सलमान खान की जीवनी (Salman Khan: Age, Movies, Net Worth)

नाम (Name)सलमान खान
पूरा नाम (Full Name)अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
उपनाम (Nickname)सल्लू, भाई जान
जन्मतिथि (Date of Birth)27 दिसंबर, 1965
उम्र (Age)55 वर्ष
हाईट (Height)5’7″ (170.8 cm)
कमाई (Income):60 करोड़ रूपये प्रति फिल्म
नेट वर्थ (Net Worth):1950 करोड़ रूपये
पर्सनल लाइफ (Personal Life)
जन्मस्थान (Place of Birth)इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
राशि (Zodiac)मकर (Capricon)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय (Cancer)
धर्म (Religion)वे खुद को हिंदू और मुस्लिम दोनों ही कहते हैं। वह कहते हैं कि मैं हिंदू भी हूं और मुस्लिम भी हूं, मैं भारतीय हूं, मेरे पिताजी मुस्लिम है और मेरी मां हिंदू।
स्कूल (School)सिंधिया स्कूल, ग्वालियर (Scindia School, Gwalior)
St. Stanislaus high school, Bandra, Mumbai
कॉलेज (College)सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुम्बई (St. Xaviers college, Mumbai)
शिक्षा (Education)कॉलेज ड्रॉप-आउट
पहली फिल्म (Debut Film)बीवी हो तो ऐसी (सहायक कलाकार) (1988)
फ़ूड हैबिट (Food Habit)नॉन- वेजिटेरियन
रक्त समूह (Blood Group)B+
निवास स्थान (Home)गैलेक्सी अपार्टमेंट्स, बैंडस्टैंड, बांद्रा,
मुंबई
पेशा (Profession)कलाकार, टीवी प्रोग्राम पर होस्ट, गायक, गीतकार.
पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor)हॉलीवुड: सिल्वेस्टर स्टेलोन (Sylvester Stallone)
बॉलीवुड: दिलीप कुमार और गोविंदा
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress)हेमा मालिनी
पसंदीदा फिल्म (Favorite Film)कैसाब्लांका (Casablanca)
पसंदीदा गायक (Favorite Male Singer)सोनू निगम
पसंदीदा गायिका (Favorite Female Singerसुनिधि चौहान
पसंदीदा रेस्टोरेंट (Favorite Restaurant)चाइना गार्डन, मुंबई (China garden, Mumbai)
पसंदीदा रंग (Favorite Colour)काला, सफ़ेद, ग्रे (black, white, grey)
पसंदीदा खेल (Favorite Sport)तैराकी (Swimming)
अन्य रुचियां (Other Hobbies)स्विमिंग, साइकिलिंग, पेंटिंग, राइटिंग
रिलेशनशिप और फैमिली (Relationship & Family)
पिता (Father)सलीम खान (Salim Khan)
माता (Mother)सुशीला चरक (सलमा खान) (Salma Khan)
सौतेली मां (Stepmother)हेलेन (Helen)
भाई (Brother)सोहेल खान (Sohail Khan), अरबाज खान (Arbaz Khan)
बहन (Sister)अलवीरा (Alvida), अर्पिता (Arpita)
लव अफेयर्स (Love Affairs)संगीता बिजलानी (Sangita Bijlani) (अभिनेत्री)
सोमी अली (Somy Ali) (अभिनेत्री)
ऐश्वर्या राय (Aishwarya Ray) (अभिनेत्री) 1999 – 2002
कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) (अभिनेत्री) 2003- 2010
फरिया आलम (Faria Alam) (model और football association secretary)
लूलिया वंतूर (Lulia Vantur) (अभिनेत्री)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित (Unmarried)
पत्नी (Wife)N/A
बच्चे (Children)None
अवार्ड /सम्मान /अचीवमेंट (Awards /Honours /Achievements):
फ़िल्मफेयर अवार्ड्स (Filmfare Awards)1990: मैंने प्यार किया (Maine Pyar Kiya): सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पदार्पण
1999: कुछ कुछ होता है (Kuchh Kuchh Hota Hai): सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता
नेशनल फिल्म अवार्ड्स (National Film Awards)2012: चिल्लर पार्टी (Chillar Party): सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म
2016: बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan): लोकप्रिय मनोरंजक फिल्म
अन्य पुरस्कार (Other Awards)2008: राजीव गाँधी अवार्ड
2014: टाइम्स सेलेबेक्स अवार्ड: Star of the year.
Salman Khan Biography

Salman Khan life story: Childhood, Youth, Struggle, Failure and Success


सलमान खान (Salman Khan) हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक है। सलमान खान उर्फ अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान हिंदी फिल्मों के एक बहुत ही मशहूर अभिनेता है। वह एक निर्माता टेलीविजन पर्सनालिटी और समाज सेवक भी है। पूर्व अभिनेत्री हेलन उनकी सौतेली मां है और सलमान खान के दो भाई है जिनका नाम अरबाज खान और सोहेल खान है। इसके अलावा सलमान की दो बहने भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है। लोग उन्हें प्यार से सल्लू भाई भाईजान आदि नामों से बुलाते हैं। सलमान खान टाइम्स सेलेब्स बॉलीवुड एक्टर्स इंडेक्स रेटिंग में बराबर टॉप पर रहते हैं। वे एक भारतीय अभिनेता तो है ही लेकिन उसके साथ में गायक भी है इन्होंने कई सुरीली आवाज में गाने भी गाए हैं।
इन्होंने फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन पर भी काम किया है जैसे दस का दम पर होस्टिंग। यह बिग बॉस के भी कई सीजंस के होस्ट रह चुके हैं।

Early Life:

सलमान खान अपने पिता सलीम खान और उनकी पहली बीवी सुशीला चारक ( जिन्होंने बाद में अपना नाम सलमा खान कर दिया था) के सबसे बड़े पुत्र है।
उनकी माता हिंदू हैं और उनके पिताजी मुसलमान.
सलमान खान के पिताजी एक स्क्रीन्राइटर हैं। उनके दो भाई है अरबाज खान और सोहेल खान और दोनों ही अभिनेता है और उनकी दो बहने हैं अलवीरा खान अग्निहोत्री उन्होंने अभी अतुल अग्निहोत्री से शादी कर ली, और अर्पिता, जिसे सलमान ने गोद ले लिया।
सलमान ने अपनी स्कूल शिक्षा सेंस स्टेनिस्लाउज हाई स्कूल, बांद्रा, मुंबई से प्रारम्भ कि। और उनके दोनों छोटे भाई अरबाज और सोहेल ने भी अपनी शिक्षा उसी स्कूल से प्राप्त की। इससे पहले सलमान खान सिंधिया स्कूल, ग्वालियर मे अरबाज के साथ पढ़े थे। उसके बाद सलमान ने सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में दाखिला लिया परंतु उन्होंने वह कॉलेज छोड़ दिया।

Salman Khan movies

Salman Khan Acting Career:

अपने अभिनय की शुरूआत सलमान खान ने 1988 में फिल्म “बीवी हो तो ऐसी” में सहायक कलाकार की भूमिका निभाकर की थी। सूरज और बड़जात्या की रोमांस फिल्म ” मैंने प्यार किया ” (1989) में उनकी पहली प्रमुख भूमिका थी। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों में से एक फिल्म है। और सलमान खान को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला था।
“बाघी- ए रिबेल फॉर लव” 1990 में रिलीज़ कि जाने वाली सलमान कि एक ही फिल्म हैं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। और फिर 1991 इनके लिए सफल वर्ष रहा, इन्होंने लगातार तीन सफल हिट फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई थी। प्रारंभ में इतनी सफलताओं के बाद 1992 से 1993 में इनकी रिलीज हुई फिल्में असफल ही रही। इसके बाद इन्होंने रोमांस फिल्म “हम आपके हैं कौन” में सहा कलाकार माधुरी दीक्षित के साथ सूरज बड़जात्या के निर्देशन में अपनी पहली सफलता का इतिहास फिर से दोहराया।

Salman Khan movies


इस फिल्म के चलते उन्हें दूसरी बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन किया गया। इन्हें आमिर खान के साथ की गई फिल्म “अंदाज़ अपना अपना” के रिलीज होने के बाद अपने प्रदर्शन के लिए काफी प्रशंसा मिल गई थी। इन्होंने राकेश रोशन की फिल्म करण अर्जुन में यह कलाकार शाहरुख खान के साथ अभिनय करके अपनी सफलता को और मजबूत किया। इस फिल्म में करण की भूमिका निभाने के लिए उन्हें फिर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामित कर दिया, परंतु पुरस्कार अर्जुन का किरदार निभाने वाले शाहरुख खान को दे दिया गया था। 1996 के बाद इन्होंने दो सफल फिल्में दी है जिनमें से पहली संजय लीला भंसाली की “खामोशी- द म्यूजिकल” थी इसमें उनके सहकलाकार मनीषा कोइराला, नाना पाटेकर और सीमा विश्वास थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही पर समीक्षको द्वारा काफी सराही गई थी। और दूसरी सफल फिल्म राज कंवर की एक्शन हिट फिल्म “जीत” रही जिनके सहकलाकार सनी देओल और करिश्मा कपूर थे। 1997 में दो फिल्में “जुड़वा” और “औजार” रिलीज हुई। उसके बाद उन्होंने पांच अलग-अलग फिल्मों में काम किया जिनमें उनकी पहली रिलीज “प्यार किया तो डरना क्या” वर्ष की सबसे सफल फिल्म थी जिसमें उनकी सहकलाकार काजोल थी। इसके बाद थोड़ी सी सफलता दिखाने वाली इनकी फिल्म “जब प्यार किसी से होता है” रिलीज हुई इस फिल्म के लिए उन यह फिल्म उनके लिए कई सकारात्मक सूचना लेकर आयी। उसके बाद इन्हें शाहरुख खान और काजोल की फिल्म कुछ कुछ होता है मैं अमन की भूमिका करने के लिए कमियों मिला। परंतु यह रोल उनके लिए काफी फायदेमंद रहा क्योंकि उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार मिल गया। खान ने बाद में “हम साथ साथ हैं” में भूमिका निभाई, उसके बाद “बीवी नंबर वन” जो साल की सबसे बड़ी फिल्म रही में उन्होंने अभिनय किया और “हम दिल चुके सनम” से खुद को फिर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामित करवा दिया। फिर वर्ष 2000 में इन्होंने 6 फिल्मों में काम किया जो व्यापार करने में असफल रही। 2003 में “तेरे नाम” फिल्म से वापसी तक सलमान खान की लगभग सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल होती रही। 2006 में अत्याधिक असफलता के बाद खान ने 2007 में “सलाम ए इश्क़” फिल्म से शुरुआत की परंतु वह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा प्रदर्शन न कर सकी। लेकिन उसके बाद ब्लाकबस्टर “पार्टनर्स” ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कार्य किया । फिर वे अमेरिकी महिला कलाकार ” अली लार्टर” के साथ एक Hollywood movie “Marigold: An Adventure in India” में दिखे थे। परंतु यह फिल्म भी एक बड़ी असफलता रही।

निजी जीवन (Personal Life):

सलमान खान लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा खान के सबसे बड़े बेटे हैं। और हेलेन, जो कि उनकी सौतेली मां है, वह बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री रह चुकी है। वर्ष 2004 में अमेरिका की “पीपुल” पत्रिका इन्हें दुनिया का सातवां सबसे सुंदर पुरुष और भारत का सबसे सुंदर पुरुष का खिताब मिला था।

लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में खान की आदमकद मोम की प्रतिमा 15 जनवरी 2008 को स्थापित की गई थी। मोम की प्रतिमा के रूप में दिखने वाले चौथे भारतीय अभिनेता है।

Salman Khan photo

पुरस्कार (Awards):

Filmfare Awards:

1990: मैंने प्यार किया (Maine Pyar Kiya): सर्वश्रेष्ठ अभिनेता 1999: कुछ कुछ होता है (Kuchh Kuchh Hota Hai): सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता

National Awards:

2012: चिल्लर पार्टी (Chillar Party): सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म
2016: बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan): लोकप्रिय मनोरंजक फिल्म

वर्ष 2007 में नियम मनोरंजन के लिए राजीव गांधी पुरस्कार मिला था।

विवाद (Salman Khan Controversies)

सलमान खान को लापरवाही से गाड़ी चलाने के लिए 28 सितंबर 2002 में गिरफ्तार कर लिया गया था उनकी कार से मुंबई में बेकरी से टकरा जाने से सड़क की पगडंडी पर सो रहे एक व्यक्ति मारा गया और अन्य तीन इस दुर्घटना में घायल हो गए थे। एक खतरे में पड़ी वे अन्य जाति चिंकारा का 17 फरवरी 2006 को शिकार करने के लिए इन्हें 1 वर्ष की जेल हुई थी।
न्यायालय ने उन्हें हिट एंड रन केस में दोषी मानते हुए 6 मई 2006 में 5 वर्ष की सजा सुनाई थी। अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ इनके सबंध के टूट जाने के बाद ऐश्वर्या ने परेशान करने के लिए अदालत में केस दर्ज करवा दिया था। उन्होंने यह दावा किया था कि खान उन्हें परेशान कर रहे हो और इसके लिए उनके माता-पिता ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की है। जोधपुर की एक अदालत ने काला हिरण के शिकार के मामले में दो दशक पुराने केस के बाद अभिनेता सलमान खान को 5 अप्रैल 2018 में दोषी करार दिया था। और इसके लिए उन्हें 5 साल की सजा सुनाई गई थी और ₹10000 का जुर्माना भी लगाया।

लेखक :- तरू भलाधरे

Leave a Reply