क्यों सोशल मीडिया पर “भ्रष्टाचार के पिता” ट्रेंड कर रहा है? M. Karunanidhi #HBDfatherofcurroption

दोस्तों सोशल मीडिया पर लगातार #HBDfatherofcurroption ट्रेंड हो रहा है। क्या आप जानते हैं कि आखिर इसका कारण क्या है? और यह क्यों ट्रेंड कर रहा है? इसका कारण हैं स्वर्गीय एम. करुणानिधि जी. (Karunanidhi)

यह इसलिए ट्रेंड हो रहा है क्योंकि, आज यानी कि 3 जून को तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि जी का जन्मदिन है। 

तो कुल मिलाकर एम करुणानिधि जी के लिए “भ्रष्टाचार के पिता” ट्रेंड को चलाया जा रहा है, लेकिन क्या सच में करुणानिधि भ्रष्टाचारी थे? आइए जानते हैं। 

Corruption Charges on M. Karunanidhi 

एम करुणानिधि जी पर भ्रष्टाचार के कोई भी आरोप सही या गलत साबित नहीं सके, लेकिन उनके पूरे करियर के दौरान उन पर कई सारे आरोप लगते ही रहे। आइए जानते हैं इन्हीं आरोपों के बारे में। 

  • साल 1970 में करुणानिधि जी को सकारिया कमिशन (Sakaria Commission) द्वारा वीरानम प्रोजेक्ट के लिए एक फर्म को प्रमोट करने का इल्ज़ाम लगाया गया था। 
  • साल 2001 में करुणानिधि जी को माननीय जयललिता जी के कहने पर अरेस्ट किया गया था। उन पर यह इल्ज़ाम लगा था कि वह 12 करोड़ रुपयों के हेर फ़ेर में शामिल हैं। आगे चलकर इस मामले की जांच भी हुई, पुलिस ने तहकीकात की और साल 2006 में मामले को यह कहकर छोड़ दिया कि इस मामले में Factual गलतियां हो गईं थीं। 

कौन थे एम. करुणानिधि (Who Was M. Karunanidhi) 

एम. करुणानिधि का पूरा नाम मुथूवेल करुणानिधि था। उनका जन्म साल 1924 में 3 जून को हुआ था। वह तमिलनाडु के दूसरे मुख्यमंत्री थे और चार बार मुख्यमंत्री बने। अलग अलग शासन काल का समय मिला दें तो वह तकरीबन 20 सालों के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे। करुणानिधि मुख्य तौर पर डीएमके से जुड़े थे। मुख्यमंत्री रहने के अलावा वह साल 1969 से साल 2018 तक डीएमके के प्रमुख भी रहे। करुणानिधि और विवादों का चोली दामन का साथ रहा, कभी वह भाई भतीजा वाद के लिए विरोध किए गए और कभी रामसेतु पर अपने बयान के कारण। साल 2018 में, 7 अगस्त को चेन्नई में उनका देहांत हुआ। उन्हें एक कुशल राजनेता, स्क्रीन राइटर और उनकी लिखी किताबों के लिए याद किया जाता है। 

करूणानिधि और रामसेतु विवाद (Ramsetu Conflict) 

एम. करुणानिधि ने रामसेतु पर सवाल खड़े करते हुए कहा था कि अगर यह राम द्वारा बनाया गया है तो मैं यह जानना चाहता हूं कि राम कौन से इंजीनियरिंग कोलेज से पढ़े थे? किस तकनीक का प्रयोग किया उन्होंने? और आखिर कौन हैं राम? 

तो दोस्तों यह था करुणानिधि का परिचय और ट्विटर पर #HBDfatherofcurroption ट्रेंड होने की वजह। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ें। लिंक। 

Leave a Reply