Shahrukh Khan Biography : Age, Movies, Net Worth in Hindi

आइए जानते हैं शाहरुख खान से जुड़ी सभी जानकारी। Shahrukh Khan Biography : Age, Height, Movies, Records।

कद (Height)5″8 – 173 सेंटीमीटर 
उम्र (Age)55 वर्ष 2021 में 
जन्म का नाम (Birth Name)अब्दुल रहमान 
पूरा नाम (Full Name)शाहरुख ताज मोहम्मद खान 
उपनाम (Nick Name)किंग खान, बादशाह, बाजीगर, डॉन
पेशा (Profesion)अभिनेता

निजी जीवन (Personal life) 

जन्म तिथि (Date of Birth)2 नवंबर 1965
उम्र 2021 में (Age)55 वर्ष 
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली, भारत
राशि (Zodiac Sign)स्कॉर्पियो
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
स्कुल (School)सेंट कोलंबस स्कुल 
कॊलेज (Collage)हंसराज कॉलेज, नॉर्थ कैंपस, दिल्ली यूनिवर्सिटी जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली 
शिक्षा (Education)अर्थशास्त्र से स्नातक – हंसराज कालेज पत्रकारिता में परास्नातक – जामिया मिलिया इस्लामिया 
पहली फिल्म (First Film)दीवाना 1992
धर्म (Religion)इस्लाम
जाति (Caste)सुन्नी – पठान 
फूड (Food Habit)मांसाहारी 
राजनितिक झुकाव (Political Inclination)अनुपलब्ध

अवार्ड/सम्मान/अचीवमेंट (Awards/Honours/Achievements) 

सिविल अवार्ड्स (Civil Awards) 1997 बेस्ट इंडियन सिटिजन अवार्ड 2002 – राजीव गांधी कार्य कुशलता अवार्ड 2005 – पद्मा श्री 
यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट (University Doctrate) 2009 – यूनिवर्सिटी ऑफ बेडफॉर्डशायर द्वारा डॉक्टरेट 2012 – येल यूनिवर्सिटी द्वारा चब फेलोशिप 2013 – दक्षिण कोरियाई सरकार द्वारा गुडविल अम्बैसडर नियुक्त किया गया 2015 – यूनिवर्सिटी ऑफ एडीनबर्ग द्वारा डॉक्टरेट 
अन्य 2004 – टाईम के टॉप 20 एशियन हीरोज में नाम 2004 – टाईम के टॉप 20 एशियन हीरोज में नाम2007 – ऑर्डरे डेस आर्ट्स डेस लेटर अवार्ड 2011 – लॉस एंजेलिस कवर पेज पर2013 – दक्षिण कोरियाई सरकार द्वारा गुडविल अम्बैसडर नियुक्त किया गया 

रिलेशनशिप और फैमिली (Relationship And Family) 

मैरिटल स्टेटस (Marital Status) विवाहित 
लव अफेयर्स (Love Affairs) अनुपलब्ध 
पत्नी (Spouse) गौरी जिब्बर खान (Gauri Zibbar Khan) 
विवाह की तिथि (Date of Marriage) 25 अक्टूबर, 1991
सन्तान (Children) बेटा : इब्राहिम खान (Ibrahim Khan) बेटी : सुहाना खान (Suhana Khan) बेटा : अबराम खान (Abram Khan) 
पिता (Father) मीर ताज मोहम्मद खान (Taj Mohammed Khan) 
माता (Mother) लतीफ फातिमा (Lateef Fatima) 
भाई – बहन (Siblings) बहन : शहजान लाला रुख खान (Shahnaz Lala Rukh Khan) 
कमाई (Earning) 88 करोड़ प्रति फिल्म 
नेट वर्थ (Net Worth) 750 मिलियन डॉलर से अधिक, 4300 करोड़ रुपये 
फ़िल्मों की संख्या (Movies Count) 92
कंपनियों की संख्या (Compnies Count) 6
कंपनियों के नाम (Name Of Companies) रेड चिली मनोरंजन रेड चिली प्रोडक्शन रेड चिली वीएफएक्सकोलकाता नाइट राइडर्स ट्रीनबैगो नाइट राइडर्स एलए नाइट राइडर्स 
फ्लॉप फ़िल्मों की संख्या (Flop Movies Count) 57
चैरिटी फाउंडेशन (Charity Foundation) मीर फाउंडेशन 
टीवी सिरियल की संख्या (TV Serial Count) 7
टीवी सिरियल के नाम (TV Serial Name) हिन्दी शो :दिल दरिया, फौजी, वागले की दुनिया, सर्कस, इडियट, उम्मीद अँग्रेजी शो : ईन विच एनी गिव इट दोज वन 
डेब्यू टीवी सिरियल (Debute TV Serial) फौजी 
पहला रोल (First Role) राज सहाय (फिल्म दीवाना) 
पहली सह अभिनेत्री (First Co – Actor) दिव्या भारती (फिल्म दीवाना) 

Shahrukh Khan Biography : Childhood, Youth, Struggle, Failure and success 

शाहरुख खान का जन्म नई दिल्ली में हुआ था। उसके बाद वह कुछ सालों के लिए मैंगलोर शिफ्ट हो गए। उसके बाद कुछ सालों में फिर दिल्ली, फिर स्कुल, कॉलेज की सीढ़ियां चढ़ते हुए, शाहरुख राष्ट्रीय स्कुल ऑफ ड्रामा पहुंचे। और वहाँ से शाहरुख मुंबई पहुंचे, और मुंबई में एक कड़ी परिश्रम के बाद आज हम शाहरुख को एक स्टार के रूप में देख पा रहे हैं। शाहरुख खान की जिंदगी (Biography), फ़िल्मों (Movies) और जीवन के अन्य पहलुओं (Life) के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें। 

Shahrukh Khan Early Life, Personal Life, Incidents 

Shahrukh Khan Biography Movies

शाहरुख का जन्म 2 नवंबर, 1965 को नई दिल्ली के राजेन्द्र नगर इलाके में हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान था और उनकी माता जी का नाम लतीफ फातिमा था। दिल्ली में जन्मे शाहरुख ने अपने बचपन के शुरुआती पांच साल मैंगलोर में बिताए थे। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके नाना वहाँ बन्दरगाह पर चीफ इंजीनियर के रूप मे कार्यरत थे। शाहरुख के पिता ने भारत के स्वतंत्रता प्रोग्राम में भी हिस्सा लिया था। मैंगलोर में अपने बचपन के पांच साल बीतने के बाद शाहरुख दिल्ली आ गए। यहां वह राजेंद्र नगर के इलाके में रहने लगे। शाहरुख की शुरुआती पढ़ाई सेंट कोलंबस स्कुल में हुई है। सेंट कोलंबस से बारहवीं तक की पढाई करने के बाद शाहरुख दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में मौजूद, मशहूर कॉलेज, हंसराज कॉलेज में दाखिल हो गए। यहां पर अर्थशास्त्र होनर्स में स्नातक करने के बाद वह जामिया मिलिया इस्लामिया से, मास कम्युनिकेशन में परास्नातक करने लगे। वह फिल्म ग्राफी से परास्नातक कर रहे थे। 

शाहरुख खान अपने बचपन से खेल में जाना चाहते थे, लेकिन कंधे पर लगने वाली एक चोट ने उनका खेल में जाने का सपना तोड़ दिया। शाहरुख खान को सेंट कोलंबस स्कुल के द्वारा स्वॉर्ड ऑफ होनर उनके खेल में प्रदर्शन के कारण दिया गया था। 

पिता का देहांत (Death Of Father) 

शाहरुख खान के लिए उनके जीवन का सबसे मुश्किल पल था जब शाहरुख खान 16 वर्ष के थे तभी उनके पिता की कैंसर से मृत्य हो गई थी। इस बारे में एक किस्सा भी है कि जब वह पिता की मृत्यु के बाद उनकी माता जी काफी शॉक में थी। वह उन्हें कार से अस्पताल से घर लेकर आ रहे थे। घर पहुंचने के बाद अचानक शाहरुख की मां सदमे से बाहर आईं और उन्होंने पूछा कि तुमने कार चलाना कब सीखा? शाहरुख ने जवाब दिया कि बस अभी अभी! 

माता का देहांत (Mother’s Death) 

शाहरुख को सिरियल में एक अच्छी शुरुआत मिल गई थी तभी उनके जीवन की एक और दुखद घटना घटी। उनकी माता जी, का देहांत साल 1991 में मधुमेह के कारण हो गया। 

गौरी खान से शादी (Marriage With Gauri Khan) 

शाहरुख खान, गौरी छिब्बर से साल 1984 में एक दोस्त की शादी में मिले थे। शाहरुख की उम्र उस समय लगभग 19 साल थी और गौरी की उम्र उस समय 14 साल थी। शाहरुख खान की दोस्ती गौरी से इसी शादी से शुरू हुई थी। बाद में उनकी दोस्ती आगे बढ़ी और शाहरुख को गौरी से प्यार हो गया। लेकिन गौरी के ख़यालात इस बारे में कुछ और थे इसलिए वो शाहरुख को बिना बिताए मुंबई आ गईं। शाहरुख को जब इस बारे में पता चला तब चंद रुपयों के लिए शाहरुख भी मुंबई आ गए। यहां गौरी को ढूंढते ढूंढते वो गोरइ बीच पर उनसे मिले और गौरी ने शाहरुख को कहा कि अब वो अपने एक्टिंग करियर पर ध्यान दें, तभी वो साथ रह पाएंगे। शाहरुख ने ऐसा ही किया और 2 सालों तक टीवी सिरियल में हीरो का रोल निभाने के बाद उन्होंने 1991 में गौरी से शादी कर ली। 

Acting Carrer Of Shahrukh Khan 

Shahrukh Khan In NSD 

शाहरुख खान कॉलेज में पढ़ाई के साथ साथ एक्टिंग पर भी ध्यान दे रहे थे। वह स्टेज पर परफॉर्म करते थे और कॉलेज के लगभग सभी इवेंट में भाग लेते थे। उनसे किसी ने कहा कि अगर वो फ़िल्मों (Movies) में जाना चाहते हैं तो एनएसडी यानी कि नेशनल स्कुल ऑफ ड्रामा चले जाएं। यहां शाहरुख खान ने अमृता सिंह और संजय मिश्रा जैसे उम्दा कलाकारों के साथ एक्टिंग सीखी। 

Shahrukh Khan TV Career 

गौरी को ढूंढने निकले शाहरुख ने मुंबई में ही रहकर ऑडिशन देने का फैसला किया, ताकि वो अपने एक्टिंग करियर को आगे बढ़ा सकें। उन्होंने टीवी सिरियल से अपने करियर की शुरुआत की और फ़िल्मों में आने से पहले उन्होंने लगभग सात टीवी सिरियल किए। उनका पहला सिरियल फौजी (Fauzi) था जो कि साल 1989 में आया था और उसे डायरेक्ट किया था राज कुमार कपूर ने। शाहरुख ने उसके बाद वागले की दुनिया (Wagle Ki Duniya), सर्कस (Circus), इडियट (Idiot), उम्मीद (Umeed) जैसे कुल 7 सिरियल में काम किया, जिसमें एक इंग्लिश शो भी शामिल था। जब शाहरुख खान टीवी पर अभिनय कर रहे थे तब क्रिटिक्स को लग रहा था कि वो अगले दिलीप कुमार बन सकते हैं, लेकिन शाहरुख को अपनी एक्टिंग पर इतना यकीन नहीं था। 

Shahrukh Khan Movie Career 

(Debut Film) (1992)

टीवी सिरियल में एक बेहतर काम करने के बाद शाहरुख को फ़िल्मों में काम मिलने लग गया। शाहरुख की डेब्यू फिल्म दीवाना थी जो कि साल 1992 में आई थी। इसमे उन्होंने ऋषि कपूर और दिव्या भारती के साथ काम किया था। हालांकि अगर ये फिल्म थोड़ी और लेट होती तो शाहरुख की पहली फिल्म दिल आशना है होती जिसमें उन्होंने हेमा मालिनी के साथ काम किया था। यह फिल्म 1992 में ही साल के अंत में आई थी। 

Anti Hero (1992-1994)

इन फ़िल्मों के बाद शाहरुख ने विलेन के किरदारों के रूप में काम करना शुरू किया। इसमे मुख्य रूप से डर, बाजीगर इत्यादि शामिल हैं। वो शायद ऐसे पहले हीरो थे जो कि विलेन के किरदारों को भी हीरो बना रहा थे, फिल्म क्रिटिक्स की भाषा में कहा जाए तो एंटी हीरो। लेकिन शाहरुख ने अपनी एंटी हीरो की छवि को तोड़ा और हीरो के रोल में कभी हाँ कभी ना में काम करके। 

Romantic Era (1995-2000)

इन फ़िल्मों में काम करने के बाद शाहरुख बॉलिवुड पर अपना सिक्का ज़माने लगे। अब तक उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड मिल चुका था। साल 1995 में उन्होंने लगातार 7 फ़िल्में। इनमें सबसे ज्यादा हिट हुई करन और अर्जुन जिसे आज भी देखा जाता है। उसके बाद उन्होंने रोमांटिक रोल करने शुरू कर दिए। इनमें दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे, यस बॉस इत्यादि शामिल है। 

Superhit Decade Of Shahrukh Khan (2000-2010)

चक दे इन्डिया में शाहरुख खान
Shahrukh Khan In Chak De India

अगले दशक में यानी कि साल 2000 से लेकर 2010 तक शाहरुख खान को एक समझदार अभिनेता के रूप में जाने लगा। उन्होंने, मोहब्बतें, कुछ कुछ होता है से दशक की शुरुआत की। उसके बाद आने वाले समय में उनकी मैं हूँ ना, वीर जारा, कभी अलविदा ना कहना, डॉन, स्वदेश, चक दे इन्डिया, माई नेम इज खान, कल हो ना हो, ओम शांति ओम, जैसी हिट फ़िल्में आईं जिन्होंने पूरे दशक को शाहरुख का कर दिया। 

Experimental Decade Of Shahrukh Khan (2010-2020)

2000 का दशक शाहरुख के लिए काफी बेहतर रहा, लेकिन 2010 का दशक शाहरुख के उतार चढाव भरा रहा। उनके हिस्से में चेन्नई एक्सप्रेस जैसी रिकार्ड तोड़ फिल्म भी आई, और रईस, जीरो, हैपी न्यु ईयर, फैन जैसी कुछ फ्लॉप फ़िल्में भी आईं, लेकिन इस पूरे दशक में शाहरुख ने एक्सपेरिमेंट नहीं करना छोड़ा। वो लगातार लीक से हटकर कुछ करते रहे। 

Shahrukh Khan Career Ups And Downs 

शाहरुख खान साल 1992 से लगातार फ़िल्में करते हुए आ रहे हैं और इस दौरान उन्होंने बहुत सारे उतार चढाव भी देखे। उन्होंने अपने पूरे करियर में 92 से अधिक फ़िल्में की हैं जिनमें से 57, फ्लॉप या सेमी हिट रहीं। उनकी फ्लॉप फ़िल्मों में, जीरो और हैपी न्यु ईयर जैसे बड़े बजट की फ़िल्में, और स्वदेश और फैन जैसी आलोचकों द्वारा साराही गई अच्छी फ़िल्में भी शामिल हैं। 

Shahrukh Khan Controversies and Controversial Movies

Land Issue -2001

साल 2001 में शाहरुख खान को एक जमीन को गैर कानूनी तौर पर प्रयोग करने के लिए दण्डित किया गया था। यह जमीन उनकी माता को लाइसेंस पर दी गई थी, और उनके देहांत के बाद, उनका उस जमीन से हक खत्म हो गया था। इस कार्य के लिए शाहरुख खान पर सरकार द्वारा लगभग 12 हजार का जुर्माना लगाया गया था। 

Shahrukh and Salman Fight – 2008

साल 2008 में शाहरुख खान और सलमान खान की कैटरीना कैफ के जन्मदिन में कथित तौर पर लड़ाई हो गई थी। हालांकि इसके मीडिया सबूत मौजूद नहीं हैं लेकिन इस लड़ाई के लगभग 8 सालों तक दोनों के बीच कोई भी बात नहीं हुई थी, यहां तक कि दोनों एक साथ एक अवार्ड शो में भी नजर नहीं आते थे। उस समय की ख़बरों के अनुसार सलमान खान ने शाहरुख खान पर इनके भाई सोहेल खान की फिल्म, “मैं और मिसेज खन्ना” में केमियो ना करने पर तानाकशी की थी, जिसके बाद उनके बीच ये लड़ाई हुई थी। 

Shirish Kundar Slap Incident – 2012

शाहरुख खान और फराह खान को काफी अच्छा दोस्त बताया जाता है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट की माने तो साल 2012 में शाहरुख खान ने, फराह खान के पति शिरीष कुंदर को चांटा मार दिया था। 

Wankhede Stadium Issue – 2012

साल 2012 में मुंबई इंडियन और कोलकाता नाइट राइडर्स के एक मैच के दौरान शाहरुख खान ने एक गार्ड के साथ बदतमीजी कर दी थी जिसके कारण उनके वानखेड़े स्टेडियम में घुसने पर पाबंदी लगा दी गई थी। 

Surrogacy Incident – 2013

2013 में एबराम खान के जन्म के पहले शाहरुख खान ने यह बयान दिया था कि वह सरोगेसी के जरिए एक लड़के के पिता बनने वाले हैं। इस पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा उन पर कार्यवाही की गई थी, क्योंकि जन्म के पहले लिंग पता करना, भारत में गैर कानूनी है। हालांकि बाद में बॉम्बे हाई कोर्ट ने उन्हें क्लीन चिट दे दी थी। 

Smoking in IPL – 2012 

साल 2012 में शाहरुख खान को कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के एक मैच के दौरान ऑन कैमरा स्मोकिंग करते हुए देखा गया था जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। 

Intolerance Debate – 2016

शाहरुख खान ने भारत की असहिष्णुता पर बयान दिया था, जिसके कारण वो काफी विवादों में घिर गए थे और उनकी फिल्म दिलवाले का भी बॉयकॉट किया गया था। 

Land Issue – 2018

साल 2018 में शाहरुख खान के चार्टर एकाउंटेंट ने इंकम टैक्स को बताया कि शाहरुख खान ने, सरकार को गुमराह करके जमीन खरीदी है। उसने बताया कि शाहरुख ने खेती के लिए जमीन खरीदी थी और उन्होंने उस जमीन पर एक बड़ा सा सुपर लक्जरी बंगला बना लिया है। इस मामले में अभी जांच चल रही है। 

“हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं” – फिल्म बाजीगर

“जब तक अमीर ना हो जाओ तब तक दार्शनिक मत बनो” – शाहरुख खान 

“प्यार तो बहुत लोग करते हैं, क्योंकि मेरे जैसा प्यार कोई नहीं कर सकता, क्योंकि किसी के पास तुम नहीं हो” फिल्म कल हो ना हो 

“तुम्हारे पास जो है, तुम्हारी नजर में कम है, लेकिन किसी दूसरे की नजर से देखो, तो तुम्हारे पास बहुत कुछ है” – फिल्म कल हो ना हो 

“इतनी शिद्दत से मैंने तुम्हें पाने की कोशिश की है, कि सारी कायनात ने मुझे तुमसे मिलने की साजिश की है” – फिल्म ओम शांति ओम 

“जिंदगी तो हर रोज जान लेती है, बॉम्ब तो बस एक बार लेगा” – फिल्म जब तक है जान 

” मेरी अम्मी जान कहा करती थीं कि कोइ धंधा छोटा या बड़ा नहीं होता, धंधे से बड़ा कोई धर्म नही होता” – फिल्म रईस 

” हम शरीफ क्या हुए, पूरी दुनिया ही बदमाश हो गई” – फिल्म दिलवाले

“गुजरात की हवा में ही व्यापार है साहब, मेरी साँस तो रोक लोगे, पर इस हवा को कैसे रोकोगे” – फिल्म रईस

Shahrukh Khan : Social Media Accounts 

Instagram – @imsrk 

Twitter – @imsrk

FAQ about Shahrukh Khan 

1)शाहरुख खान का कद क्या है? 

173 सेंटीमीटर 

2)शाहरुख खान की पहली फिल्म कौन सी थी? 

दीवाना, 1992

3)शाहरुख खान का जन्म कहाँ हुआ था? 

दिल्ली, भारत 

4)क्या शाहरुख खान के पास प्राइवेट जेट है? 

नहीं

5)गौरी खान का असली नाम क्या है? 

गौरी छिब्बर (Gauri Chibbar) 

6)शाहरुख खान के स्कुल का नाम क्या है? 

सेंट कोलंबस स्कुल 

7)शाहरुख खान के पास कितनी क्रिकेट टीम हैं? 

तीन 

8)शाहरुख खान की हॉबी क्या हैं?

क्रिकेट देखना, खेलना, वीडियो गेम खेलना, फ़िल्में देखना।

लेखक :- अनन्त कुमार “कवि अज्ञात”

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारा न्युज लेटर फोलो करना ना भूलें। 

Subscribe to our newsletter!

Leave a Reply