Epidemic PLAGUE: Plague Meaning, Cause, Symptoms, Disease | INKLAB

New Bubonic Plague in China: चीन के वुहान शहर से Covid- 19 Corona virus फैलने के बाद अब एक दूसरी महामारी के भी कुछ मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी रिपोर्ट आई है कि उत्तरी चीन के एक शहर Bayannur (जो कि मंगोलिया का एक स्वतंत्र प्रान्त है), में 4 जुलाई, 2020 को Bubonic Plague से संक्रमण की आशंका से संबंधित एक रोगी मिला है। जिसके बाद से ही Bayannur शहर में लेवल 3 का अलर्ट और चेतावनी जारी कर दी गई है। Bubonic Plague meaning: बुबोनिक प्लेेग एक बैक्टीरिया जनित रोग है, जो जंगली rodent जीव जैसे कि marmots के शरीर पर रहने वाले Fleas यानी पिस्सुओं के द्वारा फैलता है। WHO की माने तो, अगर इस रोग का ठीक से इलाज नही किया जाए, तो यह 24 घंटो के अंदर किसी भी adult व्यक्ति की जान ले सकता है। वहाँ के लोकल प्रशासन ने बताया कि ये warning साल 2020 के अंत तक जारी रहेगी।

What is meaning of Plague?

Plague Epidemic meaning in Hindi:

Plague एक संक्रामक बीमारी है, जो yersinia pestis नामक बैक्टीरिया से होती है। जानवरों में ये बीमारी fleas (पिस्सू) द्वारा फैलती है। ये एक zoonotic bacteria भी है, इसका मतलब कि ये जानवरों से इंसानों में भी बड़ी तेज़ी से फैलता है। जबकि Epidemic से तात्पर्य (meaning) किसी ऐसी महामारी से है, जो एक ही वक्त में बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करती है, ये कुछ समय मे ही हजारों- लाखों लोगों तक फैल सकती है और उनकी मृत्यु का कारण बनती है। Plague (प्लेग) बीमारी भी एक तरह की Epidemic यानी महामारी है।

मनुष्यों में ये पहले से infected fleas (पिस्सू) के bite से या फिर किसी infected जगह के संपर्क में आने पर फैलता है।

Types of Plague:

Plague के दो प्रकार septicaemic और pneumonic बहुत खतरनाक होते हैं,और अगर इनका समय पर इलाज ना किया गया तो इस बीमारी से death होने के 30-100 % तक chances रहते हैं।

इसका incubation period यानी कि वो समय जब बीमारी अपने लक्षण दिखाएगी, 3-7 दिन है।

History and origin of Plague:

दुनिया के इतिहास में plague ने बहुत हाहाकार मचाया है ,और इसे एक वक्त पर महामारी (Pandaemic) भी घोषित कर दिया गया था।

A. Plague of Athenes-

पहला plague का case 430 B.C में प्राचीन ग्रीक देश के athenes में आया,इसकी शुरुआत Ethiopia से हुई और यह egypt और libya से होकर यह Mediterranean तक फैला।इसने वहां पर भीषण तांडव मचाया और वहां की जनसंख्या को हिलाकर रख दिया।

Plague Symptoms:

उस समय इसके लक्षण armpits और groin area में क्रिकेट की गेंद जितनी सूजन और और फिर उन हिस्सो से मवाद और खून का निकलना, बुखार, ठंड लगना, उल्टी, दस्त और बहुत कम समय में मौत होना शामिल थे।

Temporary solution:

अंततः बाहर से जहाज से आने वाले लोगों को 40 दिनों के quarantine में रखा जाने लगा। इससे निबटने के लिए कई तरीके अपनाए गए, लेकिन कोई कारगर इलाज ना होने की वजह से आधा Europe खाली हो गया था।

B. Plague History in India:

हिंदुस्तान में ये महामारी 1994 में आई जिसमें महाराष्ट्र,गुजरात,कर्नाटका,उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश और नई दिल्ली में लगभग 693 cases और 56 मौतें हुई।

भारत में plague का केंद्र गुजरात स्थित सूरत को माना जाता है,यद्यपि भारत में plague spread होने में मुख्य भूमिका चूहों ने और गंदगी ने निभाई। एक समय पर सरकार ने चूहे पकड़ने पर इनाम देने की घोषणा भी के दी थी।

Severe outbreaks in world like plague ‘Black Death’:

A. दुनिया के First Plague का official case 224 B.C.E  में China में देखा गया था।

B. Black Death- Plague का सबसे भयावह रूप हमें चौदहवीं शताब्दी (14th century) यूरोप (Europe) में देखने को मिलता है, जहां plague से तकरीबन 5 करोड़ (5 crores) लोगों की मृत्यु हुई थी।

व्यापारियों के शवों से भरे जहाज़ Messina के बंदरगाह पर आने लगे, और इसे Black plague या “Black Death” का नाम दिया गया।

Oceania महाद्वीप को छोड़कर इस महामारी ने लगभग हर जगह अपने पैर पसार रखे थे, हालांकि 1990 से प्लेग के Africa में इसके सबसे ज़्यादा मामले सामने आए हैं। सबसे ज़्यादा त्रस्त देशों में  Democratic republic of Congo, Madagascar और Peru शामिल हैं।

C. Antonine Plague ( 165-180 A.D )-

इसे Galen का plague भी कहा जाता है। यह Iraq, Italy, France और Germany में observe किया गया। इसमें रोगी को small pox या measles जैसे लक्षण दिखाई देते थे। उस time इस महामारी ने वहां की लगभग एक तिहाई जनसंख्या यानी 50 लाख लोगों को निगल गई।

D. Plague of Cyprin (250-270A.D)-

Italy और Rome में फैला यह plague तकरीबन 5000 व्यक्ति प्रति दिन के हिसाब से लोगों की मृत्यु का कारण बना।

इतिहास के पन्नों में plague ने 50 से भी ज़्यादा बार भीषण तबाही मचाई है, जिसने पृथ्व।

Understanding Plague’s fatality:

एक comparison की बात करें, तो अभी हम कोरोना वायरस से इतने परेशान हैं, लेकिन अभी तक कोरोना वायरस से पूरे विश्व में होने वाली मौतों की संख्या मात्र 4.65 लाख ही है। जबकि plague से होने वाली मौतों की कुल संख्या तकरीबन 6-8 करोड़ है।

Plague’s Vaccine and cure:

Plague से निबटने के  लिए 19वी शताब्दी में बनी Plague Vaccine, Plague के Septicaemic type पर कारगर साबित हुई, लेकिन pneumonic type पर अपना असर दिखाने में फेल भी हुई।

Plague in 2020:

आज के वक्त में पूरी दुनिया मे फैला हुआ Coronavirus, पिछली सदी की Plague जैसी ही महामारी है। धीरे- धीरे समय के साथ आस- पास साफ- सफाई का ध्यान रखकर व इसके ख़िलाफ़ अपना immune सिस्टम strong करके हमने Plague महामारी के spread को तो रोक दिया था, लेकिन Coronavirus केे खात्मे के लिए हमे एक strong vaccine की खोज करनी ही होगी। आज हमारी दुनिया में Plague एक काफी कमजोर हो चुका वायरस है, जिसका समय पर treatment लेकर उससे निजात पाई जा सकती है।

Conclusion:

अब समय आ गया है, जब लोग धार्मिक होने के साथ भौतिकवादी भी बने। समय आ गया है, जब हमें चिकित्सा जगत में होने वाले शोध कार्यों पर अधिक खर्च करना चाहिए। और अब समय आ गया है, जब हमे सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसे Pandaemic outbreak में हम कम से कम अपनी जनसंख्या के एक तिहाई हिस्से को मूलभूत medical facility उपलब्ध कराने में सक्षम हों। धर्म- संप्रदाय, राज्य और देश की सीमाओं से परे हमें ऐसी महामारियों से निबटने के लिए सम्पूर्ण मानव जाति की रक्षा की दिशा में काम करना चाहिए।

Article: “Epidemic PLAGUE: Plague Meaning, Cause, Symptoms, Disease |INKLAB”

Writer : Alok Kumar Barnwal (आलोक कुमार बर्नवाल)