Interesting facts about RBI in Hindi

आरबीआई यानी कि रिजर्व बैंक इन्डिया. इन्डिया का सबसे बड़ा बैंक है. इसका काम है नोटों को प्रिंट करना, इन्डिया में बैंकिंग सिस्टम को मैनेज करना और साथ में देश के क्रेडिट और करंसी को मैनेज करना. आरबीआई हमारे लिए इतना सब कुछ करता है लेकिन हम आरबीआई के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते. बहुत सारे ऐसे Interesting facts about RBI हैं जो कि हमें पता होने चाहिए. आइए बात करते हैं उन फैक्ट के बारे में. Inklab पर सभी ब्लॉग UPSC Aspirants के लिए खास तौर पर डिजाईन किए जाते हैं इसलिए आप बेझिझक हमारे न्युज लेटर को Subscribe कर लें और हमारे पुश नोटिफिकेशन को अलाउ कर लें. आइये जानते हैं Interesting facts about RBI 

Interesting facts about RBI

1)RBI Logo :-

RBI Logo – Interesting facts about RBI

दोस्तों आपने आरबीआई का लोगो तो देखा ही होगा. इसमे मौजूद शेर को, ईस्ट इन्डिया कंपनी की मोहर से लिया गया है. मौजूदा RBI का लोगो इस तरह से बना है कि इसमे एक Panther है और उसके पीछे Palm के पेड़ लगे हुए हैं. ईस्ट इन्डिया कंपनी की मोहरें भी ऐसी ही हुआ करती थीं. 

2)Establishment Of RBI 

RBI को 1 अप्रैल 1935 में establish किया गया था, लेकिन आजादी के समय 1949 में इसे एक सरकारी बैंक बना दिया गया था और यह भारत का प्रमुख बैंक बन गया. हालांकि दोस्तों Interesting Facts about RBI में एक सबसे खास fact ये है कि, RBI ने आज़ादी के पहले म्यांमार, पाकिस्तान जैसे देशों के राष्ट्रीय बैंक के तौर पर भूमिका निभाई थी. 1948 तक RBI पाकिस्तान का सेंट्रल बैंक रहा था और अप्रैल 1947 तक सेंट्रल बैंक ऑफ बर्मा के रूप में RBI कार्यरत था. 

3)Financial Year Of RBI 

जहां दूसरे बैंकों का अर्थ वर्ष यानी कि Financial year 1 अप्रैल से शुरू होता है वहीँ RBI का financial Year 1 July से शुरू होता है और 30 जून को खत्म होता है. 

4)Responsibilities Of RBI

RBI का काम ऐसे तो हमारे देश में मौजूद पैसों को मैनेज करना है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि RBI केवल नोटों को ही छापने का काम करता है. नोटों के अलावा सिक्कों की जिम्मेदारी भारत सरकार ने खुद ले रखी है. भारत सरकार अपने सिक्के खुद ही बनाती है. 

5)Governors of RBI 

Reserve bank of India के गवर्नर को, भारतीय गणराज्य के सबसे जिम्मेदार पदों में से एक माना जाता है. कई ज्ञानी गवर्नरों के द्वारा इस पद के मान सम्मान को बढ़ाया गया है. Interesting Facts about RBI governor हैं :-

  • RBI की पहली महिला डिप्टी गवर्नर के. जे. उदेशी थीं. उन्हें 2003 में नियुक्त किया गया था. 
  • पूर्व प्रधान मंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह, एक मात्र ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्होंने RBI के गवर्नर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दी थीं. डॉक्टर मनमोहन सिंह साल 1982-1985 तक RBI के गवर्नर थे. दोस्तों आपको यह भी पता होना चाहिए कि पूर्व प्रधान मंत्री नरसिम्हा राव की सरकार में मनमोहन सिंह वित्त मंत्री भी थे. 
  • RBI के पहले दोनों गवर्नर ब्रिटिशर्स थे. RBI के पहले इंडियन गवर्नर रहे सी. डी. देशमुख. इन्हीं के कार्यकाल के दौरान RBI राष्ट्रीयकृत किया गया था हालांकि सी. डी. देशमुख बैंकों के राष्ट्रीयकरण के खिलाफ थे. 

6)Demonetization of ten thousand rupees notes 

2016 में हुई नोट बंदी के बारे में आपको पता ही होगा. इस नोट बंदी के दौरान 1000 और 500 के पुराने नोटों को बंद कर दिया गया था और नए 2000 और 500 के नोट निकाले गए थे. लेकिन क्या आप जानते हैं यह हमारे देश की पहली नोट बंदी नहीं थी. RBI ने साल 1938 में पांच हजार रुपये और दस हजार रुपये के नोटों को भी बंद कर दिया था हालांकि इन्हें फिर से साल 1954 में शुरू कर दिया गया था और उसके बाद इन्हें फिर से साल 1978 में बंद कर दिया गया था. RBI act of 1954 के अंतर्गत RBI फिर से इन नोटों को कभी introduce कर सकती है. 

दोस्तों अगर आपको Interesting facts about RBI पसंद आ रहे हैं तो हमारे न्युज लेटर को जरूर subscribe कर लें.. अगर आप एक UPSC Aspirant हैं तब तो ये जरूर करें. हमारे सारे आर्टिकल UPSC Oriented होते हैं. 

Subscribe to our newsletter!

7)Founder of RBI 

जैसा कि आप जानते ही हैं RBI की स्थापना साल 1935 में 1 अप्रैल को हुई थी. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इस स्थापना के लिए किसने सुझाव दिया था. RBI की स्थापना के बारे में Hilton Young Commission ने सिफारिश की थी. 

8)Employees Of RBI 

दोस्तों देश के लगभग हर विभाग में A, B, C और D, या प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी होते हैं लेकिन RBI के साथ ऐसा नहीं है. RBI में कुल 17,000 कर्मचारी हैं लेकिन उनमें से कोई भी B क्लास का नहीं है. 

9)RBI Mueasum 

रिजर्व बैंक ऑफ इन्डिया का सफर 1935 से लेकर अब तक बहुत बड़ा रहा है. इस दौरान बहुत से नोट आए और गए. हालांकि अधिकांश अब मार्केट में नहीं हैं लेकिन अगर आप उन्हें देखना चाहते हैं तो RBI के मुद्रा संग्रहालय में जा सकते हैं. यह मुंबई में स्थित है. यहां पर अब तक की सभी मुद्राओं को रखा गया है. 

10)RBI Offices and Training Center 

आरबीआई पूरे भारत की मुद्रा को संभालता है और इसलिए आरबीआई का विस्तार पूरे भारत में हैं. आरबीआई के कुल 19 कार्यालय हैं और 11 उपकार्यालय हैं, जोजिसमें अधिकांश राज्य की राजधानियां हैं. आरबीआई के चार जोनल कार्यालय हैं. उत्तर के लिए दिल्ली, पश्चिम के लिए मुंबई, पूर्व के लिए कोलकाता और दक्षिण के लिए चेन्नई में जोनल कार्यालय बनाया गया है. 

इसके अलावा पूरे भारत में आरबीआई के दो ट्रेनिंग सेंटर हैं :- 

  • Reserve Bank Staff Collage, Chennai 
  • Collage of Agriculture Banking, Pune 

Quick Facts about RBI 

  • आरबीआई की स्थापना (Establishment Of RBI) :- 1 अप्रैल, 1935
  • आरबीआई के प्रथम गवर्नर (First Governor of RBI) :- सर ओस्बॉर्न स्मिथ (1935- 1937)
  • आरबीआई के पहले भारतीय गवर्नर (First Governor of RBI) :- सी. डी. देशमुख (1943-1949)
  • आरबीआई के कुल कार्यालय (Offices Of RBI) :- 29
  • आरबीआई की पहली महिला डिप्टी गवर्नर (First Women deputy governor of RBI) :- के. जे. उदेशी (2003)
  • आरबीआई का मुद्रा संग्रहालय स्थित है (RBI Monetary Meuseum is located in) :- मुंबई 
  • आरबीआई जोनल ऑफिस (RBI Zonal Office) :- उत्तर भारत के लिए दिल्ली, दक्षिण के लिए चेन्नई, पश्चिम के लिए मुंबई और पूर्व के लिए कोलकाता. 
  • आरबीआई प्रमुख (RBI Executive Head) :- गवर्नर 
  • आरबीआई एक कमर्शियल बैंक नहीं है. 
  • आरबीआई के नोटों पर 15 भाषाएं लिखी रहती हैं. 
  • आरबीआई अन्तराष्ट्रीय मुद्रा फण्ड का हिस्सा है. 
  • आरबीआई गवर्नर को assist करने के लिए 4 डिप्टी गवर्नर होते हैं. 
  • आरबीआई एशियन क्लियरिंग यूनियन का भी हिस्सा है. 
  • आरबीआई की नियमावली 1934 में बनाई गई थी. इसे Act Of RBI, 1934 कहा जाता है. 

For more information subscribe Ink Lab’s youtube channel.

click here

Leave a Reply