10 Luxury Things of Mukesh Ambani & Family in Hindi: 133 करोड़ का फोन

Mukesh Ambani Hindi

दोस्तों भारत के मुकेश अंबानी, भारत के सबसे अमीर आदमी हैं और दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में भी आते हैं. भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी Jio Mukesh Ambani की ही है और चार बार आईपीएल का खिताब उठा चुकी मुंबई इंडियन्स की फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक़ भी अंबानी जी के पास ही है. इतना ही नहीं अंबानी जी के पास बहुत सारी महंगी महंगी चीजें भी हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन सी हैं वो चीजें तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर देखें और पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले हमारे Hindi ब्लॉग INKLAB के Newsletter को सब्सक्राइब करना न भूलेें।

#10. चाय पीने का कप (Mukesh Ambani Tea Cup): Noritek, Japan

चाय पीना किसे पसंद नहीं है. या यह कहें चाय हमारे लिए क्या अहमियत रखती है. चाहे अमीर हो या गरीब हर इंसान को चाय पसंद होती है. हम सब अपने दिन की शुरुआत चाय के जिस कप से करते हैं अगर उसकी कीमत का अंदाजा लगाएं तो वह 100  या 200 रूपए से ज्यादा नहीं होगी. लेकिन क्या आपको पता है अंबानी फैमिली जिस टी कप में चाय पीती है उसकी कीमत क्या है. दोस्तों अंबानी फैमिली अपने दिन की शुरुआत जिस कप में चाय पी के करते हैं वह जापान का एक सबसे महंगा और सबसे पुराना ब्रांड है जिसका नाम नॉरिटेक है और इसके एक कप की कीमत लगभग ₹3 लाख रुपए है. इसे कहते हैं राजसी ठाठ. है ना.

#9. पानी पीने की बोतल (Nita Ambani Water Bottle): De Crestia Tribes, France

 मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी अपनी लग्जरी लाइफ स्टाइल के लिए जानी जाती हैं.  वे अपनी रोज की दिनचर्या पर लाखों रुपए खर्च करती हैं. क्योंकि उनका मानना है कि खुद का ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. और यदि वह अपना ख्याल रखती है तो बच्चे भी उनसे प्रेरणा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि वह जिस बोतल में पानी पीती है उसकी कीमत क्या है. क्या आपने सोचा है कि एक साधारण सी दिखने वाली बोतल की कीमत भी इतनी ज्यादा हो सकती है नीता अंबानी जिस बोतल में पानी पीती है वह पूरी तरह से सोने की बनी हुई है और यह एक विदेशी ब्रांड की बोतल है. 750 ml bottle  की कीमत लगभग $60000 डॉलर है जिसे भारतीय रुपया में कन्वर्ट किया जाए तो 40 लाख रुपए इसकी कीमत बनती है. 

#8. कॉस्मेटिक कलेक्शन (Nita Ambani Cosmetic Collection):

 दोस्तों भारत के बिलेनियर मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी एक प्रभावशाली महिला है. वे अपने लुक पर बहुत ध्यान देती हैं और हमेशा सजी-धजी नजर आती हैं. अच्छे-अच्छे कपड़े पहनने किसे पसंद नहीं होते. लेकिन अंबानी फैमिली की तो बात ही कुछ और है.  मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी की चर्चा तो आप सभी ने सुनी होगी. ईशा जब दुल्हन बनी थी तो उसने जो लहंगा पहना था उसकी कीमत तो आप जानना ही जाते होंगे.तो सुनिए ईशा अंबानी के शादी के जोड़े की कीमत महज ₹90 करोड़ रुपए थी. और बेटी ही नहीं मां नीता अंबानी के पास भी लग्जरी ड्रेसेस की कोई कमी नहीं है.उन्हें एक क्वीन की तरह दिखना बहुत पसंद है. और इसके लिए वे कॉस्मेटिक और क्लोथ्स का बहुत बड़ा कलेक्शन अपने पास रखती हैं और समय-समय पर उसे अपडेट भी करती रहती हैं. नीता अंबानी के पास बहुत ही बड़ा और एक्सपेंसिव कपड़ों और शूज का कलेक्शन है. नीता अंबानी के पास साड़ियों का भी बेहद खूबसूरत कलेक्शन है. वे हर ऑकेजन पर ट्रेडिशनल लुक को पसंद करती हैं उसमें बेहद खूबसूरत भी नजर आती हैं.  उनकी एक खास बात यह भी है कि वे कभी भी अपनी कोई भी साड़ी रिपीट नहीं करती. उनके पास जो साड़ियों का कलेक्शन है उसकी कीमत 10-20 करोड़ रुपए हैं.

अब हर ड्रेस के नीचे उस से मैच करते हुए फुटवियर भी चाहिए और वह भी यूनिक और हटकर होने चाहिए. और इस मामले में नीता अंबानी पीछे कैसे रह सकती हैं. उनके पास बेहद शानदार शू कलेक्शन है  जिसमें हर वैरायटी के फुटवियर्स देखने को मिल जाएंगे. उनके Shoe collection में प्रत्येक shoe pair की कीमत 5-10 लाख रुपए है. उनकी ज्वेलरी कलेक्शन की तो बात ही निराली है. कौन सी ऐसी वैरायटी है जो उनके पास नहीं मिलेगी.अच्छा गहनों से तो हर महिला को प्यार होता है. और जब वह महिला सबसे रिच बिजनेसमैन की पत्नी हो तो बात ही क्या है. उनके ज्वेलरी कलेक्शन में 15-20  करोड़ के गहने शामिल है. मॉडर्न से लेकर ट्रेडिशनल लुक की ज्वेलरी भी उनके पास मिल जाएगी. नीता अंबानी कॉस्मेटिक्स की भी बहुत बड़ी शौकीन है. दुनिया के सबसे बेस्ट कॉस्मेटिक ब्रांड उनके पास मिल जाएंगे. वे अपने आप को बहुत ही अच्छे से कैरी करती हैं और बेहद खूबसूरत नजर आती हैं. जाहिर सी बात है इसमें उनके कॉस्मेटिक कलेक्शन का बहुत बड़ा हाथ है जिसे वे विदेशों से मंगवाती हैं. इसके लिए मस्कारा, आईलाइनर और फाउंडेशन जैसे ढेर सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स पर वे खर्च करती है. उनके पास दुनिया के बेस्ट ब्रांडस मौजूद है. कलेक्शन की बात की जाए तो उनका लिपस्टिक कलेक्शन ही अकेला इतना बड़ा है जिसमें हर शेड की लिपस्टिक मौजूद है और इसकी कीमत लगभग 40 लाख रुपए है. उनके कॉस्मेटिक आइटम्स के कवर सिल्वर और गोल्ड के हैं.  जो कि उनकी संपन्नता को दर्शाते हैं.

#7. मोबाइल कलेक्शन (Nita Ambani Mobile Collection):Falcon Supernova iphone, Pink Diamond Mobile Phone

आज के दौर में किसी भी व्यक्ति का मोबाइल के बिना गुजारा नहीं है. और कौन नहीं चाहता कि उसके पास सबसे महंगा और नायाब मोबाइल हो. अगर अंबानी फैमिली की बात करें तो इसकी सबसे खास सदस्या मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी भी मोबाइल फोन्स की बहुत बड़ी शौकीन है और उनके पास दुनिया के सबसे बेहतरीन ब्रांडस के मोबाइल फोन्स मिल जाएंगे. और केवल भारत के ही नहीं विदेशों के ब्रांड भी उनके पास हैं  जिनमें Falcon सुपरनोवा आईफोन भी शामिल है. इसके अलावा उनके पास पिंक डायमंड मोबाइल फोन जो कि पूरी तरह से केवल डायमंड से ही बना है भी है. और इसकी कीमत 350 करोड़ रुपए से अधिक है.

#6. सोने का टॉयलेट (Golden Toilet):

अंबानी फैमिली पूरी तरह से लग्जरी आइटम्स का लुफ्त उठाते हैं.  यह फैमिली दुनिया की सबसे बेहतरीन और नायाब चीजें अपने पास रखने के लिए जानी जाती हैं.  इनके घर में आपको सबसे बेशकीमती और महंगी चीजें मिल जाएंगी. यहां तक कि मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बेडरूम में जो टॉयलेट लगा है वह भी पूरी तरह से प्योर गोल्ड का बना हुआ है. लोगों को सोने से लगाव होता है यह तो सुना है लेकिन इतना लगाओ पहली बार देखा होगा. यही नहीं इस टॉयलेट में जितनी भी पाइप्स लगी हैं वह सब की सब सोने की बनी हुई है.  कहां जाता है इसमें 20 kg सोना लगा है जिसकी कीमत 2 करोड़ 40 लाख आंकी जा सकती है. यह टॉयलेट मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी नीता अंबानी के लिए खास तौर पर बनवाया था. इससे आप अंबानी फैमिली की लग्जरी लाइफ का अंदाजा लगा ही सकते हैं.

Mukesh Ambani Golden Toilet

#5. वैनिटी वन (Vanity Van):

वैसे तो मुकेश अंबानी के पास महंगी से महंगी कार्स व गाड़ियों का एक बड़ा काफिला है  जिसमें दुनिया की सबसे बेहतरीन और नायाब कार्स शामिल है लेकिन इसमें सबसे आगे है मुकेश अंबानी की वैनिटी वैन जो लगभग 2 मंजिला है और हर तरह की सुविधा से लैस है.   इस वैनिटी वैन का ओवरलुक बहुत ही प्यारा है. और इसका इंटीरियर खास तरह से डिजाइन किया गया है और रॉयल लुक देता है. जिससे कि यह अंदर से एक आलीशान घर की तरह नजर आती है. जिसमें बेडरूम, वॉशरूम, मीटिंग हॉल, बार सब कुछ आपको मिल जाएगा.  यही नहीं आने वाले समय में इसके ऊपर एक शानदार हेलीपैड का भी निर्माण करवाया जाएगा. ऐसा सुनने को मिला है. इस वैनिटी वैन की कीमत ₹25 करोड़ रुपए है और इसमें सिक्योरिटी का बहुत ही जबरदस्त इंतजाम है. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि आग लगने या बम ब्लास्ट का भी इस पर कोई असर नहीं हो सकता.  इस वैनिटी वैन को एक विदेशी कंपनी ने बनाया है और इसके पहियों में इस तरह की सेंसर है कि जब कोई गाड़ी इसके सामने आती है तो वैनिटी वैन का वह पहिया अपने आप ऊपर उठ जाता है और गाड़ी के गुजर जाने के बाद अपने आप जमीन से लग जाता है. यह वैनिटी वैन इतनी बड़ी है कि मुंबई की सड़कों पर इसके चलने के लिए 1 करोड रुपये तक का किराया अंबानी को ट्रैफिक पुलिस को देना पड़ता है. इतनी कीमत में तो 100 नैनो कार बन जाती है. 

#4. सिक्योरिटी सिस्टम (Security System): BMW 760Li Car

जहां एक आम आदमी की जान की कीमत कुछ भी नहीं है वही एक अमीर आदमी को विशिष्ट होने की कीमत अदा करनी पड़ती है.  मुकेश अंबानी जी को ही देख लीजिए. उन्हें अपनी सिक्योरिटी के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता. उन्होंने अपनी सिक्योरिटी के लिए बहुत एडवांस बंदोबस्त किया हुआ है और इसके लिए उनके पास काफी एडवांस सिस्टम भी है. उनके पास जाने कितनी ही कार है  जिनमें उन्होंने हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम लगाया हुआ है. इसमें जर्मनी की डिज़ाइनर कार भी शामिल है. इस कार का नाम BMW 760Li है जिसकी कीमत 19 करोड़ 54 लाख 19 हजार रुपए है. और इस कार के मुंबई में रजिस्ट्रेशन कराने पर 3 करोड़ 50 लाख 8 हजार रुपए का खर्चा लगता है. 

#3. कार्स और क्रूज (Mukesh Ambani Cars and Cruz): Mebek 62, Falcon 900

मुकेश अंबानी कार्स के शौकीन है उनके पास बहुत सारी लग्जरी कार्स है, जिसमें Mebek 62 जैसी लग्जरी कार शामिल है जिसका इंजन 5513 cc की पावर का है.  वैसे तो दुनिया में यह कार बहुत लोगों के पास है. लेकिन इंडिया में मुकेश अंबानी ही पहले वह शख्स हैं जिन्होंने इस कार को खरीदा है. यह एक एडवांस्ड कार है और पूरी तरह से बुलेट प्रूफ है. मुकेश अंबानी इसे सिक्योरिटी पर्पस से यूज करते हैं.  इस कार की कीमत 1 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है. मुकेश अंबानी के पास कार के अलावा जहाज भी है जिसमें Falcon 900 जैसा जहाज शामिल है. इस जहाज इस जहाज में 14 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं. इसकी स्पीड 8340 KM/HR है. और इस जहाज की कीमत छह अरब 24 लाख 63 हजार रूपए है.

मुकेश अंबानी के पास उनका प्राइवेट प्लेन एयर बस 319 भी है जिसकी कीमत 4 अरब 57 करोड़ 99 लाख रुपए है.  इस जहाज में 150 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं. इसके अलावा मुकेश अंबानी के पास कार्स का बहुत बड़ा कलेक्शन है जिसमें BMW Li, फेरारी और मर्सिडीज जैसी लग्जरी कार्स  शामिल है. इसके अलावा मुकेश अंबानी कई सारे लग्जरी यार्ड्स के भी मालिक हैं.

#2. बोईंग बिज़नेस जेट 2 (BOEING BUSINESS JET 2): Mukesh Ambani Private Jet

 मुकेश अंबानी समय के बहुत पंक्चुअल है और वो अपनी हर बिजनेस मीटिंग में टाइम पर पहुंचना पसंद करते हैं.  चाहे वह मीटिंग भारत के किसी भी कोने में हो. इसके लिए उन्होंने अपना एक पर्सनल जेट एयरवेज रखा हुआ है. इसका नाम BBJ2  है. यह दुनिया के सबसे महंगे जेट प्लेंस में शुमार है. मुकेश अंबानी ने अपनी बिजनेस ट्रिप्स के लिए इसे 2007 में खुद ही डिजाइन करवाया था.  इसे वे बिजनेस डीलिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं. अगर इसके फीचर्स की बात की जाए तो इस जेट प्लेन में 80 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं. साथ ही इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि मीटिंग रूम  बैडरूम और म्यूजिक सिस्टम की भी व्यवस्था की गई है. इस जेट प्लेन की कीमत 40 मिलियन डॉलर है. मुकेश अंबानी अपनी फैमिली के मेंबर्स को प्लेंस और जहाज गिफ्ट करते रहते हैं. उन्होंने अपनी पत्नी नीता अंबानी के बर्थडे पर भी उनको एक जेट प्लेन गिफ्ट किया था.  जिसकी कीमत 60 मिलियन रुपये है.

#1. एंटीलिया (Antilia): Mukesh Ambani House

Mukesh Ambani House
Mukesh Ambani House Antilia

एक खूबसूरत घर का अरमान तो हर व्यक्ति का होता है.  हर इंसान चाहता है कि वह 1 दिन बहुत ही बड़ा और खूबसूरत घर बनाए जिसमें उसे सब तरह की सुविधाएं मिलें और इसके लिए लोग क्या-क्या नहीं करते है.  लेकिन भारत के मुंबई शहर में दुनिया का ब्रिटेन के शाही परिवार के रेजिडेंट बकिंघम पैलेस के बाद दूसरे नंबर का सबसे खूबसूरत इमारती घर मौजूद है और वह अंबानी फैमिली का निवास स्थान है. इसका नाम एंटीलिया है जो कि एक आइलैंड के नाम पर रखा गया है. यह घर साउथ मुंबई में सिचुएटेड है.  इसे एक के बाद एक बेहद खूबसूरती से 64 मंजिला बनाया गया है. इसकी ऊंचाई 173 मीटर यानी कि 570 फीट है. और यह लगभग 4 लाख स्क्वायर फीट एरिया में बना हुआ है. इसमें हर तरह की सुविधा मौजूद है. इसमें मल्टी गैराज है जिनमें 170 कारें एक साथ रखी जा सकती हैं. इसके अलावा मंदिर और गार्डन भी इस घर में है. हर मेंबर के लिए प्राइवेट जिम की भी व्यवस्था है. इसके अलावा एंटीलिया में एक प्राइवेट थिएटर की भी व्यवस्था है जिसमें एक साथ 80 लोग बैठकर मूवी देख सकते हैं.

तो दोस्तों ये थी 10 Luxury Things Owned by Mukesh Ambani & Family यानी मुकेश अंबानी द्वारा खरीदी गई सबसे महंगी चीजें. आपको कौन सी चीजें आई सबसे ज्यादा पसंद, कमेन्ट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply