Top 10 Books Of 2020 by Kavi Agyat

“किताबें सच्चे दोस्त की तरह होती हैं, और एक सच्चा दोस्त पूरी लाइब्रेरी जितना कीमती होता है”, अब मुझे ना तो सच्चा दोस्त मिला और ना ही मेरे स्कुल में लाइब्रेरी थी, तो फिर घूम फिर कर सारी सुई आ जाती है किताबों पर। मेरे 3 मीटर बाई 4 मीटर के पीजी में मुझसे ज्यादा जगह मेरी किताबें लेकर बैठी हैं। आज मैं बात करूंगा 2020 में पढ़ी उन टॉप 10 किताबों की, जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए। ये है Top 10 Books Of 2020. 

Top 10 Books Of 2020

इस लिस्ट में किताबों को मेरे पढ़ने की डेट के अनुसार तय किया गया है, ना कि उनके अच्छे या बुरे होने के तय में, क्योंकि किताबें आर्ट होती हैं और आर्ट कभी भी बुरा नहीं होता। हमे बस वो नापसंद होता है, वो अलग बात है। किताबों के साथ उनके एमाजॉन लिंक दिए गए हैं इसलिए अगर आप किसी किताब को खरीदना चाहें तो, लिंक से खरीद सकते हैं। 

1)”रावण – आर्यावर्त का शत्रु” – अमीष त्रिपाठी (“Ravan Enemy Of Aryavart” by Amish Tripathi) 

जब पूरी दुनिया नए साल के जश्न में डूबी हुई थी, तब मेरे हाथ में थी रावण। नए साल को शुरू करने का इससे अच्छा तरीका हो ही नहीं सकता। हम राम और सीता के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन रावण के बारे में हम बहुत ही कम जानते हैं। ये किताब भले ही काल्पनिक है लेकिन एक नजरिया देती है कि आखिर रावण कैसा रहा होगा। एक विद्वान कैसे एक राक्षस बना, एक निष्कासित कैसे एक शासक बना। रावण को पढ़ने के बाद आप रावण को कभी पहले वाले नजरिए से नहीं देख पाएंगे। अमीश ने शानदार काम किया है। 

“रावण” यहां से खरीदें – Top 10 Books Of 2020 

2)”ट्वेल्थ फेल” – अनुराग पाठक (Twelth Fail By Anurag Pathak)

शाहीन बाग में आंदोलन चल रहा था, इन्टरनेट बंद हो गया था और टाईम पास के लिए जब कुछ बचा नहीं तो, सोचा क्यों ना कुछ पढ़ा जाए। इस तरह हाथ लगी ट्वेल्थ फेल। मेरी खरीदी ये किताब आज ना जाने किस दोस्त से किस दोस्त के पास ट्रेवल कर रही है, और शायद मेरे पास वापस आए या ना भी आए। खैर मैंने दूसरी कॉपी खरीद ली है ताकि मैं अपने बुकमार्क किए हुए पन्ने कभी भी खोलकर पढ़ सकूं। ये किताब है मनोज की। सिर्फ मनोज की, जो कि आगे चलकर आईपीएस मनोज बनता है। गरीबी, सपने, मोहब्बत और मुखर्जी नगर। आईपीएस मनोज एक प्रेरणा हैं हर उस के लिए जो बड़े सपने देखना चाहते हैं। 

ट्वेल्थ फेल यहां से खरीदें 

3)”वन इंडियन गर्ल” – चेतन भगत (One Indian Girl By Chetan Bhagat) 

क्या होता, अगर आप एक पक्षी होते और आपके पास जिंदगी जीने के केवल दो तरीके होते, या तो आप उड़ ही सकते या केवल घोंसले में ही रह पाते? क्या आप इन दोनों में से किसी को चुन सकते हैं? शायद नहीं! कोई भी नहीं चुन सकता, लेकिन आज भी हमारे समाज में महिलाएं इसी तरह की जिंदगी जी रही हैं। घर से बाहर निकलने पर उन्हें घर बसाने लायक नहीं समझा जाता, और घर बसाने पर उन्हें घरेलु का तमगा दे दिया जाता है। चेतन भगत की ये किताब असली फेमिनिज्म को दर्शाती है। 

वन इंडियन गर्ल यहां से खरीदें 

4)”मंटो – 25 सर्वश्रेष्ठ कहानियां” (25 Best Stories Of Manto)

मंटो के बारे में क्या ही लिखा जा सकता है? मंटो ने जो भी कुछ लिख दिया है, हम बस उसे पढ़ सकते हैं। आने वाले समय में ज़माना जितना खराब होता जाएगा, मंटो उतने ही ज्यादा प्रासंगिक होते चले जाएंगे। 

5)”औघड़” – नीलोत्पल मृणाल (Aughad by Nilotpal Mrinal)

गांव देहात की एक आसान कहानी जिसे शुरू से अंत तक आप एक सिटिंग में खत्म कर देंगे। कहानी का अंत आपको ऊपर से नीचे तक हिला के रख देगा। गांव के अलग अलग मुद्दों, अलग अलग किरदारों से बनाई गई ये कहानी, आपको कई सवालों के साथ छोड़कर आगे बढ़ती हुई चली जाती है। नीलोत्पल का ये उपन्यास मेरे हाथ में लगभग एक साल बाद लगा, और इस बात का मुझे मलाल भी है। अगर आपने अब तक इसे नहीं पढ़ा तो जरूर पढ़ लें। ये किताब आपको एक बेहतर इंसान बनाएगी। 

औघड़ यहां से खरीदें – Top 10 Books Of 2020 

6)”The Rudest Book Ever” By Shwetabh Gangwar

READ ONLY IF YOU ARE PREPARED TO GET YOUR FEELINGS HURT

श्वेताभ गैंगवार, यूट्यूब पर एक चैनल चलाते हैं जिसका नाम है मेनसुत्रा। साफ सीधे शब्दों में श्वेताभ, ह्यूमन बिहेवियर से जुड़े कई पहलुओं पर अपने चैनल पर बात करते हैं। ये किताब अलग अलग समस्याओं पर उनके नजरिए से बनी है। मुझे ये किताब खासी पसंद आई, क्योंकि ये जिमी या टीमी की कहानी वाली सेल्फ हेल्प बुक नहीं है, ये सीधा ऑन पॉइंट बात करती है, ऐसे जैसे आप अपने किसी दोस्त से बात करते हैं। 

The Rudest Book Ever यहां से खरीदें 

7)”The Girl In Room 105″ By Chetan Bhagat 

मैंने इस साल से ही चेतन भगत को पढ़ना शुरू किया। इससे पहले लगता था कि चेतन भगत कितने ज्यादा बेकार लेखक होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके खिलाफ हाइप ही इसी तरह की बनाई गई है। जब उनकी वन इंडियन गर्ल पढ़ी तब लगा कि ये तो कोई और ही इंसान है। ये वो इंसान नहीं है जिसके बारे में बुरा भला कहा जाता है। वन इंडियन गर्ल के बाद, द गर्ल इन रूम 105 पढ़ा और मुझे ये किताब शानदार लगी। मुझे थ्रिलर कंटेंट बहुत ज्यादा पसंद है और इसलिए अब मुझे सस्ता थ्रिलर बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। चेतन ने इस किताब को इस तरह से लिखा है कि आपको लगेगा ही नहीं कि इस जेनरे में ये उनकी पहली किताब है। 

The Girl In Room 105 यहां से खरीदें 

8)अक्टूबर जंक्शन – दिव्य प्रकाश दुबे (“October Junction” By Divya Prakash Dubey) 

अब साल 2020 का सितंबर का महीना आ चुका है, और आ चुका है मेरा जन्मदिन। मेरे एक दोस्त की कृपा रही कि मेरे पास दिव्य प्रकाश दुबे की पांच किताबों का कॉंबो आ गया। वैसे तो मैं नई हिन्दी वाले लेखकों को बहुत ही कम पढ़ता हूं, लेकिन दोस्त के कहने पर मैंने दिव्य प्रकाश दुबे को पढ़ा। उनकी पांच में से दो किताबें पसंद आई पहली तो है अक्टूबर जंक्शन। 

अक्टूबर जंक्शन कहानी है 10 अक्टूबर को रिलीज होने वाली किताबों की, बनारस की, एक तलाकशुदा लड़की, एक अरबपति लड़के की, लखनऊ की, और… और एक प्रेम कहानी की, जिसके ऊपर पूरी किताब लिखी जा चुकी है, लेकिन वो अभी भी अनकही है। 

अक्टूबर जंक्शन यहां से खरीदें 

9)”मुसाफिर कैफे” – दिव्य प्रकाश दुबे (Musafir Cafe by Divya Prakash Dubey) 

दिव्य प्रकाश दुबे की दूसरी किताब जो मुझे खासी पसंद आई। एक लड़का और एक लड़की जब प्यार करते हैं, तब वो शादी करते हैं, लेकिन क्या हो अगर वो एक दूसरे से प्यार तो करते हों, लेकिन शादी ना करना चाहते हो, दिव्य प्रकाश दुबे अपनी हर कहानी में प्यार को फिर से परिभाषित करते हैं, उन्होंने इस बार भी किया। कहानी कभी हँसाती है, कभी रुलाती है और खत्म होने के बाद आपके चेहरे पर एक मुस्कराहट छोड़ जाती है। 

मुसाफिर कैफे यहां से खरीदें – Top 10 Books Of 2020 

10)”दिल्ली दरबार” – वेद व्यास (Dilli Darbar By Ved Vyas) 

दिल्ली दरबार एक किताब है जिसका जिक्र करने के बाद मुझे कई शहरों के नाम लेने पड़ जाएंगे। जैसे किताब है दिल्ली में आधारित, नायक हैं झारखंड से। मैंने ये किताब पढ़ी थी आगरा घूमते समय में, मुझे ये किताब मिली थी क्योंकि मैंने प्राइम मेंबरशिप लिया था, मिर्जापुर देखने के लिए। 

ये किताब सत्य व्यास की सबसे पहली किताब है और मैंने ये अब जाकर पढ़ी है। ये कहानी कुछ अलग सी है। कुछ गजब सी। होता यूँ है कि, झारखंड से दो लड़के, झाड़ी और पंडित, दिल्ली गए हैं, पढ़ाई करने। वहाँ वो रहते हैं पीजी में, और पीजी के मालिक की बेटी से पंडित को हो जाता है प्यार, अब पंडित का प्यार, झाड़ी की दोस्ती, और मकान मालिक शर्मा की अँग्रेजी, आपको हँसाती है, रुलाती है और एक काश में छोड़ जाती है कि काश मैं भी झाड़ी और पंडित का रूम मेट होता। 

दिल्ली दरबार यहां से खरीदें 

तो दोस्तों ये थी मेरी Top 10 Books Of 2020. आपने इस साल कौन सी किताबें पढ़ी, कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको कोई भी किताब खरीदनी हो तो ऊपर दिए एमॉजान लिंक से ही खरीदें। 

पढ़ने के लिए धन्यवाद 

लेखक :- अनंत कुमार विश्वकर्मा “कवि अज्ञात”

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इंक लैब के न्युज लेटर को सब्सक्राइब करना ना भूलें।

ईमेल आईडी दर्ज करें और हमारे न्युज लेटर को सब्सक्राइब करें!

Leave a Reply