Top 10 Biggest Cat Animals In World: दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली

Which are Biggest animals in the Cat family of World? Are they as fast and quick as a cat? Is lion also a cat? Which is the biggest Cat?

Biggest Cats in World

10 Biggest Cat in World in Hindi : Duniya ki sabse badi billi

बाघ, चीते और शेर से लेकर आपके पड़ोस की छोटी बिल्ली तक, बिल्लियों की प्रजाति का राज दुनिया के बड़े बड़े जंगलों से लेकर आपके घर के बेडरूम तक फैला हुआ है. बिल्लियाँ दुनिया की सबसे ज्यादा विविधता वाली स्पिसीज हैं. इनमें हर साइज के मेंबर मौजूद हैं. लेकिन क्या आप इन बिल्लियों के बारे में सब कुछ जानते हैं? या फिर नहीं? क्या आप जानते है कि दुनिया की Biggest Cats कौन सी हैं? क्या आप जानते हैं कि ये कहाँ रहती हैं? क्या आप जानते हैं कि अगर आपको उनका सामना करना पड़े तो वे किस हद तक जा सकती हैं. अगर नहीं तो चिपक जाइये अपने फोन से क्यूंकि इस आर्टिकल  में आपको देखने को मिलेंगी Biggest Cats In World और साथ ही मिलेंगे इन सारे सवालों के जवाब. 

10) Caracal – कराकल 

कराकल 19 किलो के होते हैं. आम तौर पर ये अफ्रीका, सेंट्रल एशिया और दक्षिणी एशिया में पाए जाते हैं. इनकी शिकार करने की क्षमता काफी ज्यादा कम होती है. शिकार की क्षमता कम होने का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ये कभी भी बड़े जानवरों का शिकार नहीं करते बल्कि ये छोटी छोटी चिड़िया, छोटे जानवर के बल पर जीवित रहते हैं. ये भारत के भी कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं. 

9) Clouded Leopard – क्लाऊडेड लियोपर्ड 

इन तेंदुओं को इनकी बनावट के कारण क्लाउडएड कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इनके शरीर अज़ीब से स्पॉट बने होते हैं. इतना ही नहीं दोस्तों इन स्पॉट के कारण चाइना में इसे मिंट लियोपर्ड कहते हैं. इसका वजन लगभग 23 किलोग्राम होता है और यह प्रमुख तौर पर नेपाल भूटान और भारत के उत्तर पूर्वी इलाकों में पाया जाता है. इनकी ऊंचाई लगभग 50 से 60 सेंटीमीटर होती है. शिकार करने में ये काफी ज्यादा माहिर माने जाते हैं. 

8) Eurasian Lynx – यूरेशियन लिनक्स 

लिनक्स का वजन 36 किलोग्राम के लगभग होता है इसलिए ये सबसे बड़ी बिल्लियाँ की लिस्ट में आठवें नंबर पर आते हैं. आम तौर पर ये पश्चिमी यूरोप से लेकर रूस और तिब्बत के इलाके तक फैले हुए हैं. इनकी ऊंचाई लगभग 55-75 सेंटीमीटर तक होती है. दूसरी बिल्लियों की तरह ये भी मांसाहारी होते हैं और शिकार करके खाते हैं. इनका शरीर बहुत ही ज्यादा खास होता है क्योंकि ये गर्म से गर्म और ठंडे से ठंडे माहौल को भी बड़ी ही आसानी से झेल लेते हैं और उसमें ढल जाते हैं.

7) Cheetah – चीता : Biggest cat in the world

चीतों का वजन 54 किलोग्राम के लगभग होता है इसलिए सबसे ज्यादा बड़ी बिल्लियों की लिस्ट में वो सातवें नंबर पर आते हैं. चीते को जाना जाता है उनकी रफ्तार के कारण. ये 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं. मुख्य तौर पर ये शिकार ऐसे ही करते हैं. इनकी रणनीति होती है कि पहले किसी शिकार को दौड़ा दौड़ा कर थकाया जाए फिर उसे खाया जाए. दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक औसत चीता एक दिन में 2.8 किलोग्राम मांस खा लेता है. 

6) Leopard – लियोपर्ड: तेेंदुआ

तेंदुए दुनिया की सबसे बड़ी बिल्लियों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. अगर कभी बिल्लियों का फैशन शो हुआ तो ये पहले नंबर का खिताब अपने नाम कर लेंगे. ये दिखने में जितने प्यारे नजर आते हैं, उतने ही खतरनाक भी होते हैं. एक औसत तेंदुए का वजन 65 किलोग्राम होता है. अगर आप इनसे मिलने की इच्छा रखते हैं तो आपको अफ्रीका और एशिया के जंगलों में हो आना चाहिए क्यूंकि ये वहीं पाए जाते हैं. ये शिकारी बिल्लियाँ औसत 58 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती हैं. वैसे तो ये औसत डेढ़ मीटर लंबे होते हैं लेकिन दुनिया में तीन मीटर लंबे तेंदुए भी खोजे गए हैं, जो कि काफी ज्यादा हैरान करने वाली बात है. 

5) Snow Leopard – स्नो लियोपर्ड

Snow leopard यानी कि बर्फीला तेंदुआ, Biggest Cats In World की लिस्ट में पांचवे नंबर पर मौजूद है. दोस्तों इस बिल्ली को आऊँस भी कहा जाता है. इसका औसत वजन  75 किलोग्राम के लगभग होता और इसकी औसत लंबाई लगभग 110 सेंटीमीटर होती है. दोस्तों स्नो लियोपर्ड को तेजी से सुरक्षित किया जा रहा है क्यूंकि अब ये दुनिया में केवल 10,000 ही बचे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि 2040 तक इसका दस प्रतिशत भी बचाया नहीं जा पाएगा. 

4) Puma – पूमा 

दोस्तों पूमा को कैगर और माउंटेन लायन के नाम से भी जाना जाता है. ये Biggest Cats In World की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं. इनका वजन लगभग 120 किलोग्राम तक होता है और ये मुख्य तौर पर दक्षिणी अर्जेंटीना से लेकर चिली तक पाए जाते हैं. इन्हे अलास्का में भी देखा गया है. पूमा की ऊंचाई लगभग 60 से 90 सेंटीमीटर तक होती है. औसतन पूमा लगभग 8 से 13 सालों तक जीवित रहते हैं. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि पूमा के नाम पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी मौजूद है. पूमा को अंग्रेजी में 40 से भी ज्यादा नामों से बुलाया जाता है. दूसरी बिल्लियों की तरह ये भी शिकारी होते हैं और लगभग 64 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हैं. 

3) Jaguar – जगुआर: 3rd Biggest cat in world

Biggest Cats In World की लिस्ट में जगुआर तीसरे नंबर पर है. दोस्तों जगुआर के बारे में कौन नहीं जानता, ये खूबसूरत शिकारी ब्राज़ील, अर्जेंटीना और मैक्सिको में मुख्य तौर पर पाया जाता है. इसका औसत वजन 136 किलोग्राम तक होता है. जगुआर को एमाजोन के जंगलों का राजा कहा जाता है. जगुआर एक मांसाहारी शिकारी किस्म की बिल्ली है जो कि एक दिन में 87 से भी ज्यादा अलग अलग स्पिसीज के जानवर खाने की क्षमता रखती है. केवल इतना ही नहीं ये बिल्ली तैर भी सकती है. वैसे तो आम तौर पर यह किसी इंसान को अपना शिकार नहीं बनाता है लेकिन जब कोई इसके रास्ते में आने की कोशिश करता है तो यह उसे छोड़ता भी नहीं है. ये स्वभाव से क्रूर और निर्दयी किस्म के जानवर होते हैं. लेकिन दोस्तों दुख की बात ये है कि ये खूबसूरत शिकारी खत्म हो रहे हैं. धीरे धीरे जंगलों के खत्म होने के साथ ही जगुआर भी खत्म होने की कगार पर पहुंचते जा रहे हैं. अगर आपको जगुआर पसंद आया हो तो जगुआर की तेजी से लाइक बटन पर क्लिक जरूर करें. 


2) Lion – शेर : World’s Biggest cat

शेरों को दुनिया की दूसरी Biggest Cats होने का खिताब हासिल है. ये वजन में औसतन 272 किलोग्राम की होते हैं. आम तौर पर ये सहारा के रेगिस्तानों में भी पाए जाते हैं और इन्हे वर्षा वनों में भी ढूंढा जा सकता है. इनकी औसत ऊंचाई लगभग 2.4 से लेकर 3.3 तक होती है. शिकार करने के मामले में ये बहुत ही उम्दा होते हैं. इन्हे इनकी ओवरकोट और चेहरे पर बालों के कारण पहचाना जा सकता है. बिल्लियों की सभी प्रजातियों में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित इन्हे ही माना जाता है. आम तौर पर इनकी उम्र 10-14 साल तक की होती है. ये मांसाहारी बिल्लियाँ जब 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से शिकार का पीछा करती हैं, तब तेज से तेज शिकार भी इनके चंगुल से बच नहीं पाता है. 

Biggest cat in world
Lion is one of the biggest animal of Cat family.

1). Siberian Tiger – साइबेरियन टाइगर – Largest cat in the world

साइबेरियन टाइगर को Biggest Cats In World कहा जाता है. इन टाइगर्स का वजन कुल 423 किलोग्राम होता है और ये कोरिया, चाइना, रशिया और हिमालय के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं. दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन ये टाइगर रात को भी देख सकते हैं. और इसी बात का फायदा उठाते हुए ये अक्सर रात को शिकार करने जाते हैं. इस तरह के टाइगर अक्सर झुण्ड में शिकार करते हैं इंसानों को भी अपना शिकार बनाने से पीछे नहीं हटते. टाइगर केवल बर्फ में ही नहीं बल्कि हर तरह के हैबिटेट में रहने के आदी होते हैं. चाहे वो वर्ष वन हो या फिर खुला मैदान. इनका शरीर माइनस चालीस डिग्री सेल्सियस से लेकर भयंकर स्नो फॉल तक झेल लेता है. अक्सर ये पानी के स्रोतों के पास ही अपना ठिकाना बनाते हैं लेकिन ये बिना पानी के भी कई दिनों तक ज़िंदा रह जाते हैं. शिकार उपलब्ध होने के बाद ये किसी भी जगह रह लेते हैं. 

तो दोस्तों ये थे टॉप 10 Biggest Cats In World. दोस्तों हमें कमेन्ट करके बताएं कि अगर आपको मौका मिला तो आप इनमें से किस बिल्ली को अपना पेट बनाना पसंद करेंगे.