Top 10 Tea Producing Countries in the World: दुनिया के सबसे ज्यादा चाय प्रोड्यूस करने वाले देश

Top Tea Producing Countries : 1 बिलियन chai lover हैं इंडिया में 😱

Tea Producing Countries
1 billion people are tea lovers in India.

Tea production in World:

दोस्तों क्या आप एक चाय लवर हैं? चाय को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं? अगर हां तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे “Top 10 Tea Producing Countries in the World” यानी कि ऐसे 10 देशों की, जहां पर उगाई जाती है सबसे ज्यादा चाय. तो ये जानने के लिए कि आपका एक कप कहाँ कहाँ से होकर गुजरता है इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें. आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हमारे ब्लॉग Inklab को फॉलो करना ना भूलें. 

#10 Tea Production in Bangladesh – बांग्लादेश 

बांग्लादेश, साउथ एशिया का एक छोटा सा देश, लेकिन जब चाय प्रोड्यूस करने की बात आए तो बड़े देशों की रैंकिंग में मौजूद देश है बांग्लादेश. बांग्लादेश में 135 स्पेशल एरिया है जहां पर चाय प्रोड्यूस की जाती है. इन स्पेशल एरिया में लगभग 3 लाख से भी ज्यादा लोग काम करते हैं. बांग्लादेश में चाय तब से उगाई जा रही है, जब वो इंडिया का पार्ट था और ब्रिटिश रूल के अंडर था, हालांकि पिछले कई सालों में बांग्लादेश में चाय प्रोड्यूस करने में तेजी आई है और बांग्लादेश की इकोनॉमी मे टी प्रॉडक्शन एक बड़े हिस्से के तौर पर जुड़ गया है. आने वाले सालों में बांग्लादेश इस लिस्ट को टॉप भी कर सकता है. 

#9 Tea of Iran – ईरान 

15वीं सेंचुरी के अन्त तक ईरान में सबसे ज्यादा कॉफी पसंद की जाती थी. हालांकि ईरान कॉफी प्रोड्यूस करने वाले देशों से काफी पीछे था. इसलिए ईरान को चाय पर शिफ्ट करना पड़ा और इसका असर हमें आज देखने को मिल रहा है. ईरान में चाय सिल्क मार्ग के जरिए दाखिल हुई थी. चाय के ईरान में पहुंचने के बाद ईरान के लोगों ने चाय को हाथों हाथ लिया और वे चाय को काफी ज्यादा पसंद करने लगे. 1882 में बड़े स्केल पर तेहरान के मेयर ने चाय उगानी शुरू की और आज ईरान में लगभग 1 लाख टन चाय उगाई जाती है. ईरान के मेयर का नाम कश्‍फ़ ए सल्तनह था. जिस समय वो ईरान के मेयर थे तब इंडिया में ब्रिटिश चाय उगा रहे थे. ब्रिटिश अपने सीक्रेट किसी के साथ शेयर नहीं करते थे. ऐसा माना जाता है कि कश्‍फ़ ए सल्तनह ने अपने देश में अच्छी चाय उगाने के लिए ब्रिटिश रूल के दौरान इंडिया मे एक फ्रेंच लेबर की तरह काम किया ताकि उन्हे ये पता चल सके कि चाय किस तरह से उगाई जाती है. आज की डेट में ईरान में 32 हजार हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर चाय उगाई जाती है. 

Tea Producing Countries
Uncle Iroh of tv anime series Avatar The Last Airbender was also a Chai Lover.

#8 Tea production in Myanmar – म्यांमार 

म्यांमार में एक समय पर चाय का बिजनेस पीक पर हुआ करता था, लेकिन उसके बाद कुछ ऐसा हुआ जिसके कारण बिजनेस लगभग ठप्प हो गया. म्यांमार में चाय के अंदर एक तरह का डाई पाया गया, जो कि काफी हानिकारक था. अब इस बात को एक लंबा समय गुजर चुका है और नई जनरेशन ने म्यांमार को चाय के प्रॉडक्शन में दोबारा आगे लाकर खड़ा कर दिया है. अब म्यांमार में लगभग 1 लाख 4 हजार 743 टन चाय प्रोड्यूस की जाती है. इसमें से लगभग सारी चाय चाइना बार्डर के आस पास के शहरों में उगाई जाती है. और आने वाले सालों में म्यांमार इस लिस्ट में और आगे भी जा सकता है. 

#7 Special Black Tea of Indonesia – इंडोनेशिया 

जैसे साउथ एशिया के दूसरे देशों में ब्रिटिशर्स चाय लेकर आए थे उसी तरह इंडोनेशिया में डच चाय लेकर आए थे. इंडोनेशिया में चाय प्रॉडक्शन अब अपने पीक पर है और हाल ही के पिछले एक साल में इंडोनेशिया ने लगभग एक लाख 39 हजार 362 टन टी का प्रॉडक्शन किया. हालांकि इंडोनेशिया में हर तरह की चाय का प्रॉडक्शन नहीं किया जाता बल्कि वो लोग Black Tea पर ज्यादा फोकस करते हैं और जिसमे थोड़ी मात्रा Green Tea की भी मौजूद रहती है. 

#6 Black Tea of Turkey – टर्की 

टर्की Black Sea के पास स्थित है, और यहां का मौसम बारिश वाला रहता है. ये दोनों बातें टर्की को चाय प्रॉडक्शन में सुपीरियर बनाती हैं. दोस्तों टर्की में जितनी भी चाय प्रोड्यूस होती है वो सारी मोस्टली एक ही जगह पर होती है. वो जगह रीज़ शहर के पास ही स्थित है. टर्की ने पिछले साल लगभग 2 लाख 34 हजार टन चाय प्रोड्यूस की थी. टर्की में चाय की केवल एक ही वेरायटी प्रोड्यूस की जाती है जो कि Black Tea है और इसे टर्की में Turkish tea भी कहा जाता है. टर्की में चाय पीने का अंदाज भी काफी ज्यादा यूनिक है. 

Tea Producing Countries
A cup of Tea.

5) Black, Green and Jasmine Tea of Vietnam – वियतनाम 

वियतनाम में चाय को फ्रेंच लाए थे. फ्रांसिसयों ने जब वियतनाम में पहली प्लांटेशन लगाई थी तो वो साल था 1880 और उसके 50 सालों बाद ही वियतनाम टी प्रॉडक्शन में इतना अच्छा हो गया कि वहां की चाय यूरोप और अफ्रीका तक प्रोड्यूस की जाने लगी. वियतनाम में एक बड़ी मात्रा यानी कि लगभग 60% Black tea प्रोड्यूस की जाती है वहीं यहां पर 35% Green Tea प्रोड्यूस की जाती है और बाकी बचे 5% स्पेशल तरह की चाय प्रोड्यूस होती है जिसमें Jasmine Tea शामिल है. वियतनाम ने पिछले साल लगभग 2 लाख 60 हजार टन चाय प्रोड्यूस की थी. 

#4 Sri Lanka – श्री लंका – Ceylone Green, Ceylone Black और Ceylone Jasmine Tea

श्रीलंका में चाय पहुंचाने का क्रेडिट ब्रिटिश प्लानटर James Taylor को दिया जाता है. जेम्स ने श्री लंका के शहर कैंडी में पहला टी प्लांट लगाया. आज वो टी प्लांट लगभग 2 लाख हेक्टेयर में बदल चुका है. श्रीलंका को पहले सिलोन के नाम से जाना जाता था इसलिए यहां की चाय को भी Ceylone Green, Ceylone Black और Ceylone Jasmine कहा जाता है. 1867 में एक प्लांट से शुरू हुई चाय आज के समय में बहुत आगे निकल चुकी है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि श्री लंका ने पिछले साल लगभग साढ़े तीन लाख टन चाय प्रोड्यूस की. 

#3 Tea Trick of Kenya – केन्या 

और अब हमारी लिस्ट में तीसरे नंबर पर है Kenya. केन्या को इस लिस्ट में देखकर आपको हैरानी तो जरूर हुई होगी, वो भी तीसरे नंबर पर.  हमारी लिस्ट में मौजूद हर देश के पास बड़े बड़े प्लांट हैं लेकिन केन्या के साथ ऐसा नहीं है. केन्या में पिछले साल उगाई गई लगभग साढ़े चार लाख टन चाय में से 90% ऐसे फार्म्स में उगाई गई है, जो कि एक एकड़ से भी कम में फैले हैं. ये आंकड़ा हैरान करने वाला है. इसे खास तौर पर केन्या की ट्रिक कहा जाता है. इसके साथ ही केन्या ने अपना ध्यान रिसर्च पर और भी ज्यादा लगा दिया है, ताकि इस आंकड़े को और बेहतर किया जा सके और ज्यादा वेरायटी प्रोड्यूस की जा सकें. 

Tea Producing Countries
Tea Solve Everything.

#2 Tea in India – इंडिया – Tea from Assam

हमारे दूसरे नंबर पर बिना किसी सरप्राइज के इंडिया. इंडिया में जितने चाय के दीवाने हैं उससे ज्यादा तो आपको दुनिया के किसी कोने में नहीं मिलेंगे. इंडिया हर साल लगभग सवा मिलियन टन चाय प्रोड्यूस करता है जो कि एक huge अमाउंट है. दोस्तों अब बात इंडिया की हो रही है तो आपको एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट पता होना चाहिए. इंडिया में प्रोड्यूस की गई जितनी भी चाय है उसमें से लगभग 70% चाय इंडिया में ही कंज्यूम कर ली जाती है और उसके साथ ही दोस्तों इंडिया में चाय पीने वाले लोग लगभग 1 बिलियन से ज्यादा हैं. ये एक बहुत बड़ा आंकड़ा है. इंडिया में चाय लाने वाले ब्रिटिश थे. जब उन्हे चाइना में चाय इंट्रोड्यूस की गई तब उन्होने इंडिया में चाय उगाना शुरू कर दिया. ईस्ट इंडिया कम्पनी ने चाय हालांकि export करने के लिए प्रोड्यूस करनी शुरू की थी लेकिन यहां चाय लवर्स इतने ज्यादा हो गए कि अब प्रोड्यूस कम, कंज्यूम ज्यादा होती है. वैसे export से याद आया एक सर्वे के अनुसार अमेरिका में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मसाला चाय है जो कि नॉर्थ इंडिया में प्रोड्यूस की जाती है. ये इंडिया के टी लवर्स और टी प्रोड्यूसर्स दोनों के लिए बहुत प्राउड की बात है. 

Tea Producing Countries
A cup of tea makes everything better.

#1 China – चाइना White tea, Yellow tea और Green tea, Jasmine tea

और नंबर पर वन पर वही देश है जिसे आप एकस्पेक्ट कर रहे थे. जी हां दोस्तों चाइना. चाय एक ऐसी चीज है जो साउथ एशिया के देशों में. सबसे ज्यादा उगाई जाती है और जब साउथ एशिया की रैंकिंग बन रही हो तो चाइना की 140 करोड़ की आबादी वाले देश को कोई बीट कर सकता है क्या? बिल्कुल नहीं. चाइना हर साल लगभग पूरी दुनिया का 35-38% टी प्रॉडक्शन अकेले कर लेता है. अगर बात करें आंकड़ों की तो 2017 में चाइना ने लगभग 24 लाख 73 हजार 443 टन चाय प्रोड्यूस की थी. ये पूरी दुनिया का 30-33% था. चाय ढूंढे जाने के पीछे वैसे तो कई सारी कहानियां हैं लेकिन ऐसा माना जाता है कि चाय की खोज चाइना में ही की गई थी. ऐसा माना जाता है कि 2737 BC में शेनोंग ने चाय की खोज की थी और इसके इस्तेमाल का तरीका ढूंढा था. शेनोंग चाइना के सम्राट थे और एक हर्बल एक्सपर्ट भी थे. चाइना में चाय की लगभग हर वेरायटी प्रोड्यूस की जाती है जिसमें White tea, Yellow tea और Green tea, Jasmine tea जैसी वेरायटी शामिल हैं. 

तो दोस्तों ये थे दुनिया की सबसे बड़ी Tea Producing Countries. हमें कमेन्ट करके बताएं कि अगर केन्या की ट्रिक इंडिया के हाथ लग जाए तो इंडिया एक साल में कितनी चाय प्रोड्यूस करेगा?

Leave a Reply