Top 10 things found under the Sea. समुद्र के अंदर मिली 10 हैरान करने वाली चीजें

under the Sea
Top 10 things found under the Sea.

Strange old things under the Sea : महाभारत के समय का कंप्यूटर 😱

समुद्र जितने शान्त, नज़र आते हैं वो उतने ही ज्यादा गहरे और रहस्यों से भरे हुए हैं. समुद्र को हम जितना एक्स्पोलोर करते हैं उतना ही ज्यादा हैरान होते हैं, चाहे वो महान TITANIC हो या फिर Mariana Trench. ये तो मानना ही पड़ेगा कि समुद्र के अंदर बहुत कुछ ऐसा है, जिसके बारे में पता करना बहुत मुश्किल है, लेकिन बहुत सी चीजें हैं जो सामने आ चुकी हैं और वो इतनी ज्यादा हैरान करने वाली हैं कि आप अपनी सीट से उछल पड़ेंगे. इस आर्टिकल में हम बात करेंगे “Top 10 amazing things found under the Sea” के बारे में. आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हमारे ब्लॉग को फॉलो करना बिल्कुल ना भूलें. 

10) Britain’s Atlantis  “Doggerland” – ब्रिटेन का अटलांटस डोगरलैंड

अभी तक महान Atlantis शहर को ढूंढा नहीं जा सका है, लेकिन इस लिस्ट की शुरुआत करेंगे वैसे ही एक शहर से. इस लिस्ट में आपको कई शहरों से गुजरना पड़ेगा. ऐसा माना जाता है कि North Sea के अंदर मिला यह शहर लगभग 8 हजार 500 साल पहले नॉर्थ सी में डूबा था. यह Scotlnd से लेकर Denmark तक फैला हुआ था और इसे Heart of Europe यानी यूरोप का दिल तक कहा जाता था, लेकिन जल्द ही यह सब खत्म हो गया और यह समुद्र की गोद में समा गया. यह अगर अभी इस समय रियल दुनिया में मौजूद होता तो ये ग्रेट ब्रिटेन को यूरोप से जोड़ रहा होता जो कि यूरोप को और भी शक्तिशाली बनाता. अभी इस पर पूरी तरह से रिसर्च की जा रही है. 

9) Locomotive Graveyard – चलता हुआ कब्रिस्तान 

1985 मे पॉल हेपलर नाम का एक शख्स जब समुद्र की मैग्नोमीटर से मैपिंग कर रहा था तब उसे एक ऐसी चीज मिली जिसे देखकर पूरी दुनिया सन्न रह गई. वहां लाशों से भरा एक ट्रेन का इंजन था. उसे नाम दिया गया लोकोमोटिव ग्रेवयार्ड. जब उस grevyard पर रिसर्च की गई तब पता चला कि वे 1850 के दौरान के थे. जब उन पर और भी ज्यादा रिसर्च हुई, तब यह निकलकर सामने आया कि उन लोगों को बोस्टन से मिड अटलांटिक की तरफ ले जाया जा रहा था. दोस्तों तभी कोई तूफान आया और वो लोकोमोटिव लोगों को अपने साथ ही लेकर समुद्र की गोद में समा गया. ये लोकोमोटिव केवल 15 टन के ही थे. यह हादसा काफी हद तक टाइटैनिक जैसा ही था. लोकोमोटिव काफी शानदार थे और अब उन्हे संभाल कर म्युजियम में रख दिया गया है. 

8) The Great Blue Hole – ग्रेट ब्लू होल 

द ग्रेट ब्लू होल अपनी तरह का पाए जाने वाला शायद एक मात्र ऐसा होल है. यह समुद्र को और भी ज्यादा संगीन बनाता है. यह किसी तरह से किसी ब्लैक होल की तरह ऊपर से नज़र आता है.  दोस्तों ये ब्लू होल 1971 में ढूंढा गया था. ये एक नेचुरल सिंकहोल है और अब तक रिकार्ड किए गए सबसे बड़े सिंक होल मे से एक है. ऐसा माना जाता है कि यह आइस एज के दौरान एक गुफा के यहां पर होने के कारण बना था. यह लगभग 300 मीटर के एरिया में फैला है और लगभग 125 मीटर गहरा है. लोग दूर दूर से इसमें डाइविंग करने आते हैं, हालांकि यह बहुत खतरनाक है लेकिन विशेषज्ञ की मदद से इसे किया जा सकता है. 

7) Bimini Road Bahamas – बिमनी रोड बहामास 

आप एटलांटिस के खोए हुए शहर की कहानी के बारे में तो जानते ही होंगे. दोस्तों वो शहर तो अब तक नहीं मिल पाया है लेकिन समुद्र के अंदर उसका रास्ता जरूर मिल गया है. ऐसा लोगों का मानना है. बिमनी रोड, बहामास के पास ही स्थित है. यह लोगों की नज़रों का केंद्र बन चुका है. पानी के अंदर बनी ये रोड काफी खूबसूरत है और लोग इसे देखने के लिए काफी दूर दूर से आते हैं. कुछ लोग तो सीधा इसे एटलांटिस से जोड़ते हैं. हालांकि इस बारे में अब तक कुछ भी साबित नहीं किया जा सका है. यह पानी के अंदर बस 6 फीट गहरा है इस कारण कोई भी इस तक आसानी से डाइव लगाकर पहुंच सकता है. 

You may also like: Story of lost Marine Sulphur Queen in Bermuda Triangle – गुम हुए मरीन सल्फर क्वीन की कहानी

6) Treasure of emeralds – एमरलाड का खजाना 

ये खजाना एक ट्रेजर हंटर के हाथ लगा था जिसका नाम जय था. फ्लोरिडा के तट पर मिले इस खजाने की कीमत लगभग आधे बिलियन डॉलर के बराबर थी. जब जय मिस्कोविच ने इसे ढूंढा तब वह जानता था कि उसने एक जैकपॉट जीत लिया था. लेकिन वह यह नहीं जानता था कि आगे एक कानूनी लड़ाई अभी लड़नी बाकी है. उस खजाने में बहुत सारी ज्वेलरी थी जो कि बहुत ज्यादा कीमती थी. जय मिस्कोविच जिसने यह ढूंढा था वह मीडिया में छा गया और उसके बाद फेडरल सरकार को इसमे इन्वॉल्व होना पड़ा. उन्होने जय पर उसे ना बेचने का प्रतिबंध लगा दिया. जय कर्जे में डूबा हुआ था और वह यह प्रतिबंध नहीं सह पाया उसने खुदकुशी कर ली. आज तक कोई यह नहीं जान पाया कि इतना ख़ूबसूरत खजाना वहां कैसे आया. 

under the Sea

5) An alien spacecraft – एक एलियन का एयर क्राफ्ट 

जून 2011 में स्वीडन की ट्रेजर हंटिंग टीम ने समुद्र के अंदर तलाश करते हुए जो देखा वह उनके लिए हैरान करने वाला था. वो उस समय बटलीक सागर में थे और उन्होने वहां देखा कि एक 70 मीटर लंबी आकृति का कुछ समुद्र के अंदर है. उसका उन्होने नाम रखा Baltic Sea Anamoly यह अन्दर से इस तरह का था कि कोई भी उसके अंदर आसानी से बैठ सकता. इसके बारे में अब तक केवल थ्योरिज ही चल रही हैं कि यह क्या हो सकता है? कुछ लोगों का मानना है कि यह कोई एलियन शिप है और कुछ लोग यह भी मानते हैं कि यह सुकेन शहर का हिस्सा रहा होगा. 

4) Ancient city of Alexandria – एलेक्जेंडरिया का पौराणिक शहर 

दोस्तों यह तो मानना ही होगा कि जितने शहर अभी पृथ्वी पर मौजूद नहीं है उससे ज्यादा शहरों को समुद्र निगल चुका है लेकिन दुख की बात यह है कि उनका पता नहीं लगाया जा सकता. एलेक्जेंडरिया के पौराणिक शहर भी उन्ही शहरों में से एक है जिन्हे समुद्र निगल गया था लेकिन 1998 में इसे फिर से ढूंढ लिया गया. यह शहर इजिप्ट का एक शहर था. ऐसा माना जाता है कि यह लगभग 1600 साल अपने भरे पूरे आस्तित्व में समुद्र में डूब गया था. जब इसे ढूंढा गया तब इसमें से एक से एक रहस्यमय चीजें मिली जो कि उस वक्त के शानदार इतिहास को बताती थीं. उस शहर में एक महल भी मौजूद था जो कि किसी रॉयल पैलेस जैसा था. उसके फ्लोर मार्बल के थे और उस महल में बहुत ही आकर्षक नक्काशी की गई थी. समुद्र के अंदर इतना रहस्यमयी शहर देखकर सभी सकते में आ गए थे. उस शहर में एक स्टेच्यू भी मौजूद था जो कि लगभग 2,000 साल पुराना था. वैज्ञानिक अब तक यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह किस प्रकार का शहर था और इसे किसने बसाया था. 

3) Secret undersea river – सीक्रेट अंडर सी रिवर 

रिसर्च करने वाले लोगों ने प्रकृति का एक ऐसा अनूठा रहस्य समुद्र के अंदर ढूंढ निकाला है जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाएगा. क्या आप सोच सकते हैं कि समुद्र के अंदर भी कोई नदी बह सकती है? यह समुद्र में मिलने वाली सबसे आश्चर्यजनक वस्तुओं में से एक है. यह नदी पाई गई है ब्लैक सी के अंदर. यह नदी लगभग आधा मील चौड़ी है और लगभग 115 फीट गहरी है. यह समुद्र के अंदर से बहती है. ऐसा हो पाया क्योंकि समुद्र का और नदी का पानी अलग अलग तत्वों का है. समुद्र का पानी कम नमक वाला है वहीं नदी का पानी जरूरत से ज्यादा नमक से भरा है. ऐसा होने के कारण यह नदी समुद्र के साथ नहीं मिल पाती और समुद्र के अंदर से बहते हुए दूसरी जगह पर जाकर मिलती है. यह अपने आप में ही एक अनूठा दृश्य है. 

under the Sea
P.C.- pixabay

2) The world’s oldest City – दुनिया का सबसे पुराना शहर 

समुद्र में मिलने वाली हर चीज की तरह इस शहर ने भी हमें हमारे इतिहास के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया था लेकिन कुछ ज्यादा ही. ये शहर खंभत की खाड़ी में मिला था. खंभत की खाड़ी के पास यह भारत के किनारे के कुछ ही दूरी पर स्थित था. पानी में मिला यह शहर हद से ज्यादा रहस्यमयी था. इसके अन्दर बहुत कुछ ऐसा था जिसने दुनिया के इतिहास पर दुबारा से सोचने पर लोगों को मजबूर कर दिया. यह शहर लगभग 9,500 साल पुराना था. यह तब बना था जब आइस एज लगभग खत्म ही हुआ था. इस शहर के अंदर पाए गए अवशेषों, बर्तनों और फर्नीचर को जांचने के बाद यह पता चल पाया. अब तक यह माना जाता है कि दुनिया में मौजूद सबसे पौराणिक शहर मेसोपोटामिया में बसाया गया था लेकिन यह शहर जो खंभत की खाड़ी में मिला था यह उन शहरों से भी 5 हजार 5 सौ साल पुराना था जो कि दुनिया के सबसे प्राचीन शहर माने जाते थे. वैज्ञानिकों ने और जांच की और यह पाया कि इस खोए प्राचीन शहर में रहने वाले लोग जरूर भारत और पाकिस्तान में 3000 बीसी हड़प्पा के दौरान बसी हड़प्पा सभ्यता के लोगों के पूर्वज थे. हालांकि यह अब तक एक. रहस्य है और वैज्ञानिक अलग अलग मत के साथ इस बारे में सोच रहे हैं. आपको क्या लगता है कमेन्ट करके जरूर बताएं. 

1) Ancient Computer “Antikythera” – पौराणिक कंप्यूटर “एंटीकाईथेरा”

अब हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर है सबसे चौंकाने वाला पौराणिक कंप्यूटर Antikythera. जब ये मिला तब वैज्ञानिक समझ ही नहीं पाए कि ये आखिर है क्या? उन्हे शुरुआती दौर में लगा कि यह किसी प्रकार का सिंहासन है. इसे साल 1900 में पाया गया था. इसकी जांच के शुरुआती दौर में इसे एक सिंहासन या फिर एक कुर्सी और मेज के नजरिए से देखा जा रहा था लेकिन जब इसे अंदर से जांचा गया तब सभी हैरान रह गए. यह एक कंप्यूटर था, एक पौराणिक कंप्यूटर. यह काफी वजनदार था, जिसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि यह संपूर्ण कंप्यूटर है जबकि ऐसा नहीं था. ये एक बड़े से कंप्यूटर का एक छोटा सा भाग था. ये उस बड़े से कंप्यूटर के साथ मिलकर खुद को बनाने वालों के लिए ज्योतिष गणना करता था. इसका काम यह था कि यह अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं पर नज़र रखे और कुछ भी हो तो यह सूचित करे. वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि यह कंप्यूटर साल 205 बिफोर क्राइस्ट के समय बना था. उस समय किसी भी ऐसे कंप्यूटर के बारे में सोचना ही काफी मुश्किल है. हालांकि यह हैरान करने के साथ साथ आकर्षक भी है. 

तो दोस्तों ये थी समुद्र के अंदर से निकली हैरान करने वाली चीजें. आपको सबसे ज्यादा रहस्यम्यी क्या लगा हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं और ये भी बताएं कि अगला आर्टिकल आपको किस टॉपिक पर चाहिए. 

Leave a Reply