गणित से जुड़े 10 रोचक तथ्य 10 Interesting Maths Facts In Hindi

ऐसा कहा जाता है कि मैथ्स और फिजिक्स दुनिया के सबसे रोचक सब्जेक्ट हैं और अगर आपको ये मुश्किल लगते हैं तो निश्चित तौर पर आपको यह किसी गलत टीचर द्वारा पढ़ाए गए हैं। खैर दोस्तों आज इंक लैब आपके लिए लेकर आया है कुछ ऐसे Interesting Maths Facts जो कि आपको पूरी तरह से हैरान कर देंगे।

Interesting Maths Facts In Hindi

Fact #1 – Zero in Roman

आपने बचपन में न्यूमेरिक के साथ साथ रोमन काऊंट भी पढ़े होंगे। लेकिन आपने एक बात पर गौर नहीं किया होगा, वो बात यह है कि रोमन नंबर्स में जीरो नहीं होता। 

Fact #2 – Letter “A”

Interesting Maths Facts In Hindi
Interesting Maths Facts In Hindi

अगर आप अँग्रेजी में शून्य से लेकर हजार तक कि गिनती लिखते हैं तब अँग्रेजी का ए अक्षर केवल एक बार Thousand में आता है। 

Fact #3 – Dice – Interesting Maths Facts In Hindi

आपने अपनी जिंदगी में बहुत सा लूडो खेला होगा लेकिन, आपने कभी एक बात पर नोटिस नहीं किया होगा। लूडो के पासे के उल्टे तरफ के नंबर्स को अगर जोड़ दिया जाए तो हर बार परिणाम सात ही आएगा। चाहे वह 5+2, हो या 6+1 हो या 3+4 हो। 

Fact #4 – Roman Numerals

Interesting Maths Facts In Hindi
Interesting Maths Facts In Hindi

हमारी पूरी गिनती 0 से लेकर 9 तक के अंक में ही सिमट जाती है और इनके अलावा हमे किसी और भी नंबर की जरूरत नहीं पड़ती। वही रोमन नम्बरों में ये अंक और भी कम होकर केवल सात पर आ जाते हैं, यानी कि केवल सात अंकों से पूरी रोमन गिनती खत्म की जा सकती है। क्या आप बता सकते हैं कि वो नंबर कौन से हैं? वो हैं – I, V, X, L, C, D, और M. 

Fact #5 – Number Four 

पूरे के पूरे अँग्रेजी अंकों में केवल फॉर (FOUR) ही इकलौता शब्द है जिसे, इसके द्वारा प्रदर्शित किए जा रहे अंक के अक्षरों से लिखा जा सके। आप चाहे तो अंकों की पूरी सूची ढूंढ सकते हैं, आपको ऐसा कोई ऐसा अंक नहीं मिलेगा।

Fact #6 – 555Interesting Maths Facts In Hindi

अगर आपने थाइलैंड में किसी व्यक्ति को जोक भेजा और वह व्यक्ति आपको प्रतिउत्तर में 555 भेज दे, तो कंफ्यूज ना हो। 5 को थाई मे हा के तौर पर प्रोनांउस किया जाता है। इसलिए जब भी थाई लोग किसी जोक का जवाब देते हैं तब वह 555 लिखकर भेज देते हैं।

Fact #7 – Birthday Problem

Interesting Maths Facts In Hindi
Interesting Maths Facts In Hindi

आपने अक्सर यह नोटिस किया होगा कि आपके जन्मदिन के दिन कई लोगों का जन्मदिन होता है, चाहे वह कोई स्टार हो या कोई आपकी ही क्लास का दोस्त। यह प्रॉब्लम दुनिया की एक बड़ी प्रॉब्लम है क्योंकि दुनिया में हर 23 में से 2 लोगों का जन्मदिन एक ही दिन आता है। हालांकि साल अलग अलग हो सकते हैं लेकिन दिन एक ही होता है।

Fact #8 – Calculator, Computer And Abacus

आपने अक्सर यह सुना होगा कि एक बड़े स्तर का कैलकुलेटर बनाया जा रहा था लेकिन कंप्यूटर का निर्माण हो गया। लेकिन Interesting Maths Facts में आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि कैलकुलेटर को भी जान बुझ कर नहीं बनाया गया था। उसकी जगह पर अबैकस का निर्माण किया जा रहा था, जो कि आगे चलकर कैलकुलेटर बन गया।

Fact #9 – Perfect Number – Interesting Maths Facts

मैथ्स में एक परफेक्ट नंबर उस सकारात्मक अंक को कहा जाता है जो कि अपने गुणक के जोड़ के बराबर हो। गणित का पहला परफेक्ट नंबर 6 है। इसके गुणक यानी कि 1,2 और 3 को जोड़ जाए तब वह 6 बनाते हैं। उसी तरह 6 के बाद दूसरा परफेक्ट नंबर 28 है। क्या आप बता सकते हैं कैसे? 28 को, 1,2,4,7 और 14 द्वारा भाग दिया जा सकता है। अगर इन सभी अंकों को जोड़ जाए, 1+2+4+7+14 तो परिणाम आएगा 28। क्या आप 28 के बाद का परफेक्ट नंबर बता सकते हैं? यदि हां तो नीचे कमेंट जरूर करें!

Fact #10 – Magical Number

परफेक्ट नंबर जानने के बाद दोस्तों अब वक़्त है मैजिकल नंबर के बारे में जानने का। अंक गणित का मैजिकल नंबर 9 है। आप किसी भी नंबर को 9 से गुणा करिए, उसके बाद जो परिणाम आएगा, उसके दोनों अंकों को अगर जोड़ जाए तो 9 ही आएगा। जैसे 5×9=45, अब 4+5=9 या फिर 10×9=90, अब 9+0=9। है ना कमाल।

लेखक :- कवि अज्ञात

कवि अज्ञात को नीचे दिए गए हैंडल से सोशल मीडिया पर फॉलो करें!

किसी भी तरह के फीडबैक के लिए इंक लैब को इंस्टा पर संपर्क करें!

इंक लैब के इंस्टा पर जाने के लिए यहां क्लिक करें!

दोस्तों अगर आपको Interesting Maths Facts पसंद आ रहे हो और अगर आप ऐसे Interesting Facts रोजाना पढ़ना चाहते हैं तो हमारे न्युज लेटर को सब्सक्राइब करना ना भूलें। नीचे मेल आईडी दाखिल करें और इंक लैब की हर नई पोस्ट पाएं अपने मेल आईडी में बिल्कुल फ्री।

नीचे मेल आईडी दाखिल करें और इंक लैब की हर पोस्ट पाएं अपने मेल बॉक्स में। बिल्कुल फ्री!