Interesting Facts About Ukraine in Hindi

Stories and Facts About Ukraine : (यूक्रेन से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स)

छह लाख तीन हजार पाँच सौ पचास वर्ग किलोमीटर (6, 03,550 Km2) के क्षेत्र में फैला पूर्वी यूरोप का देश यूक्रेन (Ukraine) इस समय रूस द्वारा उस पर किए गए हमले के कारण चर्चा में है।  दोस्तों रूस को तो हम हमेशा से एक महाशक्ति के रूप में जानते हैं लेकिन युद्ध के मामलों में यूक्रेन का नाम ज्यादातर लोगों ने पहली बार सुना होगा। आज भले ही यूक्रेन लोग यूक्रेन को युद्ध की वजह से जान रहे हों और वहाँ हर तरफ सिर्फ तबाही का मंजर हो लेकिन यूक्रेन हमेशा से ऐसा नहीं था। कुछ समय पहले तक ये दुनिया के सबसे सुरक्षित और खूबसूरत देशों में गिना जाता था। ये अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता था। हमारे आज के इस अर्टिकल में हम आपको यूरोप का दिल कहे जाने वाले  यूक्रेन के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य ( interesting facts ) बतायेंगे जो बहुत ही कम लोग जानते हैं। 

#1.   दोस्तों यूक्रेन (Ukraine) के बारे में सबसे पहली बात जो ज्यादातर लोगों को नहीं पता वो ये है कि जिस रूस ने आज यूक्रेन पर हमला किया है। पहले यूक्रेन उसे रूस का ही हिस्सा था। असल में 1991 से पहले सोवियत यूनियन नामक एक राज्य था जिसमें रूस समेत लगभग 15 गणराज्य थे। जो बाद में अलग होकर अलग-अलग देश बन गए। 

#2. Ukraine: Bread Basket of Europe:

हमारे देश भारत के बारे में तो हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूक्रेन (Ukraine) भी अपने यहाँ होने वाली खेती के लिए जाना जाता है। इस देश की आय का मुख्य स्त्रोत भी कृषि ही है।  आपको जानकर हैरानी होगी कि यूक्रेन खेती के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर आता है। यहाँ कि उपजाऊ काली मिट्टी खाद्य फसलें उगाने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और यही वजह है कि यूक्रेन को यूरोप का ब्रेड बास्केट (Bread Basket) भी कहा जाता है।

#3. World’s first constitutional draft:

दुनिया के सबसे पहले संविधान का मसौदा भी यूक्रेन (Ukraine) में ही तैयार किया था। इसका मुख्य उद्देश्य जनता और राजा कि जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को चिन्हित करना था।

#4. यूक्रेन की लोक कथाओं में इस बात का जिक्र मिलता है कि यहाँ की राजधानी कीव में आधिकारिक तौर पर तीन डायन सभा के स्थल है। इन जगहों को लीसा होरा (Lysa Hora) नाम से जाना जाता है। अंग्रेजी में जिसका मतलब होता है बोल्ड माउंटेन।

#5.  चूंकि यूक्रेन (Ukraine) एक यूरोपीय देश है। और यूरोपीय शब्द सुनकर ही हमारे दिमाग में काफी मॉडर्न और पश्चात्य संस्कृति की छवि बन जाती है। लेकिन यूक्रेन में आज भी कई जगह हथकरघों से बुनाई होती है।

#6. अब ये बात तो आपने भी सुनी ही होगी कि शादी की अँगूठी बाएँ हाथ की अनामिका उँगली में पहनी जाती है। लेकिन बाकी सभी संस्कृतियों से इतर यूक्रेन में शादी की अँगूठी दाएँ हाथ में पहनी जाती है।

Subscribe to our newsletter!

#7. Ukrainian National costume: Vyshyvanka

यूक्रेन की राष्ट्रीय पोशाक को Vyshyvanka कहा जाता है। ये पोशाक सिर्फ एक सफेद रंग की सादी शर्ट होती है जिसमें कढ़ाई करके फूल पत्तियों के डिजाइन बनाये जाते हैं। इसमें जो कढ़ाई होती है उसे यूक्रेनियन एम्ब्रॉइडरी कहा जाता है। यूक्रेन की राष्ट्रीय पोशाक की खासियत ये है कि यहाँ महिलाएं और पुरुष दोनों ही पुरुष दोनों एक ही तरह की पोशाक पहनते हैं। 

#8. कीव (Kyiv) जो कि इस देश कि राजधानी भी है, वो यहाँ कि सबसे ज्यादा आध्यात्मिक जगह मानी जाती है। सोफिया कीवस्का चर्च और सेंट माइकल के गोल्डन डोमेड मठ में लोग दूर-दूर से यात्रा कर के आते हैं।

#9. Origin of Easter Egg:

आपने यूरोपीय संस्कृति के त्यौहार ईस्टर एग के बारे में तो जरूर सुना होगा। ये त्यौहार यूरोप में जोर से christ के पुनर्जीवन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको ये पता है कि इस त्यौहार की शुरुआत यूक्रेन से ही हुई थी।

#10. World’s longest musical instrument: Trembita:

हो सकता है आपने Trembita नाम के वाद्य यंत्र का नाम ना सुना हो  पर ये दुनिया का सबसे लंबा वाद्य यंत्र है। और इसका ओरिजन भी यूक्रेन से ही माना जाता है।

#11. World Deepest Metro Station (दुनिया का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन):

दुनिया का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन भी यूक्रेन में Sviatoshynsko – Brovarska लाइन पर स्थित Arsenalna स्टेशन है। इसकी गहराई 105.5 मीटर है। ये मेट्रो स्टेशन 6 नवंबर 1960 को सोवियत संघ द्वारा बनाया गया था। 

#12.  आज के टाइम में जब शिक्षा का इतना महत्व है कि किसी देश की उन्नति में वहाँ की साक्षरता दर (Literacy rate) का काफी फर्क पड़ता है। यूक्रेन की साक्षरता दर (Literacy rate) दुनिया में चौथे नंबर पर है। यहाँ कि 99।8 प्रतिशत जनसंख्या साक्षर है। 

#13. यूक्रेन सिर्फ अपनी अच्छी शिक्षा और तकनीकी के लिए ही नहीं प्रसिद्ध है। बल्कि ऐसा माना जाता है कि यूक्रेन की महिलाएँ दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक है।

#14. Ukraine World Heritage sites:

यूक्रेन में सात यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हैं।  जिसमें,

  1. सेंट सोफिया कथीडरल एंड कीव पेकर्स्क लावरास ( St. Sophia Cathedral & Kyiv Pechersk Lavra), 
  2. लविवि ऐतिहासिक केंद्र कलाकारों की टुकड़ी ( Lviv Historic Centre Ensemble), 
  3. स्ट्रूव जियोडेटिक आर्क (Struve Geodetic Arc), 
  4. कार्पेथियन के बीच जंगल ( Virgin Beech Forests of the Carpathians),  
  5. बुकोविनियन और डाल्मेटियन मेट्रोपॉलिटन का रेजिडेंस (Residence of Bukovinian and Dalmatian Metropolitans), 
  6. कार्पेथियन क्षेत्र के लकड़ी के चर्च (Wooden Churches of the Carpathian Region), 
  7. प्रायद्वीप  (Chersonese)  शामिल हैं।

#15. Invention of first ever Gas- lamp (पहली गैस लैंप का आविष्कार):

दुनिया के सबसे पहले गैस लैम्प का अविष्कार भी यूक्रेन के लविव में हुआ था। 1853 में दो लविव में रहने वाले दो फार्मासिस्टों जान ज़ेह और इग्नेसी लुकासिविज़ ने पहला गैस लैम्प ऐट थे गोल्डन स्टार नामक स्टोर में बनाया था। आज उन्हीं की याद में इस जगह को गैसोवा ल’आम्पा नामक एक कैफे में तब्दील कर दिया गया है।

#16. Ukraine versus Russia war (यूक्रेन- रूस युुद्ध):

आज के समय में जब रूस और यूक्रेन के बीच महायुद्ध चल रहा है और रूस को सबसे बड़ी महाशक्ति के रूप में जानते हैं। और यूक्रेन की गिनती सोवियत संघ के बाकी देशों में ही होती आई है। लेकिन अगर आप रूस को हटा दें जो कि एशिया और यूरोप दोनों में ही स्थित है तो  यूक्रेन क्षेत्रफल में यूरोप का सबसे बड़ा देश है। हालांकि जनसंख्या के मामले में ये सबसे बड़ा नहीं है।

#17. Ukraine Army (यूक्रेन की आर्मी)

जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था तो किसी भी ये उम्मीद नहीं थी कि यूक्रेन रूस के सामने टिक पाएगा। हालांकि किसी भी स्थिति में युद्ध एक सही उपाय नहीं है लेकिन फिर भी यूक्रेन के रूस का सामना करने में सबसे बड़ा योगदान और रूस के सामने यूक्रेन की आर्मी भी कुछ कमजोर नहीं है। बल्कि यूक्रेन की आर्मी को यूरोप की सबसे बड़ी आर्मी में गिना जाता है।

#18. Chernobyl’s Nuclear Disaster (चर्नोबिल परमाणु हादसा):

दुनिया की सबसे खतरनाक परमाणु आपदा चेर्नोबिल आपदा (Chernobyl Disaster) यूक्रेन में ही हुई थी। आज से लगभग 36 साल पहले 26 अप्रैल 1986 को सोवियत संघ के चेर्नोबिल के न्यूक्लियर पावर प्लांट में एक खतरनाक विष्फोट हुआ था। चेर्नोबिल यूक्रेन की राजधानी कीव से लगभग 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

#19. Heaviest Aeroplane of world: AN- 225

दुनिया का अब तक का सबसे भारी विमान AN -225 भी यूक्रेन में ही बनाया गया। इसका वजन 710 टन है। इस विमान को यूक्रेन में तब बनाया गया था जब यूक्रेन सोवियत संघ का हिस्सा था। यह प्लेन यूक्रेन रूस युद्ध के दौरान रूसी सेना के हमले में अब नष्ट हो चुका है, जो कि काफी दुर्भाग्यपूर्ण है।

#20. Tunnel of Love (प्यार की गुफा):

यूक्रेन की सबसे प्यारी और पसंदीदा जगहों में से एक टनल ऑफ लव है। यह क्लेवन स्टेशन से शुरू होने वाली एक रेलवे लाइन है और इसकी लंबाई 4.9 किलोमीटर है। ये टनल पेड़ पौधों और सुंदर जंगलों से घिरी हुई है। ये उन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय जगह है, जो शांति में घूमना पसंद करते हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन पल बिताना चाहते हैं।

तो ये थे यूक्रेन के बारे में 20 रोचक तथ्य है। यूक्रेन वाकई एक खूबसूरत जगह है जो ना सिर्फ अपने इतिहास और संस्कृति को संजोए हुए है बल्कि समय की रफ्तार के साथ टेक्नोलॉजी को भी अपनाता हुआ आगे बढ़ रहा है। वर्तमान समय में इसकी स्थितियाँ देख कर तो हम बस इसके लिए दुआ ही कर सकते हैं कि जल्द से जल्द यहाँ स्थिति सामान्य हो और यूक्रेन फिर से एक शांत और खूबसूरत देश बन जाए। 

Leave a Reply