Top 10 Clean city of world in Hindi दुनिया के टॉप 10 साफ सुथरे शहर

दुनिया में Top 10 Clean city कौन सी हैं? कैसे रहते हैं वहां के लोग? क्या India की कोई city भी है इस लिस्ट में शामिल?

अगर किसी चीज़ को खूबसूरती से रखा जा सकता है तो वो है सफाई के जरिये। फिर वो शहर हो या घर ये बातें सभी पर  लागू होती है। इस आर्टिकल में हम वर्ल्ड के उन टॉप 10 शहरों की बात करेंगे जो दुनिया में सबसे साफ माने जाते है.. औऱ दोस्तों जानेंगे कि कैसे वहां के लोग अपने शहर को साफ रखने में कॉन्ट्रिब्यूट करते हैं. Top 10 Clean city के इस आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हमारे ब्लॉग www.inklab.in  को फॉलो जरूर कर लें. 

10)रेकजाविक शहर- Reykjavik city

दोस्तों Top 10 Clean city मे से एक Iceland की राजधानी रेकजाविक दुनिया के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है। खास बात ये है कि यहां के लोग पॉलिथीन, प्लास्टिक का इस्तेमाल तनिक भी नहीं करते। इसके साथ ही यह शहर आइसलैंड आर्कटिक सर्कल के अन्दर बसा हुआ है। जिसके कारण यहां अधिकतर ठंड ही रहती है और यही वजह है कि यहाँ की हवा में 24 होउर्स फ्रेसनेस रहती है। यहां केवल 8 घंटे ही धूप निकलती है। शहर की ठंडी हवाओं में यहां के लोग गैर-पारंपरिक एनर्जी वाले सोर्सेज को ज्यादा यूज करते हैं.और यहां की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए हर भरसक प्रयास करते  हैं। दोस्तों रेकजाविक शहर न केवल दुनिया में टॉप क्लीन शहरों में आता है, बल्कि दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में भी गिना जाता है। इस शहर का एयर क्वालिटी का स्केल 87.50 प्रतिशत है।

9)ज्यूरिख शहर- Jyurikh city

दोस्तों स्विट्जरलैंड की राजधानी और उसका सबसे बड़ा शहर ज्यूरिख अपनी खुबसूरती और स्वच्छता के लिए जाना जाता है। साल 2003 और 2009 में हुए कई सर्वों के मुताबिक इस शहर को सबसे साफ और लाइफ क्वालिटी वाले कई खिताब मिल चुके हैं। Top 10 Clean city मे 9th प्लेस के इस शहर की खास बात यह है कि यहां के लोग एनवायरमेंट को लेकर को-ओपरेट करते हैं और इको-फ्रेंडली सिस्टम को ज्यादा प्रियॉरिटी देते हैं। ज्यूरिख शहर की जलवायु बेहद स्वच्छ है। यहां की ताजा बहती नदियां, झीलें और शीतकालीन जैसे ऊंचे पेड़ इस शहर को दूसरे शहरों से खूबसूरत और खुशनुमा बनाते हैं। टूरिज़्म को लेकर भी ज्यूरिख शहर काफी पॉप्यूलर माना जाता है।

8)हेलसिंकी शहर- Helansikhi city

दोस्तों फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी अपनी खूबसूरती और साफ हवा वाली जगहों में शुमार है।हेलसिंकी को नील नगर यानी कि ‘ब्लू शहर’ के नाम से भी जाना जाता है..और कहना भी बिल्कुल ठीक है यहां की खूबसूरती और स्वच्छ हवा आपको आसमान का एहसास करा देगी। यहां इनवॉयरमेंट को मैनटेन करने के लिए साइकिल का इस्तेमाल अधिक किया जाता है जिसके लिए यहां की गॉवरमेंट ने तकरीबन 3,868 किमी. लंबी साइकिल लाइन बनवाई हुई है। दोस्तों हेलसिंकी में बॉय-डॉयवरसिटी की भी काफी भरमार है। यहां दुनिया के लगभग सभी प्रजातियों के पंछी मौजूद हैं। Top 10 Clean city की लिस्ट में ये शहर आठवे प्लेस पर है.

7)वेलिंगटन शहर-. Wellington city

न्यूजीलैंड राजधानी वेलिंगटन वह शहर है, जो पूरी तरह प्रदूषण मुक्त माना जाता है। यहां के लोग दुनिया के सबसे स्वस्थ माने जाते हैं। वेलिंगटन अपनी जंगल थीम ‘बेस्ड गार्डन्स’ के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां की हवा इतनी शुद्ध है कि आसमान और पानी दोनों में ही स्वच्छता का कण-कण देखा जा सकता है। यहां के पर्यावरण को मैनटेन रखने का क्रेडिट वहां के लोगों को ही जाता है। यहां की 33 परसेंट आबादी सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करती है, जो कि अपने आप में ही एक बहुत बड़ा रिकार्ड है.

6)हैमवर्ग शहर- Hemberg city

हैमवर्ग जर्मनी में सबसे बड़ा शहर है और इसकी राजधानी भी। खास बात यह है कि यह शहर जर्मनी को दुनिया में सबसे अधिक ग्रिनेरी उर्जा वाला देश बनाता है. और इसी बात से अदेंशा लगाया जा सकता है कि हैमवर्ग इंवायरमेंट को लेकर कितना गंभीर है। दोस्तों हैमवर्ग शहर. ह्युमन एंड पर्यावरण एफेक्टेड करने वाली सभी गैसों को 2050 तक 80 परसेंट कम करने में जुटा है। शहर का प्लैन है कि यह पूरे शहर को ग्रीन नेटवर्क बनाएं. इस प्लैन के सक्सेस होने पर हैमबर्ग के लोगों को कारों का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। इसके द्वारा CO2 गैस में भारी कमी आएगी।

5)कोपेनहेगन शहर- Copenhagen city

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन को दुनिया का सबसे अधिक पर्यावरण संरक्षित वाला देश माना जाता है। कोपेनहेगन को कई बार ऐसे नगर के रूप में पहचान मिली है जहां जीवन का स्तर दुनिया में सबसे ऊंचा रहा है। इस शहर के  लगभग 36 परसेंट लोग साइकिल का यूज करते हैं और साइकिल द्वारा ही ड्यूटीज़ पर जाते हैं। इस तरह इस शहर में डैली 22 लाख किमी. साइकिल चलाई जाती है। यही नहीं दोस्तों इस शहर को दुनिया के ग्रीन इकोऩॉमी वाले शहरों में भी गिना जाता है। दोस्तों कोपेनहेगन शहर ने सीवेज ट्रीटमेंट पर एक प्लान भी शुरू किया था, जिसके बाद पूरे शहर के गंदे पानी को साफ किया जा सकता था। दुनिया के सभी  पर्यावरण संबधी बैठकें कोपेनहेगन शहर में ही की जाती है।

4)शिकागो शहर- Chicago city

अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा शहर शिकागो साफ-सफाई और इको- फ्रेंडली बिहेवियर के लिए दुनिया भर में पॉपुलर है। शहर के बीच  से गुजरने वाली मिशिगन झील अपनी स्वच्छता और सफाई के लिए दुनिया भर में मशहूर है। शिकागो में इंडस्ट्री या फैक्ट्रियों के बजाय छोटे उद्योगों को प्रायोरिटी दी जाती है। यह शहर कच्चे मांस के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इनवायरमेंट को लेकर और पेड़ों की गंभीरता के चलते यहां 20 लाख वर्ग फीट का वृक्षारोपण सिर्फ शहर की छतों पर किया गया है। दुनिया के सबसे ज्यादा रुफटॉप गार्डन इसी शहर में है।

3)लग्जमबर्ग शहर- Lagjamberg city

लग्जमबर्ग सिटी,.. इस शहर को  युरोप का ग्रीन हार्ट भी कहा जाता है। खास बात यह है कि इस शहर में पेड़-पौधों को काटने पर सख्त कार्रवाई की जाती है। यहां के लोग प्राइवेट वाहनों की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट को ज्यादा अहमियत देते हैं और शहर की ग्रिनेरी को बरकरार रखने के लिए कोरपोर्ट करते हैं। दोस्तों लग्जमबर्ग शहर की ग्रिनेरी और स्वच्छता को वहां के ट्यूरिस्टों के फिडबैक द्वारा जाना जा सकता है। जहां पर्यटक इस शहर की स्वच्छता की तारीफ़ करना नहीं थकते।

2)व्हाइटहॉर्स शहर- Whitehourse city

व्हाइटहॉर्स शहर कनाडा में स्थित है। वैसे तो दुनिया में सबसे कम प्रदूषण वाले शहर कनाडा में ही मौजूद है। लेकिन सबसे अधिक वहाँ व्हाइटहॉर्स पॉपुलर है। दोस्तों खास बात यह है कि इस शहर के पास वह तकनीक है जिससे किसी भी तरह के कचरे को दुबारा से रिसाइकिल किया जा सकता है। 

1)होनोलूलू शहर Honolulu city

सबसे ज्यादा साफ हवा अमेरिका में मानी जाती है। लेकिन जब अमेरिका में ही सबसे स्वच्छ हवा वाले शहर की बात की जाए तो वह होनोलूलू है। सेहतमंद लोगों के नाम से जाने-जानी वाली हवाई अमेरिका की यह राजधानी स्वच्छता के चलते स्वास्थ पर जीत कायम किए हुए है। यहां के लोगों में  हार्ट अटैक की शिकायत कम रहती है। और वे बीमार कम पड़ते हैं। दोस्तों बता दें कि होनोलूलू का मतलब आश्रय और शांत होता है और यहां आप दोनों ही चीजों को पाओगे जैसी जगह वैसा नाम।

तो दोस्तों ये थे दुनिया के वो टॉप 10 शहर जो सबसे स्वच्छ और क्लीन मानें जाते हैं। मैं उम्मीद करता हूं..कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी.

आर्टिकल पसंद आया हो तो लाइक बटन पर क्लिक करें. ऐसी ही पोस्ट्स पढ़ते रहने  के लिए हमारे ब्लॉग www.inklab.in को फॉलो और चेक आउट करना ना भूलें.

Leave a Reply