Shawshank Redemption Hindi: What I learnt from Andy Dufresne

Shawshank Redemption Hindi

Lessons from movie Shawshank Redemption (Hindi):

आज संडे का दिन था. मन थोड़ा बेचैन था, दोपहर का खाना लेकर बैठा तो मन किया कि कोई फ़िल्म देखी जाए. लैपटॉप में नजर घुमाते हुए नजर पड़ी “Shawshank Redemption (Hindi)” पर. वो फ़िल्म जो पिछले एक साल से मेरे लैपटॉप के movies वाले फोल्डर में पड़ी तो हुई थी, लेकिन मैंने उसे देखा नहीं था. मैंने सोचा आज इसे देखते हैं. मैं झूठ नहीं बोलूंगा, लेकिन मैं ये जानता था कि ये IMDB पर सबसे ज्यादा रेटेड मूवी है और ये भी कि इसे देखना एक बढ़िया फैसला होने वाला है, फिर बिना कुछ सोचे फ़िल्म को चला दिया.

Shawshank Redemption Story In Hindi

Shawshank Redemption की कहानी शुरू हुई एक आदमी से, इस आदमी का नाम था एंडी डूफ्रेन (Andy Dufresne). ये अपनी बीवी के प्रेमी के घर के सामने अपनी कार लेकर खड़ा है. इसके हाथ में बंदूक है. ये आगे बढ़ता है. अपनी बंदूक लेकर उन्हे मारने के इरादे से.

अगले सीन में हमे एक कोर्ट रूम नजर आता है जहां डूफरेन को सजा दी जा रही है. उम्र कैद की सजा. डूफरेन जेल जाता है. जेल का नाम है Shawshank. शुरुआत के कुछ दिन बड़े बुरे बीतते हैं. उसके बाद वो जेल का आदी हो जाता है. डूफरेन के वहां कई दोस्त बनते हैं जिनमें से एक होता है रेड (Red). रेड डूफरेन के लिए हर तरह की चीज का इंतजाम जेल में ही कर देता है. जैसे सिगरेट, माचिस या कोई और चीज.

Shawshank Redemption Story In Hindi

समय बीतता जाता है और जेल के जेलर डूफरेन के इकोनॉमिक और टैक्स नॉलेज के कारण उसे अपने टैक्स रिटर्न भरने के लिए रख लेते हैं. इसी दौरान डूफरेन जेल के सबसे बड़े अधिकारी यानी कि वहां के वॉर्डन की Black Money को भी white करने लगता है.

फ़िल्म और आगे बढ़ती है और जेल में आता है एक छोटा चोर. जो eventually डूफरेन को ये बताता है कि वो उसकी वाइफ के कातिल से मिल चुका है. यहां ये पता चलता है कि डूफरेन ने कत्ल नहीं किया. डूफरेन भागते हुए वॉर्डन के पास जाता है और कहता है कि मुझे बचा लीजिए. मैंने कत्ल नहीं किया है और मैं यहां से निकलना चाहता हूं.

वॉर्डन डूफरेन को काल कोठरी यानी कि ऐसी जगह जहाँ कोई रोशनी ना. हो, मे डाल देता है और उस छोटे चोर का एनकाउंटर करवा देता है. डूफरेन ये सब जानकर बिल्कुल परेशान हो जाता है. उसे जिंदगी से ज्यादा मौत प्यारी लगने लगती है. वो अपने एक साथी से रस्सी का जुगाड़ करवाता है. और रस्सी लेकर अपनी सेल में चला जाता है.

जब डूफरेन के सबसे अच्छे दोस्त रेड को यह पता चलता है कि डूफरेन ने रस्सी का इंतजाम करवाया था तो वह बिल्कुल परेशान हो जाता है क्योंकि उसे लगता है कि डूफरेन आज खुद को खत्म कर लेगा. वो रात रेड के लिए बहुत मुश्किल गुजरती है. वो किसी तरह सुबह का इंतजार करता है और सुबह उसे पता चलता है कि डूफरेन….. डूफरेन मर गया? नहीं डूफरेन भाग गया. क्या.. लेकिन कैसे?

Shawshank Redemption Quotes Hope
When Dufresne gets free from the Shawshank.

उसने वॉर्डन की ब्लैक मनी को व्हाइट बनाते वक्त एक फर्जी इंसान बनाया था. जिसके पास लाइसेंस था, पासपोर्ट था, लेकिन वो इंसान असल में कहीं नहीं था. डूफरेन वही इंसान बनकर जेल से भागा और वॉर्डन के तीन लाख डॉलर लेकर मेक्सिको चला गया. दूसरी तरफ वॉर्डन अपने ही बिछाए जाल में फंस चुका था. उसने तुरंत सुसाइड कर ली. फ़िल्म खत्म होती है बीच पर जहां red और डूफरेन आजाद होने के बाद मिलते हैं.

डूफरेन का भागना फ़िल्म का सबसे हैरान करने वाला पार्ट है. वो इंसान 20 साल जेल में रहने के बाद भी भाग जाता है. वो इसलिए नहीं भागता क्योंकि वो बाकी कैदियों से ज्यादा अक्लमंद है, वो भागता है क्योंकि वो जानता है कि Hope is a good thing to Have, and probably the Best one यानी कि उम्मीद ज़िन्दगी में सिर्फ अच्छी नहीं, बल्कि बहुत अच्छी चीज है.

क्या कमाल है कि एक इंसान 20 साल तक जेल में रहने के बावजूद सुरंग खोदकर भाग जाता है. और हम? हम चार सेकंड किसी मुसीबत में फंस जाते हैं तो जिंदगी मुश्किल लगने लग जाती है. ज़िन्दगी में हमेशा इस बात को याद तो रखना ही है कि उम्मीद अच्छी नहीं बहुत अच्छी चीज है. साथ में Shawshank Redemption एक बहुत बड़ी बात भी बताती है.

फ़िल्म में ब्रूक्स (Brooks) जब जेल से बाहर निकलता है, तो वो बताता है कि बाहर दुनिया कैसे बदल चुकी है. हाँ ये सच है कि दुनिया बदलती है. ये भी सच है कि मुश्किलें बढ़ती है, लेकिन क्या आपने एक बात नोटिस की दोस्तों. Shawshank redemption में 20 साल तक रहने वाला डूफरेन (Dufresne) भी सुरंग खोदकर भाग जाता है. Shawshank redemption के बाहर जो भी कुछ बदलता रहा हो, Shawshank redemption से किसी का बच पाना नामुमकिन जैसा होता.

ऐसा ही कुछ जिंदगी में भी होता है. दुनिया कितनी भी क्यों ना बदल रही हो, आप जिस स्टेज में खुद को फंसा हुआ महसूस कर रहे हो, jailed महसूस कर रहे हो, उससे निकलने का तरीका हमेशा आपके आस- पास ही मौजूद रहता है. अगर आप academics में फंसे हैं तो किसी भी समय, पढ़ाई ही आपको बाहर निकलने में मदद करेगी. फर्क नहीं पड़ता कि आपकी लाइफ में Shawshank Redemption क्या है, लेकिन उससे निकलने के लिए आपको सुरंग खोदनी ही होगी. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो, INKLAB को फॉलो जरूर कर लें. पोस्ट को शेयर कर दें और हाँ दोस्तों! Shawshank Redemption पहली फुर्सत में देख लें.

Article: Shawshank Redemption Hindi: What I learnt from Andy Dufresne

Written By: Kavi Agyat

Follow Kavi Agyat on Instagram :- @iamagyat

अगर आपको फ़िल्में देखना पसंद है तो हमारे ये रिव्यू भी जरूर पढ़ें :

1)बदला – सच्चाई के कई पहलू दिखाती फिल्म

2)क्रिकेट की दुनिया की अंदर की बातेँ – Inside Edge

3)कई दशकों तक याद रखी जाएगी, 2020 की ये फ्लॉप फिल्म – रात अकेली है

Leave a Reply