10 Unbelievable Facts about Sea in Hindi- समुद्र से जुड़े 10 बड़े तथ्य

Sea facts hindi

Unbelievable Sea Facts in Hindi- समुद्र से जुड़े रहस्य

अंतरिक्ष से जब पृथ्वी को देखो तब पृथ्वी नीली नज़र आती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी पृथ्वी का एक बड़ा भू भाग समुद्र ने घेर रखा है. समुद्र पृथ्वी पर सबसे ज्यादा शक्तिशाली लिविंग एलिमेंट है. आज हम आपके लिये लेकर आए हैं 10 Unbelievable Facts about Sea in Hindi यानी समुद्र से जुड़े 10 बड़े तथ्य, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हमारे Hindi ब्लॉग INKLAB के newsletter को सब्सक्राइब करना ना भूलें. अब आप अपने डाइविंग सूट को पहन लीजिए क्योंकि अब हम समुद्र में गोता लगाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं. 

#10. Seas are separate world- Coral Reefs: समुद्र की एक अलग ही दुनिया है।

ये बात तो आप भी कहीं ना कहीं मानते ही होंगे समुद्र एक अलग ही दुनिया है. समुद्र के पास अपनी झीले हैं, अपनी ही नदियां हैं और समुद्र के पास अपने ही झरने और ट्रेंच भी हैं. ये सब समुद्र को रहस्यमयी बनाते हैं. समुद्र के अंदर मौजूद जीव प्रकृति के सबसे अनूठे जीव हैं. उदाहरण के लिए Coral को ही देख लीजिए. पूरी दुनिया के जीव सूर्य की रोशनी की जरूरत के साथ जीते हैं वही Coral पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता और वो अपने लिए समुद्र की रोशनी खुद बना लेती है. ऐसा वह इसलिए करती है क्योंकि कोरल के अंदर मौजूद algae को बहुत ज्यादा सूर्य की रोशनी से नुकसान पहुंचता है इसलिए Coral सूर्य की रोशनी से दूर हो जाती है और अपने लिए सूर्य की रोशनी में मौजूद प्रोटीन खुद ही प्रोड्यूस कर लेती है. 

#9. Seas are more populated than Lands – समुद्र पर हैं जमीन से ज्यादा जीव 

हम लगातार यही सुनते रहते हैं कि दुनिया की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है और इस तरफ कुछ काम करना होगा लेकिन यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जमीन से ज्यादा जीव समुद्र में मौजूद हैं. अब आप यही कहेंगे कि इन छोटी छोटी मछलियों से इंसानों का क्या मुकाबला. लेकिन यहां कुछ प्रतिशत की बात नहीं है दोस्त. दुनिया में जितने भी जीव हैं उनमें से लगभग 95% जीव समुद्र के अंदर रहते हैं यानी कि हम इंसान कुल मिलाकर 5% ही हुए. जैसे जैसे हमारी जमीन, इंसानों के अलग अलग स्वार्थ के कारण खराब हो रही है, वैज्ञानिक मानते हैं कि आने वाले सालों में ये % और भी बढ़ जाएगा. इतना ही नही, वैज्ञानिक ये भी मानते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण पूरी पृथ्वी डूब जायेगी हालांकि इसमें अभी बहुत लम्बा वक्त बाकी है और सही कोशिश करके इस जमीन को और पृथ्वी को अभी भी बचाया जा सकता है. क्या आपको भी यही लगता है, अगर हां तो आर्टिकल को शेयर करना ना भूलें. 

#8. Iceberg is solution – आइसबर्ग इस समस्या का हल है।

पृथ्वी पर पानी की समस्या बहुत ज्यादा विकराल है और इस समस्या का हल ढूंढ लिया गया है. वह सॉल्यूशन Iceberg हो सकते हैं. जी हां दोस्तों. अंटार्टिका का एक आइसबर्ग जिसे हम लोग यूहीं बेकार समझते हैं उसमें लगभग 20 बिलियन गैलन पानी होता है. इतना पानी लगभग 10 लाख लोगों को पांच सालों तक पिलाने के लिए काफी होता है. जैसा कि आप जानते ही हैं कि यूएई में बहुत कम बारिश होती है और अगले 25 सालों में वहां पीने के पानी की भारी किल्लत होने वाली है, इस किल्लत को देखते हुए एक कम्पनी ने सोचा है कि वह आइसबर्ग को खींचकर वहां तक लेकर आएगी. हालांकि यह नामुमकिन सा लगता है होगा लेकिन इसके अलावा कोई चारा भी रह नहीं गया. 

#7. Mariana Trench can crush you like an Ant – समुद्र आपको चींटी की तरह मसल सकता है 

यह थोड़ा सा डराने वाला जरूर है लेकिन यह सच है. समुद्र आपको चींटियों की तरह मसल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि समुद्र में जितना ही आप नीचे जाते हैं उतना समुद्र का दबाव बढ़ता जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप नीचे जाते हैं तब आप समुद्र के पानी को ऊपर की तरफ धकेल रहे होते हैं और जिसके कारण दबाव बढ़ता ही चला जाता है. आम तौर पर समुद्र का पानी इतना ज्यादा दबाव भरा नहीं होता, लेकिन अगर मैं बात करूं Mariana Trench की, तो वो जगह निश्चित ही भयंकर दबाव से भरी हुई है. मारियाना ट्रेंच में 8 टन प्रति स्क्वेयर इंच का प्रेशर रहता है. इतना प्रेशर दस इंसानों के बंडल को भी आसानी से टुकड़ों में बदल सकता है. ये मारियाना ट्रेंच का सबसे खतरनाक पहलू है, हालांकि हम इसके बारे में आगे और बात भी करेंगे. 

You may also like: समुद्र में पाई गई 10 सबसे अजीब चीज़ें

#6. Internet in Seas – समुद्र में इन्टरनेट 

अब आपको लगेगा कि ये मैं क्या कह रहा हूँ. भला समुद्र में इंटरनेट कैसे हो सकता है. लेकिन दोस्तों ये सच है, पूरी तरह से सच. समुद्र में इंटरनेट मौजूद है, भले ही वहां पर उसका एक्सेस ना हो और अगर हुआ भी तो आप कौन थोड़े ही समुद्र में इंटरनेट चलाने जाओगे. समुद्र में इंटरनेट भले ही ना हो लेकिन दुनिया भर में समुद्र के कारण ही इंटरनेट का एक्सेस सम्भव है. ऐसा इसलिए क्योंकि इंटरनेट के लिए आवश्यक तार समुद्र के जरिए ही दुनिया भर के हिस्सों में पहुंचाए जाते हैं. एक कम्पनी Asia Pacific Economic Corporation की अगर मानें तो overeseas conversation का लगभग 97% हिस्सा, इन केबल्स के कारण ही हो पाता है. अगर ये केबल्स ना हों तो हम दूसरे देशों में होने वाले क्रिकेट मैच का मजा शायद ही ले पाएं. 

Sea quotes

#5. Loudest Sea Sound- The Bloop – सबसे तेज़ समुद्री आवाज़ 

हमारी Unbelievable Facts about Sea in Hindi की लिस्ट में पांचवा नम्बर अब तक सुनी गई सबसे तेज़ समुद्री आवाज़ का है, जो 1997 में सुनाई दी थी. 1997 में NOOA यानी कि National Oceanic and Atmospheric Administration ने इसे रिकार्ड किया था. उन्होने इसे नाम दिया था The Bloop. एनओओए के मुताबिक ये साउंड इतना ज्यादा शक्तिशाली था कि इसे लगभग 3000 मील दूर से भी सुना जा सकता था. हालांकि आज तक लोगों को यह पता नहीं चल पाया कि यह साउंड आखिर आया कैसे? कुछ वैज्ञानिकों को लगा समुद्र में किसी बड़े जानवर के कारण ऐसा हुआ था, लेकिन समुद्र में इतना बड़ा जानवर कोई है ही नहीं. कुछ वैज्ञानिकों को लगा कि यह समुद्र में किसी ज्वालामुखी के फटने के कारण आया था और कुछ वैज्ञानिकों ने हमेशा की तरह एलियंस की तरफ निशाना साधना शुरू कर दिया. हालांकि सारी थ्योरिज आगे चलकर गलत साबित हुई और जो खुलासा हुआ वह हैरत में डालने वाला था. इतना भयानक साउंड एक Icequake के कारण हुआ था. आइसक्वेक एक घटना को कहा जाता है जब iceberg अपने सोर्स से टूट जाता है. 

#4. Tsunami and volcanoes- Ring of Fire: सुनामी और ज्वालामुखी 

सुनामी और ज्वालामुखी के बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे. इनसे पृथ्वी पर लोगों का जनजीवन प्रभावित होता ही रहा है. आपने पृथ्वी पर फटने वाले कई सारे ज्वालामुखी के बारे में भी सुना ही होगा. लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं, पृथ्वी से ज्यादा समुद्र ज्वालामुखी से होने वाली घटनाओं का केंद्र है, समुद्र के अंदर बहुत सारी ज्वालामुखी से जुड़ी घटनाएं लगातार होती ही रहती हैं. एक सोर्स के मुताबिक पृथ्वी पर होने वाली लगभग 90% वॉलकैनो वाली घटनाएं, समुद्र के अंदर होती हैं और इन सबका एक बड़ा हिस्सा southern Pacific ocean में होता है. वहां पर एक जगह है, जिसे Ring of Fire के नाम से जाना जाता है। ये जगह न्यूयॉर्क से ज्यादा बड़ी नहीं है लेकिन उस जगह पर लगभग 1130 volcano एक साथ लाइन से लगे हुए हैं. इसे दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक गिना जाता है क्या आप वहां जाना चाहेंगे हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं. बात अब ज्वालामुखी की हो ही रही है तो यह बताता चलूँ कि अधिकांश सुनामी ज्वालामुखी के कारण ही आती है. 

#3. White Shark Cafe – व्हाइट शार्क कैफे

इंसानों की तरह ही व्हाइट शार्क को भी कैफे में घूमना बहुत पसंद है और व्हाइट शार्क कैफे इसका एक सटीक उदाहरण है. ये पता चला 2002 में. समुद्र के ऊपर पैनी नज़र रखने वाले साइंटिस्ट ने पाया कि जब Pacific Ocean में ठंड बढ़ जाती है तब शार्क एक खास जगह पर चली जाती हैं. ये जगह कैलिफोर्निया और हवाई आइलैंड के बीच में ही कहीं है. जब शार्क समुद्र की ठंड से बेहाल हो जाती हैं तब वो उस जगह की तरह निकल जाती हैं. वैज्ञानिकों ने देखा कि शार्क वहां आराम के लिए जाती हैं इसलिए उन्होने उस जगह का नाम व्हाइट शार्क कैफे रख दिया. इंसानों की तरह ही शार्क भी जल्दी ही वेकेशन से वापस आ जाती हैं जब किनारों पर गर्माहट बढ़ जाती है. 

#2. Earth’s Biggest Waterfall – दुनिया का सबसे बड़ा झरना 

दुनिया का सबसे बड़ा झरना कहां मौजूद है? सोचिए सोचिए दिमाग पर जोर डालिए. अगर आपका जवाब वेनेजूएला का एंजल वाटरफाल है तो आपका जवाब गलत है. एंजल वाटर फाल की ऊंचाई बस 3200 फीट है लेकिन ये समुद्र में मौजूद स्ट्राट कैटारैक्ट के सामने कुछ नहीं है. ये ऊंचाई में लगभग 11 हजार फीट का है. हालांकि समुद्र के अंदर होने के कारण ये पता नहीं चलता. इसका निर्माण अलग अलग तरह के तापमान के कारण हुआ. इसके गिरने और बनने वाली जगहों का तापमान अलग अलग है और इस कारण ये गिरता है. ये अपने तरह का अनूठा वाटर फाल है. इस वाटर फॉल के गिरने की दर लगभग 123 मिलियन क्यूबिक फीट पर सेकंड है जो कि विशालकाय नियाग्रा फाल से लगभग 50 हजार गुना ज्यादा है. समुद्र में ऐसा बहुत कुछ है जो कि आपको हैरत में डाल सकता है लेकिन वो अब तक पानी के अंदर होने के कारण छुपा हुआ है. 

#1. Depth of Mariana Trench – रहस्यमयी मरीआना ट्रेंच 

अब मैं आपको Unbelievable Facts about Sea in Hindi लिस्ट के पहले point के बारे में बताने जा रहा हूँ उसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. मारियाना ट्रेंच जो कि समुद्र का सबसे गहरा स्थान है, वहां पर आज तक इतने लोग भी नहीं गए जितने कि चांद पर जा चुके हैं. जी हां दोस्तों. हमारा मारियाना ट्रेंच, जो कि हमारी अपनी पृथ्वी पर ही मौजूद है चाँद से भी ज्यादा अनसुलझा है. चांद पर अब तक लगभग एक दर्जन से भी ज्यादा लोग जा चुके हैं लेकिन मारियाना ट्रेंच में… गिनती के तीन लोग ही हैं जिन्होने वहां जाने की हिम्मत दिखाई है. आप इस बारे में शुरुआत में जान चुके थे कि मारियाना ट्रेंच में परिस्थितियां कितनी खतरनाक हैं. मारियाना ट्रेंच की लंबाई लगभग 2540 किलोमीटर है और ये लगभग 69 किलोमीटर चौड़ा इलाका है. ये तो बस इसकी ऊपर सतह की बात है, अंदर ये और भी ज्यादा विशालकाय है. इसकी गहराई लगभग 10 हजार 809 मीटर दर्ज की गई है. 

तो दोस्तों ये थी हमारे समुद्र से जुड़े फैक्ट. ये आर्टिकल “10 Unbelievable Facts about Sea in Hindi” आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं और अगर आप ऐसे ही आर्टिकल Earth के फैक्ट्स के बारे में देखना चाहते हैं तो भी हमे बताए , हम अपने अगले आर्टिकल में उन्हें कवर करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply