दुनिया मे खूबसूरती के अलग अलग पैमाने (Different standards and concepts of beauty in the world):

Whitney houstan

दोस्तों, अँग्रेजी मे एक कहावत है कि Beauty lies in the eyes of beholder, यानी कि खूबसूरती असल मे देखने वाले की आंखों मे होती है. लेकिन क्या ऐसा सच मे होता है? क्या सच मे आज जिस दुनिया मे हम जी रहे हैं, उसमे वाकई खूबसूरती को मापने का यही पैमाना है कि उसे कौन, कब और कैसे देख रहा है? ये सच है कि किसी भी प्रेमी के लिए उसकी प्रेमिका ही दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की होती है और ऐसा ही उस प्रेमिका को भी लगता है कि उसके प्रेमी जैसा इंसान दुनिया मे दूसरा कोई नहीं होगा. लेकिन अगर ये बात असल मे सच होती, तो इतने बड़े levels पर मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड और मिस्टर वर्ल्ड जैसे competition ही क्यूँ कराए जाते. पूरी दुनिया मे humans की लाइफ मे जैसे जैसे बदलाव आए हैं, वैसे ही उनकी सोच और thinking में भी चेंज देखने को मिले हैं. दोस्तों, आज की हम इस वीडियो मे हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ देशों की जहां पर सोसायटी मे लोगों के बीच ब्यूटी यानी खूबसूरती को मापने के लिए standards और measurements सेट किए जा चुके हैं. 

1.ब्राजील (Brazil) :

ब्राजील के लोगों को खूबसूरती का लोहा पूरी दुनिया मे माना जाता है. जहां ज्यादातर देशों मे लोग ल़डकियों की पतली और नाजुक बॉडी prefer करते हैं, वहीं ब्राजील मे curvy ladies को सबसे ज्यादा beautiful और attractive माना जाता है. Brazil की लड़कियां अपने wider hips और big buttocks की वज़ह से वहां के लोगों को काफी पसंद आती हैं और वे ही उनकी dream girl होती हैं. लेकिन बाकी देशों की तरह ही ब्राजील मे भी time के साथ साथ beauty standards मे बदलाव महसूस किया जा सकता है. अब ब्राजील मे भी लोग girls की slender bodies को काफी पसंद करने लगे हैं, जिसकी वज़ह से ये देश अपने original beauty concept को renovate कर रहा है और हो सकता है कि जल्दी ही हमे वहां की beauty pattern और choices मे शिफ्ट देखने को मिल जाए. 

2. फ्रांस (France) :

France एक काफी ज्यादा fashion forward नेशन है, जिसकी capital Paris पूरी दुनिया की fashion capital है. वैसे तो लोग France को Paris मे मौजूद उसके Eiffel Tower के लिए जानते ही हैं. लेकिन ये भी सच है कि पूरी दुनिया मे सबसे advanced fashion कंट्री फ्रांस ही है. लेकिन उससे भी ज्यादा हैरानी की बात ये है कि France मे लोग makeup से ज्यादा अपनी natural beauty को groom करना ही पसंद करते हैं. एक तरफ जहां पूरी दुनिया में लोग ज्यादा से ज्यादा makeup करके खुद को attractive दिखाने की कोशिश करते रहते हैं, वहीं दूसरी तरफ France मे लोग usually पूरी तरह से natural look या फिर बहुत ही कम makeup करना पसंद करते हैं. फ्रांस की लड़कियां fair skin के obsession से दूर, पूरे confidence के साथ अपनी original और natural skin को embrace करती हैं. ये सभी बातें हमे फ्रांस के लोगों खास तौर पर वहां की ladies से जरूर सीखनी चाहिए. 

3. साउथ कोरिया (South Korea):

Korean beauty

ब्यूटी के मामले में साउथ कोरिया के concept और standards बाकी किसी भी देश से काफी ज्यादा अलग और unique हैं. साउथ कोरिया मे प्लास्टिक सर्जरी सिर्फ बड़े लेवल पर या fully skilled ही नहीं होती है, बल्कि इस देश के बड़े शहरों मे प्लास्टिक सर्जरी को Beauty enhance करने के एक must do स्टेप के तौर पर देखा जाता है. वहां के कल्चर मे प्लास्टिक सर्जरी काफी ज्यादा नॉर्मल और usual है. पूरी दुनिया से skilled doctors और लोग साउथ कोरिया प्लास्टिक surgery करने और करवाने के लिए आते हैं. यहां पर plastic surgeons ये दावा करते हैं कि वो किसी भी इंसान को beautiful बना सकते हैं और ये काफी आसान और छोटा सा प्रोसेस है. डाटा की माने तो Seoul मे रहने वाली 19 से 49 साल के बीच की हर पांच मे से दो महिला ने अपनी लाइफ मे एक ना एक बार तो प्लास्टिक सर्जरी करवाई ही होती है और वहां की beauty की definition को देखते हुए ये बात बिल्कुल भी surprising नहीं है. 

4. ईरान (Iran) :

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया मे सबसे ज्यादा nose surgeries का percentage ईरान का ही है. और हो भी क्यूँ ना. ये तो सभी जानते हैं कि ईरान एक पूरी तरह से इस्लामिक राष्ट्र है. जिस वज़ह से वहां पर females को हिजाब पहनना होता है. हिजाब की वज़ह से उनके face का ज्यादातर पार्ट कपड़े से ढका रहता है, इसलिए जितना पार्ट चेहरे का नजर आता है, वहां कि women चाहती हैं, कि वो अपने बिल्कुल perfect shape मे दिखे. ये सच है कि nose surgery की करवाने की cost काफी ज्यादा होती है, लेकिन इसके बावजूद ईरान की महिलाएं अपनी Nose ठीक करवाने से खुद को रोक नहीं पाती. लेकिन वो लोग ये surgery सिर्फ अपनी beauty को enhance करने के लिए ही नहीं करती, बल्कि वहां पर ये concept अब अच्छी wealth और सोशल स्टैटस का सिम्बल बन चुका है. उनकी इस desire के चलते surgery के कई दिनों बाद तक भी patients अपनी nose पर bandages लगाए रखते हैं, इसलिए नहीं कि उनके डॉक्टर उन्हें ऐसा करने के लिए कहते हैं, बल्कि इसलिए क्यूंकि उन्हें देखकर लोग ये जान पाएं कि वो person already इतनी expensive surgery अपने ऊपर करवा चुका है और जिससे ये पता चले, कि वो काफी rich है. सिर्फ यही नहीं कई लोग बिना सर्जरी के भी अपनी नाक पर bandages लगाए रखते हैं, ताकि वो दूसरों के सामने खुद को rich दिखा सकें. 

5. जर्मनी (Germany) :

दोस्तों, आपने अक्सर ये सुना होगा कि जर्मनी के लोग blonde, नीली आँखों वाले और well built बॉडी वाले होते हैं. जब कि ये बात सच नहीं है, जर्मनी मे आपको ऐसे फीचर के बहुत कम लोग ही देखने को मिलेंगे. असल मे ज्यादातर जर्मन भूरी और सुनहरी आँखों वाले होते हैं और उनके बाल भी naturally dark brown कलर के नजर आते हैं. इस वक़्त जर्मनी किसी एक particular race के लोगों का घर नहीं है, बल्कि यहां पर ethnic diversity के लोग साथ ही रहते हैं और इसीलिए लोगों की स्किन tone एक दूसरे से काफी अलग दिखती है. जर्मनी मे लोग natural beauty की ज्यादा value करते हैं और यहां पर ज्यादातर ladies के लिए beauty से मतलब glowing या radiant स्किन होता है ना कि fair skin. उनका मानना है कि जब आप मन मे खुश होते हैं तो खूबसूरत दिखते हैं. प्लास्टिक surgeries और makeup इसलिए अभी तक Germany मे इतने ज्यादा popular नहीं बन पाए हैं. सिर्फ इतना ही नहीं यहाँ पर beauty सिर्फ face से नहीं बल्कि पूरी बॉडी पर depend करती है मतलब कि यहां पर women spa मे जाकर खुद को relax और rejuvenate करने के लिए time जरूर निकालती हैं. Beauty से ज्यादा उनकी body की wellness उनके लिए ज्यादा जरूरी है. 

6. यूएसए (American beauty) :

American beauty

अमेरिका इस दुनिया का सबसे ज्यादा powerful और developed nation है. लेकिन असल मे देखा जाए तो अमेरिका मे रहने वाले लोगों की अपनी कोई origin race नहीं है, बल्कि ये तो अलग अलग जगह और cultures से आए लोगों का amalgam है. लेकिन अमेरिका मे भी लोगों की beauty के कुछ standards माने जाते हैं, जो काफी time से उनकी सोसाईटी का हिस्सा बने हुए हैं. अमेरिकन लोगों को पतली और लंबी हाइट वाली लड़कियां ज्यादा पसंद आती हैं. अमेरीका के कल्चर मे हमेशा से ही फैशन और हॉलीवुड मूवीज मे ब्यूटी का ट्रेंड बना रहता है. अमेरीका के लोगों को मॉडल जैसी दिखने वाली लड़कियां पसंद होती हैं और वहीं उनकी ideal type होती है. लेकिन ये सब इतना आसान नहीं होता, वहां पर लड़कियां इस perfect ideal American body के लिए काफी मेहनत तो करती ही हैं, साथ ही साथ वे surgery और botox injections भी लगवाने के लिए तैयार रहती हैं. लेकिन अक्सर वहां पर लोगों के बीच बिना किसी treatment को करवाए अपनी natural body को एक्सेप्ट और एम्ब्रेस करने के लिए भी movements चलाए जा रहे हैं, हो सकता है आने वाले future मे वहां की beauty के concept मे हमे चेंज देखने को मिल जाए. 

7. जापान (Japan) :

पश्चिमी देशों मे इंसान के चेहरे की symmetry को देखकर ही उसकी smile को cute और perfect माना जाता है. इस symmetry मे उसके दांत और उनकी बनावट भी काफी ज्यादा मायने रखती है, इसलिए वहां छोटे छोटे बच्चे भी अपने दांत सही shape मे लाने के लिए सालों तक braces पहनते हैं, जिससे उनके दांत एक तरह से symmetry मे नजर आयें और उनकी स्माइल भी परफेक्ट हो. लेकिन दोस्तों, जापान मे beauty के standard इससे बिल्कुल उल्टे हैं. उनके यहां yaeba नाम के इस concept मे person के आगे के canine दांत टेढ़े मेढ़े होते हैं, और खास तौर पर जापान मे ऐसे दांत वाले लोगों की smile को cute और उन्हें beautiful माना जाता है. जापान के लोगों की माने तो ऐसे दांत किसी भी पर्सन की appearance और स्माइल मे uniqueness लाते हैं और ये उन्हें बाकी लोगों से अलग बनाते हैं. वहां पर इसे किसी cute से तिल की तरह ही माना जाता है जो person की beauty enhance करता है. जापान मे Yaeba के इतना पॉपुलर होने की वज़ह यही है कि वहां के लोग natural beauty पर ज्यादा यकीन रखते हैं और nature के दिए गए बॉडी पार्ट्स मे improvement या छेड़छाड़ करना उन्हें ज्यादा पसंद नहीं आता है. 

8. इंग्लैंड (England) :

पूरे ब्रिटेन मे शुरू से ही minimalism का ट्रेंड रहा है. वहां पर ऐसा लगता है कि royal family का फैशन ही सबसे अच्छा और Standard माना जाता होगा. ब्रिटेन के beauty और फैशन world मे minimalism का ही बोल बाला है. एक खूबसूरत सी प्लेन लाइट कलर्ड ड्रेस और साथ मे face पर खूब सारा grace, ये ही किसी ब्रिटिश beauty की पहचान हैं. सिर्फ इतना ही नहीं ब्रिटेन में लोग makeup का यूज काफी कम करते हैं. बढ़ती उम्र मे वहां के लोग अपने चेहरे की झुर्रियों और wrinkles को छुपाने की कोशिश नहीं करते, क्यूंकि उनका मानना है कि wrinkles व्यक्ति की maturity और wisdom की निशानी होते हैं. शायद इसी वज़ह से ब्रिटेन मे botox और plastic surgery के बिजनैस को इतना ज्यादा प्रॉफिट और boom नहीं मिल पाया. लेकिन इसके अलावा वहां के लोगों को एक चीज काफी अट्रैक्ट करती है, वो है tans. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रिटेन का मौसम ज्यादातर ठंडा ही रहता है और sun rays भी वहां काफी तेज नहीं होती. 

9. भारत (Indian Beauty) :

Aishwarya ray

जब हम ब्यूटी की बात कर रहे हों और उसमे इन्डिया का जिक्र ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता. भारत पूरी दुनिया मे अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए तो जाना जाता ही है, लेकिन इसके अलावा भारत यहां के लोगों की clear स्किन और attractive skin tone के लिए भी काफी पॉपुलर है. सिर्फ इतना ही नहीं इन्डिया से अब तक काफी सारे contestants world beauty peagant के खिताब अपने नाम कर चुके हैं. इंडिया मे आज भी बड़ी संख्या में लोग अपने beauty को enhance करने के लिए makeup apply करने की बजाय पुराने natural products का ईस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जो उनकी स्किन को किसी भी तरह के side effect और irritation से बचाते हैं. India मे dusky से लेकर fair हर तरह की skin tone के लोग रहते हैं, लेकिन fair skin के obsession की वज़ह से यहां पर लोगों का झुकाव भी अब गोरी स्किन की तरफ ज्यादा होने लगा है, जो काफी unfortunate है. इस वज़ह से Indians के बीच natural exotic beauty के concept को काफी नुकसान पहुंचा है. 

तो दोस्तों, इन सबमें से कौन सा Beauty concept आपको सबसे ज्यादा weird लगा, हमे कमेन्ट करके जरूर बताए. इसके साथ मे ये भी बताए कि क्या सच मे beauty को मापने के ये standards ethical grounds पर सही और reasonable हैं?

दोस्तों, इससे फर्क़ नहीं पड़ता कि आप कौन से कल्चर से हैं या किस देश में रहते हैं, जरूरी ये है कि आप खुद को किस तरह से देखते हैं. किसी इंसान को beautiful और attractive उसके खुद को unique और स्पेशल फील कराने की ability ही बनाती है. आपको अपनी स्किन और body के साथ confident और comfortable रहना आना चाहिए, और मेरे खयाल से Beauty का रियल concept यही है.

Leave a Reply