5 easy-to-do Yoga poses to cure Depression : योग से डिप्रेशन दूर करें

Yoga Benefits in Depression :(5 ऐसे योगासन जो डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं):

योग (Yoga) पुराने समय से ही भारतीय चिकित्सा प्रणाली का अहम हिस्सा रहा है।

“युज्यते अनेन इति योगः” अर्थात योग वह है जो जोड़ता है।

योग (Yoga) अपने अंदर की शक्तियों को जगाकर और बुराइयों को जलाकर स्वयं को जानने का साधन है। योग एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए बिना किसी दवाई के और बिना किसी सर्जरी के, लकवे जैसी बड़ी बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है। लेकिन क्या योग की सहायता से डिप्रेशन से लड़ा जा सकता है? जवाब है हाँ। योग केवल एक फिजिकल एक्टिविटी जैसे सूर्य नमस्कार और कपाल भारती तक ही सीमित नहीं है। बल्कि योग (Yoga) में ऐसे बहुत से आसन हैं, जो ना सिर्फ आपके शरीर बल्कि मन को भी स्थिर बनाते हैं। योगासन आपको आपके इनर कंसाइन्स यानी कि अंतर्मन तक पहुंचने में मदद करते हैं। अगर आसान भाषा में समझें तो योग के कई ऐसे आसन हैं जिनके जरिए आप अपने सबकॉन्शियस माइंड में छिपी अपनी डीपेस्ट पोटेशियल को भी पहचान सकते हैं और आपके रास्ते मे आने वाली हर एक नेगेटिविटी को जड़ से खत्म कर सकते हैं। लेकिन कौन से हैं वो आसन? आइए जानते हैं। 

1) शिशुआसन (Child Pose) :-

शिशुआसन में आप अपने घुटनों पर बैठकर अपने हाथों को आगे की ओर फैला लेते हैं और जमीन से जोड़ देते हैं। इसमे आप किसी बच्चे की तरह बैठ जाते हैं। ये आसान हमारी रीढ़ यानी कि तंत्रिकाओं को बहुत ज्यादा आराम देता है। और हम अपने दिमाग को स्टेबल कर पाते हैं। अपने माइंड को ऐसे स्टेबल करने के बाद हम अपने खयालों को आसानी से रेगुलेट और रिफॉर्म कर सकते हैं। 

Child Pose Yoga
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2) हलासन (Plow Pose) :-

अपने पाँवों को अपने सर के ऊपर से पीछे की तरफ कर लीजिए और अपने हाथों को आगे की तरफ रखिए। यह आसन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यह दिमाग को शांत करने में बहुत ज्यादा मददगार होता है। इस दौरान आप जो भी सोचेंगे वो सकारात्मक ही होगा। 

Plow Pose Yoga
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3) शवासन (Corpse Pose):-

इस आसन के दौरान अपने पांव फैलाकर, पीठ के बल लेट जाइए और अपनी सांसो पर गौर करिए। आपका पूरा ध्यान अपनी साँसों की आवाजाही पर होना चाहिए। किस तरह से आपकी सांसे आ जा रही हैं। कुछ देर तक ये आसन करने के बाद आप देखेंगे कि आपका दिमाग केंद्रित हो रहा है। 

Corpse Pose Yoga
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4) अधोमुख स्वानासन (Yoga Downward Dog Pose):-

इस आसन के दौरान अपने पैरों और हाथों के बल खड़े हो जाएं और अपने शरीर से उल्टे वी जैसी आकृति बनाएं। उसके बाद अपने हाथों को धीरे धीरे आगे की तरफ फैलाएं। ऐसा करने के बाद जितनी देर तक हो सके उसी आसन में रहे। इस दौरान आपका दिमाग काफी शांत होगा और आप फोकस्ड महसूस करेंगे।

Downward Dog Pose Yoga
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5) सेतु बंधासन (Yoga Bridge Pose):-

इस आसन को करने के लिए पहले पीठ के बल लेट जाएं, उसके बाद, अपने पांव को मोड़ें और कमर को ऊपर की तरफ उठाएं। इसके बाद आपका शरीर एक पुल की तरह नजर आएगा, जिसके कारण इस आसन का नाम भी पड़ा है। इसे काफी देर तक करने के बाद आपका माइंड स्टेबल होने लगेगा और आपके विचार लगातार बदलेंगे नहीं और आप एक चीज़ के बारे में लगातार सोच पाएंगे। 

Bridge pose Yoga
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ये सभी आसन डिप्रेशन (Depression) को दूर करने में काफी ज्यादा कारगर हैं, क्योंकि डिप्रेशन में हमारा दिमाग कुछ भी सोचने की क्षमता खो देता है और हमारे सबकॉन्शियस माइंड के ख्याल हम पर हावी होने लगते हैं। अगर हम उन्हें सही समय रहते कंट्रोल कर लें तो हमारी नकारात्मकता हम पर कभी हावी नहीं हो सकती।

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