Medhavi National Scholarship- SWABHIMAAN 2021: Last Date, Syllabus, Eligibility, Apply Online

Medhavi scholarship

वर्ष 2020 के मेधावी एग्जामिनेशन की सफलता के बाद एक बार फिर से मानव संसाधन विकास मिशन के तहत Medhavi scholarship स्कीम के ‘SWABHIMAN’ स्कॉलरशिप एग्जामिनेशन- 2021 लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। 

इस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी, 2021 से 15 फरवरी, 2021 के मध्य सम्पन्न कराई जानी निर्धारित की गई है। 

Medhavi scholarship

MEDHAVI SCHOLARSHIP EXAMINATION: SWABHIMAN: 2021 

MEDHAVI नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत ‘SWABHIMAN scholarship examination – 2021’ के लिए एप्लिकेशन आमंत्रित की गई हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत, स्कॉलरशिप सिर्फ MERIT (योग्यता) के आधार पर उन परीक्षार्थियों को प्रदान की जाएंगी, तो इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने में सफलता प्राप्त करेंगे। 

Digital-INDIA के उद्देश्य की तरफ बढ़ते हुए, संगठन ने इस परीक्षा को आयोजित करने के लिए एक नया और आसान तरीका खोजा है। नये युग की इस ऑनलाइन एग्जाम प्रणाली से परीक्षार्थियों को कई मुश्किलों से राहत मिलेगी। परम्परागत परीक्षा प्रणाली से हटकर, यह एग्जाम मेधावी की एंड्रॉइड एप्लिकेशन (MEDHAVI ANDROID APPLICATION) पर आयोजित कराया जाएगा। इस परीक्षा को देने के लिए आपको सिर्फ एक एंड्रॉइड मोबाइल फोन और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। इस प्रणाली की वजह से सबसे ज्यादा लाभ परीक्षार्थियों को होगा। इस परीक्षा को देने के लिए परीक्षार्थी का एग्जाम प्रक्रिया में लगने वाला अतिरिक्त समय और धन बच सकेगा। सिर्फ इतना ही नही, इस एग्जाम का परिणाम भी सिर्फ 2 दिनों के अंदर ही संगठन द्वारा घोषित कर दिया जाएगा। और उसके 5 दिन बाद स्कॉलरशिप राशि की वितरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इस तरह से संगठन गरीब और योग्य वर्ग तक इस स्कॉलरशिप को पहुंचाने में कामयाब हो सकेगा। 

मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम 2021: DATE, TIME & VENUE OF EXAMINATION

  1. SWABHIMAN- 2021 की परीक्षा के लिए 28 फरवरी, 2021 (रविवार/Sunday) की तिथि निर्धारित की गई है। परीक्षा का समय परीक्षा से 3 दिन पहले MEDHAVI ANDROID APPLICATION में ‘Online Test’ सेक्शन में प्रदर्शित किया जाएगा। 
  2. यह एक ऑनलाइन परीक्षा है, जो सिर्फ किसी एंड्रॉइड डिवाइस पर डाउनलोड की गई मेधावी एप्लिकेशन पर अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ दी जा सकती है। अभ्यर्थी यह परीक्षा सीधे अपने घर या किसी और जगह से अपनी सहूलियत के अनुसार दी जा सकती है। 

Scheme of Examination

स्कॉलरशिप के लिए चयन प्रक्रिया के तहत वैकल्पिक प्रश्नों (Multiple Choice Questions) (MCQs) वाला एक ऑनलाइन (ONLINE) टेस्ट आयोजित किया जाएगा। 

इस परीक्षा की संरचना या पैटर्न कुछ इस प्रकार का होगा: 

विषयप्रश्नों की संख्यापूर्णांकसमयावधि
रीजनिंग111118 मिनट (अलग अलग सेक्शन के लिए कोई अतिरिक्त समय प्रदान नहीं किया जाएगा।)
गणित1111
जनरल स्टडीज़99
अंग्रेजी99
नोट: अंग्रेजी के सेक्शन के अतिरिक्त सभी सेक्शन हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे।
Medhavi scholarship

निगेटिव मार्किंग: प्रत्येक गलत उत्तर पर उस प्रश्न के 1/3rd (एक-तिहाई) अंक पेनाल्टी के रूप में काट लिए जाएंगे।

नोट: 

यह परीक्षा सिर्फ और सिर्फ मेधावी की एंड्रॉइड एप्लीकेशन (MEDHAVI ANDROID APPLICATION) में ऑनलाइन (ONLINE) आयोजित करवाई जाएगी। यह एप्लिकेशन आप गूगल प्ले स्टोर से या फिर मेधावी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस एक्ज़ाम से जुड़ी किसी भी नई अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट inklab.in से जुड़े रहे। 

इसके अलावा परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले ‘Medhavi Application’ पर जाकर असल परीक्षा से पहले एक ‘Mock Test‘ देने की सलाह दी जाती है, जिससे कि वे एग्जाम के पैटर्न से स्वयं को परिचित कर सकें। 

यह एक्जाम 4 सेक्शन में होगा, और परीक्षार्थियों को निर्धारित की गई समयावधि में उन प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इसके अलावा, इस परीक्षा में एक प्रश्न के उत्तर को चुन कर आगे जाने के बाद आप वापस पिछले प्रश्न पर नही जा सकेंगे, यानी कि इसमे किसी भी प्रकार का ‘बैक’ (BACK) ऑप्शन आपको नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, एक बार टेस्ट की समयावधि समाप्त होने पर यह टेस्ट अपने आप ही सबमिट/ पूरा हो जाएगा और किसी भी बचे हुए प्रश्न के लिए आपको अतिरिक्त समय प्रदान नहीं किया जाएगा।

Medhavi Scholarship FEE For Test

इस ऑनलाइन एग्जाम में शामिल होने के लिए सभी कैटेगरी (Unreserved/OBC/SC/ST) के आवेदकों को ₹ 300/- की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी; और इसी ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर परीक्षार्थियों की Merit list तैयार की जाएगी।

आवेदकों द्वारा जमा की जाने वाली यह रजिस्ट्रेशन फीस उन परीक्षार्थियों के लिए 100% रिफंडेबल (100% Refundable) है, जो इस ऑनलाइन टेस्ट में 35% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने में कामयाब होंगे और साथ ही उनका नाम मेरिट लिस्ट में ना आया हो। 

यह फीस सिर्फ परीक्षा में शामिल होने का प्रवेश शुल्क है, सिर्फ इसे जमा करके आप स्कॉलरशिप प्राप्त करने के पात्र नही हो जाएँगे। इसे प्राप्त करने के लिए आपको परीक्षा में उचित अंक लाने होंगे। 

MERIT OF MEDHAVI SCHOLARSHIP EXAMINATION APPLICATION

इस परीक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले 1766 अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाएगा। 

  1. TYPE A (863): 60% या अधिक अंक।
  2. TYPE B (574): 50% से अधिक और 60% से कम अंक।
  3. TYPE C (329): 40% से अधिक और 50% से कम अंक।

वे अभ्यर्थी जो परीक्षा में 35% या इससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं, और उनका नाम मेरिट लिस्ट में नही आया है, उन्हें उनकी रजिस्ट्रेशन फीस की 100% राशि रिफंड कर दी जाएगी।

Medhavi scholarship
  • 863 परीक्षार्थियों को Type-A स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी, अर्थात कुल ₹ 14000/- की राशि, जिसे ₹8000/- (पहले महीने में), ₹4000/- (दूसरे महीने में) और ₹2000/- (तीसरे महीने में) की किश्त के रूप में प्रदान किया जाएगा। 
  • इसके अलावा 574 परीक्षार्थियों को Type-B स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी, अर्थात कुल ₹ 6000/- की राशि, जिसे ₹3000/- (पहले महीने में), ₹2000/- (दूसरे महीने में) और ₹1000/- (तीसरे महीने में) की किश्त के रूप में प्रदान किया जाएगा। 
  • और फिर 329 परीक्षार्थियों को Type-C स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी, अर्थात कुल ₹ 3000/- की राशि, जिसे ₹1000/- (पहले महीने में), ₹1000/- (दूसरे महीने में) और ₹1000/- (तीसरे महीने में) की किश्त के रूप में प्रदान किया जाएगा। 
  • और फिर वे परीक्षार्थी जो न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करने में सफल होते हैं, उन्हें उनकी रजिस्ट्रेशन फीस के ₹300 पूरी तरह से रिफंड कर दी जाएगी।

मासिक स्कॉलरशिप लगातार तीन महीनों की एक निश्चित तिथि पर सभी सफल परीक्षार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। स्कॉलरशिप वितरण और रजिस्ट्रेशन फीस के रिफंड की प्रक्रिया 10.03.2021 से आरंभ कर दी जाएगी।

नोट: परीक्षा के परिणामों की उद्घोषणा के बाद, सिर्फ परीक्षा में सफल हुए परीक्षार्थियों से ही उनके बैंक एकाउंट नम्बर और डिटेल्स मांगी जाएगी। 

स्कॉलरशिप का भुगतान सफल अभ्यर्थियों के द्वारा दिये गए बैंक एकाउंट में किया जाएगा, यह बैंक खाता उनके खुद के नाम पर होना अनिवार्य है। इसलिए परीक्षा से पहले ही सभी अभ्यर्थियों को अपने नाम से किसी बैंक में अपना एकाउंट खुलवाने की सलाह दी जाती है। किसी और के नाम से दिए बैंक एकाउंट में किसी भी प्रकार से स्कॉलरशिप राशि नहीं भेजी जाएगी। 

ELIGIBILITY (योग्यता)

  • Age-Limit: 16 से लेकर 40 वर्ष की आयु के सभी कैटेगरी के प्रतिभागी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
  • Citizenship: भारतीय।
  • Education: न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा उत्तीर्ण। यानी कि कक्षा 12वीं, स्नातक और स्नाकोत्तर या किसी डिग्री/ डिप्लोमा प्राप्त अभ्यर्थी भी इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। 

SWABHIMAN Exam syllabus (Medhavi Chhatra Yojana)

Important Dates
रीज़निंग (Reasoning):

Comprehension reading, वेन डायग्राम, नंबर सीरीज, कोडिंग – डिकोडिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग टेक्नीक, स्टेटमेंट और कानक्लूज़न रिलेटेड क्वेश्चन, एरिथमेटिकल रीज़निंग, एरिथमेटिकल नंबर सीरीज, नॉन वर्बल सीरीज, syllogistic reasoning सीटिंग अरेंजमेंट, ब्लड रिलेशंस, रैंकिंग, दूरी एवं दिशा, मैथेमेटिकल इनइक्वलिटीज़.

गणित (Quantitative Attitude) :

नंबर सिस्टम, होल नंबर, डेसिमल और फ्रैक्शन, फंडामेंटल एरिथमेटिकल ऑपरेशन, प्रतिशत, अनुपात एवं समानुपात, औसत, लाभ – हानि, ब्याज, डिस्काउंट, मेन्सुरेशन, समय एवं दूरी, अनुपात एवं समय, समय एवं कार्य, त्रिकोणमिति, statistics तथा प्रायिकता, अल्जेब्रा.

सामान्य अध्ययन (General Studies):

इंडियन हिस्ट्री, वर्ल्ड हिस्ट्री, इंडियन पॉलिटी, इम्पाॅर्टैंट डेट्स एंड इवेंट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, देश और राजधानियां, विज्ञान और अविष्कार, वैश्विक संगठन, भारत के मशहूर स्थल, पुस्तकें एवं लेखक, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, भारतीय स्वतन्त्रता आंदोलन के सन्दर्भ मे भारतीय इतिहास, अर्थशास्त्र, भारत तथा विश्व का भूगोल.

English (अंग्रेजी) :-

Spotting errors, Cloze Test, Idioms and Phrases, Antonyms and Synonyms, One word Substitution, sentence formation, passage reading, Phrase Substitution, Jumbled lines, Fill in the blanks, Grammatical errors correction, Comprehensive passages, Sentence Correction, sentence formation.

Leave a Reply