रूस का क्षेत्रफल 17.13 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। ये देश इतना बड़ा है कि इसका क्षेत्रफल प्लूटो से भी ज्यादा है। प्लूटो का क्षेत्रफल सिर्फ 16.7 मिलियन वर्ग किलोमीटर ही था। 

नक्शे पर रूस और भी विशाल दिखता है (Russia appears to be even bigger than it actually is):

Russian map and World map

वैसे तो रूस बहुत बड़ा है लेकिन ये उतना भी बड़ा नहीं है जितना ये आपको मानचित्र में नजर आता है। अब क्योंकि पृथ्वी गोल है और मैप में हम इसे समतल सतह पर दर्शाते हैं। इसलिए पृथ्वी की सतह को कागज की समतल सतह पर दिखाने के लिए  Mercator projection का प्रयोग किया जाता है जिसकी वजह से equator और poles दोनों से ही latitude बढ़ जाता है और रूस मानचित्र पर 53 प्रतिशत तक बड़ा दिखने लगता है। 

सबसे ज्यादा देशों से जुड़ी हैं सीमाएं (Only country to have link with maximum country borders):

दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में रूस इकलौता ऐसा देश है जो सबसे ज्यादा देशों की सीमाओं के साथ जुड़ा हुआ है। 

● कैलेण्डर की वजह से ओलंपिक 1908 में हुई देरी (Got late in Olympics 1908 because of Calendar):

दोस्तों ज्यादातर यूरोपीय देशों ने जूलियन कैलेंडर को 16 वीं शताब्दी के अंत तक त्याग दिया था। लेकिन रूस में फरवरी 1918 तक वही कैलेंडर इस्तेमाल हुआ। इसके बाद रूस में ग्रेगोरियन कैलेंडर इस्तेमाल होने लगा था। अब क्योंकि रूस में जूलियन कैलेंडर इस्तेमाल होता था और बाकी जगह ग्रेगोरियन कैलेंडर और इसकी वजह से रूस को 1908 के ओलंपिक खेलों में 12 दिन की देर भी हो गयी थी। 

दाढ़ी पर टैक्स (Tax on beard in Russia):

रूस के इतिहास की एक अजीब बात ये थी कि 18वीं सदी में वहाँ दाढ़ी पर भी टैक्स लगा करता था। पीटर दि ग्रेट नाम के एक शासक ने 18वीं सदी की शुरुआत में ये अजीब नियम बनाया था। 

अंतरिक्ष मे भेजा पहला इंसान: यूरी गागरिन (First Person sent to space: Yuri Gagrin)

भले ही एक लंबे समय तक रूस का कैलेंडर बाकी दुनिया से पीछे रहा हो, लेकिन तकनीक के मामले में ये हमेशा से आगे था। आपको बता दें कि अंतरिक्ष में जाने वाला पहला मनुष्य रूस का ही था। और इनका नाम था यूरी गागरिन जो 1961 में पहली बार अंतरिक्ष में गए थे।

Yuri Gagarin Russian Astronaut

पानी की सबसे बड़ी बैकाल झील (Largest freshwater lake of World: Baikal lake):

दोस्तों जहाँ एक तरफ दुनिया में साफ पानी एक बड़ी समस्या बना हुआ है, वहीं दूसरी तरफ रूस में स्थितियाँ कमोबेश ठीक नजर आती हैं। दुनिया का 20 प्रतिशत स्वच्छ जल साइबेरिया के बैकल (Baikal) नाम की झील में है। ठंड के मौसम में इस झील का पानी जम भी जाता है, तो आप यहाँ जाकर बर्फ पर ड्राइविंग का भी मजा ले सकते हैं। इसके लिए आपको परमिशन लेनी होगी और हाँ कोशिश करें, सुरक्षा गाइड को साथ लेकर ही जाएँ क्योंकि बर्फ़ीली सतह पर गाड़ी चलना जानलेवा भी साबित हो सकता है। 

●  दुनिया की सबसे खतरनाक झील (Most dangerous lake in the World):

रूस में स्वच्छ जल होने का ये मतलब नहीं है कि रूस में प्रदूषण है ही नहीं, बल्कि जहाँ एक तरफ बैकाल झील में सबसे साफ पानी पाया जाता है वहीं दूसरी तरफ एक झील ऐसी भी जिससे निकला रेडिएशन महज एक घंटे में आपकी जान ले सकता है। इस झील का नाम है कराचेय लेक (Karachay lake)। असल में 1950 में यहाँ पर रेडियोऐक्टिव वेस्ट  (radioactive) को डाल दिया गया। और अब हालत ये है कि अब ये जगह दुनिया की सबसे प्रदूषित जगह (Earth’s most polluted place) के नाम से कुख्यात है। 

दुनिया की सबसे ऊंची एस्केलेटर्स (Highest escalators of World):

अगर आप रूस के सेंट पीटर्सबर्ग या मॉस्को जैसे किसी बड़े में जाते हैं तो आपको अंडरग्राउंड मेट्रो के खूबसूरत नजारे देखने को भी मिल जायेंगे। सेंट पीटर्सबर्ग के एडमिरल्टेस्काया स्टेशन (Admiralteyskaya station) में दुनिया के चार सबसे ऊँचे एस्केलेटर हैं। 

270 तरह की भाषा- बोलियां (270 languages spoken in Russia):

जैसा कि हमने आपको बताया कि रूस काफी विस्तृत क्षेत्र में फैला हुआ है और इतने बड़े देश में क्षेत्रीय स्तर पर विविधताएँ तो देखने को मिलती ही हैं लेकिन रूस में भाषा की विविधता आपके होश उड़ा देगी। मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड हायर एजुकेशन (Ministry of Science and Higher Education) के अनुसार रूस में लगभग 270 तरह की भाषाएँ और बोलियाँ बोली जाती है। 

Russian Flag

● 11 टाइम ज़ोन मौजूद (11 time-zones are present in Russia):

दोस्तों अगर आपको भी अपना जन्मदिन मनाने का काफी शौक है और बचपन में आप भी सोचा करते थे कि काश आप साल में 2 बार अपना जन्मदिन मना सकते तो आपकी ये इच्छा रूस जाकर पूरी हो सकती है यहाँ आप एक दो नहीं बल्कि 11 बार अपना जन्मदिन मना सकते हैं। और तो यहाँ आप न्यू ईयर और क्रिसमस की भी 11 पार्टियाँ कर सकते हैं। और ऐसा इसलिए क्योंकि रूस 11 टाइम ज़ोन में फैला हुआ है। और ये समय अंतराल इतना ज्यादा है कि एक जगह सूर्य जब उगता है तो दूसरी जगह अस्त होता है। 

शराब का कम सेवन (Lesser consumption of alcohol and drinks):

चूँकि रूस वोडका के लिए प्रसिद्ध है, इसलिए ज्यादातर लोगों के मन में यही ख्याल आता है कि रूसी लोग भी शराब के खूब आदी होंगे, पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। WHO की आँकड़ों के हिसाब से रूस में बाकी दुनिया के मामले में काफी कम शराब पी जाती है। यहाँ तक कि प्रति व्यक्ति अल्कोहल सेवन के मामले में भी रूस का स्थान दुनिया में 33वां है 

● चाय के शौकीन रूसी (Tea lover country Russia):

अब आपको ये तो पता चल गया है कि रूस के लोग अल्कोहल नहीं पीते लेकिन क्या आपको ये पता है कि यहाँ लोग चाय बहुत पीते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रति व्यक्ति औसत चाय पीने के मामले में रूस का स्थान दुनिया में पाँचवा है। यहाँ तक कि अगर आप किसी रूसी घर में मेहमान के तौर पर जाते हैं तक वो भी आपको चाय और बिस्कुट ही सर्व करेंगे। हाँ ये जरूर हो सकता है कि वो चाय आपको थोड़ी अलग लगे क्योंकि रूस में चाय में मिठास के लिए चीनी की जगह शहद डालते हैं। 

महिलाओं की औसत आयु पुरुषों से बेहतर (Life expectancy of Russian women is higher than Russian men):

रूसी महिलाओं का औसत जीवन काल वहाँ के पुरुषों से 10 साल ज्यादा होता है। जहाँ एक तरफ रूसी महिलाओं की औसत आयु 78 साल है वहीं रूसी पुरुषों की सिर्फ 68 साल। औसत आयु में इस अंतर की वजह शराब का सेवन बताया जाता है एक औसत रूसी आदमी हर साल 18 लीटर शराब पीता है वहीं एक  रूसी महिला सिर्फ 4 लीटर। वैसे तो रूस के अभी के हालात और वहाँ की राजनीतिक स्थितियाँ देखकर आपको नहीं लगता होगा कि रूस जाना सुरक्षित है और पर अगर आप सामान्य समय में जाते हैं तो जाहिर तौर पर आपको रूस का अलग ही पहलू देखने को मिलेगा। यहाँ के लोग बेहद गर्मजोशी से अपने अतिथियों का स्वागत करते हैं। यहाँ के लोग काफी मिलनसार होते हैं कुछ ही दिन रूस में रहकर आप अच्छे खासे दोस्त बना सकते हैं। 

तो ये थे रूस से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य, फिलहाल रूस यूक्रेन से हो रहे युद्ध के कारण तनाव की स्थितियों से गुजर रहा है और यहाँ हालात आम नहीं है। युद्ध शुरू चाहे जिसकी तरफ से हो पर खामियाजा तो दोनों ही पक्षों को भुगतना पड़ सकता है। ऐसा ही कुछ रूस में भी हो रहा है । हम तो बस यही दुआ कर सकते हैं कि युद्ध समाप्त हो और दुनिया में अमन और शांति स्थापित हो। 

Leave a Reply